महिला समुहो ने क्यो कहा “भुपेश है तो भरोसा है” हथकरधा संघ महिला समुहो को बना रहा मजबूत जानने के लिए पढ़े पुरी खबर..

हाथकरघा संघ द्वारा बुनकरों एवं महिलाओं को दिलाया जा रहा नियमित रोजगार

दैनिक बालोद न्यूज/रायपुर।छत्तीसगढ़ राज्य हाथकरघा विकास एवं विपणन सहकारी संघ मर्या रायपुर राज्य स्तरीय शीर्ष संस्थान है। राज्य शासन द्वारा शासकीय विभागों में वस्त्रों की आपूर्ति हेतु हाथकरघा संघ को नोडल एजेंसी अधिकृत किया गया है, जिसके फलस्वरूप हाथकरघा संघ द्वारा प्रदेश के 252 प्राथमिक सहकारी समितियो के लगभग 60,000 बुनकरो एवं 705 महिला स्व सहायता समूहों के लगभग 8000 महिलाओं को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से बुनाई एवं सिलाई के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। वर्ष 2021-22 में हाथकरघा संघ द्वारा प्रदेश के बुनकर सहकारी समितियों को राशि रूपये 19.64 करोड़ का बुनाई पारिश्रमिक का भुगतान किया गया है। इसी प्रकार सिलाई के माध्यम से रोजगार से जुड़े महिला स्व सहायता समूहों को राशि रूपये 14.49 करोड़ का सिलाई पारिश्रमिक भुगतान किया गया है।

हाथकरघा संघ द्वारा रक्षाबंधन त्यौहार को देखते हुए

प्रदेश के 400 महिला स्व सहायता समूहों को राशि रूपये 3.29 करोड़ का भुगतान किया गया है साथ ही नियमित रूप से सिलाई का कार्य प्रदान किया जा रहा है, जिससे प्रदेश के महिलाएं सक्षम एवं आर्थिक रूप से सुदृढ़ हुए है।

हाथकरघा संघ द्वारा प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत

प्रदेश के बुनकरो के प्रतिभावान छात्र छात्राए जिन्हे 10वीं एवं 12वी में 60% से अधिक अंक प्राप्त हुए है उन्हें प्रावीणता के आधार पर 4100 से 20,100 तक का पुरस्कार राशि प्रदान किया गया है। इस वर्ष प्रदेश के कुल 623 छात्र छात्राओं को राशि रूपये 50.78 लाख प्रोत्साहन राशि के रूप में वितरण किया गया है।

हाथकरघा संघ शासकीय वस्त्र आपूर्ति एवं ऑनलाईन मार्केटिंग के माध्यम से कोरोना के गंभीर संकटकाल में भी प्रदेश के लगभग 60000 बुनकरों एवं 8000 महिलाओं को रोजगार प्रदान किया जा रहा है तथा नियमित रूप से उन्हें पारिश्रमिक का भुगतान किया जा रहा है।