संत के अवतरण दिवस पर यहां बना रहें हैं गौ माता के लिए छप्पन भोग, 8 अगस्त को पाटेश्वर धाम के नंदी शाला में होगा आयोजन, बाबा की पाती यूट्यूब कार्यक्रम से आप घर बैठे देख सकेंगे लाइव

बालोद/ डौंडीलोहारा। विगत 110 दिनों से, पाटेश्वर धाम के संत राम बालक दास द्वारा प्रतिदिन की भांति आज भी 7 अगस्त को ऑनलाइन सत्संग का का आनंद सभी श्रोताओं को सीता रसोई संचालन ग्रुप में किया गया। जिसमें लोगों ने अपनी जिज्ञासाओं को संत राम बालक दास के समक्ष प्रस्तुत किया और अपनी जिज्ञासाओं की तृप्ति उनके ज्ञान द्वारा प्राप्त की। अब संत बालक दास द्वारा यूट्यूब चैनल पर बाबा की पाती कार्यक्रम भी शुरू किया गया है। जो सभी के लिए प्रेरणा स्त्रोत बन गया है। भक्त इसमें अपने उपयोग हेतु धर्म व सांसारिक सभी प्रकार के ज्ञान को एवं शिक्षाओं को अर्जित कर रहे हैं। संत राम बालक दास इसमें अपने धार्मिक, पौराणिक, समसामयिक कार्यक्रमों को रोज नए कलेवरों में प्रस्तुत करते हैं।

8 अगस्त को है संत का अवतरण दिवस, गो पंचामृत कार्यक्रम भी होगा
8 अगस्त को श्री संत राम बालक दास जी का अवतरण दिवस है। जिसके उपलक्ष्य में बाबा जी के द्वारा यूट्यूब चैनल पर बाबाजी की पाती कार्यक्रम में 8 दिनों का गो पंचामृत कार्यक्रम का प्रसारण 1 अगस्त से 8 अगस्त तक किया जा रहा है। जिसमें गौमाता से संबंधित विभिन्न जानकारी दी जा रही है। गोपालन, देखभाल, गौ माता का संवर्धन इस तरह की सभी विषयों पर इसमें बताया जाता है कि किस प्रकार से अच्छी तरह का दूध दही घी, गौमाता से मिलने वाले उत्पाद का सही उपयोग हम कैसे कर सकते हैं।


गौ माता को खिलाएंगे छप्पन भोग

8 अगस्त को उनके जन्म दिवस पर भक्तों का उत्साह देखते ही बन रहा है। गुरु पूर्णिमा की भांति अवतरण दिवस पर भी श्री हनुमान नंदी शाला गो अभ्यारण्य पाटेश्वर धाम में गौ छप्पन भोग का आयोजन किया जा रहा है। जिसे बाबाजी के लिए उनके भक्तों द्वारा आयोजित किया जा रहा है।भोपाल से संत की माँ का प्रेम एवं आशीर्वाद संदेश बाबा को जन्म दिवस पूर्व ही प्राप्त हो चुका है और बाबा के सभी भक्तों, उनके पास उपलब्ध बाबा जी के फोटो के वीडियो बनाकर उन्हें बधाइयां शुभकामनाएं दे रहे हैं। उनके भक्तों द्वारा बनाए गए उनकी शुभकामनाओं के वीडियो का प्रसारण बाबा जी के द्वारा उनके युट्यूब कार्यक्रम बाबा की पाती में 9 और 10 अगस्त को किया जाएगा।

मुझे उपहार नही, गौ माता को तृप्त करिए, मैं तृप्त हो जाऊंगा

राम बालक दास ने सभी से विनती की गई है कि उन्हें अवतरण दिवस पर उपहार न देकर गौ माता के लिए सुंदर छप्पन भोग बनाए। उन्हें भोजन कराएं क्योंकि गौ माता तृप्त हो जाएगी तो हम भी तृप्त हो जाएंगे और जगत भी तृप्त हो जाएगा। साथ ही श्री पाटेश्वर धाम गोशाला के आप एक गौ माता को गोद लेकर उनके पालन का 9125 रु प्रतिवर्ष देने का संकल्प ले सकते हैं। वही हमारे लिए उपहार स्वरूप होगा।

भक्त छप्पन भोग में भक्त इस तरह दे हैं योगदान


छप्पन भोग के कार्यक्रम में भेड़ी से खेमन्त साहू ने पांच प्रकार के व्यंजन, एनुका सार्वा डौंडीलोहारा ने पांच प्रकार के व्यंजन, मोरजध्वज साहू सोमेश साहू गुजरा द्वारा पांच प्रकार के व्यंजन, गिरधर सोनवानी, देव शरण छुरिया के द्वारा पांच प्रकार के फल व भोजन , सेवा भक्तों द्वारा की जा रही है और जो भक्त दूर है उनके द्वारा राशि भेजी जा रही है। इस प्रकार गौ माता के छप्पन भोग में दूर-दूर से संत के भक्त जुड़ रहे हैं। 8 अगस्त को जन्म दिवस में श्री हनुमान नंदीशाला गो अभयारण्य पाटेश्वर धाम में गौ माता को छप्पन भोग कराया जाएगा। इस कार्यक्रम को यूट्यूब चैनल rambalakdas में होने वाले बाबा की पाती कार्यक्रम में भी लाइव देख सकेंगे।