इस गौठान की सूरत कब बदलेगी, कीचड़ से है सराबोर, लोग बोले योजना बना देने से कुछ नही होता साहब

संजय साहू /अंडा। दुर्ग ग्रामीण विधानसभा के ग्राम पंचायत बिरेझर की छोटी बस्ती बिरेझर (भांठा) में गौठान की समस्या अभी तक बनी हुई हैं। विगत कई वर्षों से गौठान का संचालन वार्ड क्रमांक-01 के छोटी सी जगह पर हो रही है,जहां गौठान चारों तरफ घरों से घिरा हुआ हैं। साथ ही लोगों के आवागमन का रास्ता भी लगा हुआ है उसी जगह पर राशन की दुकान भी संचालित हो रही है तथा वहां के निवासियों के लिए पेयजल के लिए दो हैंडपंप लगी हुई है, बरसात के दिनों में समस्या इतनी गंभीर हो जाती है कि गौठान की वजह से चारों ओर गंदगी और कीचड़ ही कीचड़ फैली होती हैं।लोगों को राशन की दुकान पर राशन लेने, स्कूली बच्चों को स्कूल जाने तथा वार्ड वासियों को घरों से निकलने में काफी परेशानी हो रही है।

गौठान में गंदगी और किचड़ का है आलम

रास्तों पर मवेशियों के इकट्ठा होने पर लोगों को आने जाने में बहुत परेशानी होती है

सबसे बड़ी समस्या मवेशियों के मल-मूत्र एवं गंदगियों के कारण हमेशा अस्वच्छता बनी रहती है तथा हैंडपंप के पास गंदगी का अंबार लगा रहता है,जिसके वजह से लोगों को कई तरह की बीमारियां होती रहती है घरों के छोटे-छोटे बच्चों को हमेशा देखरेख में रखना पड़ता हैं। गौठान घरों से लगे लगे होने के कारण छोटे-छोटे बच्चे एवं लोगों को मवेशियों के चपेट में आने का खतरा हमेशा बना रहता है ऐसे में अगर कुछ गंभीर दुर्घटना हो जाए तो इनका जिम्मेदार कौन रहेगा।

विगत कई वर्षों से गौठान समस्या का विषय हैं

वार्ड क्रमांक 1 के वासियों द्वारा ग्राम के भूतपूर्व सरपंच से लेकर वर्तमान सरपंच तक रखा जा चुका है तथा शासन को (कलेक्टर जनदर्शन) आवेदन दिया जा चुका है फिर भी समस्या का समाधान अभी तक ग्राम-पंचायत मे नहीं किया गया हैं।

गौठान के लिए जगह आरक्षित किन्तु स्थानांतरण पर विरोध


तीन पंचवर्षीय पूर्व तत्कालीन सरपंच के कार्यकाल मे ग्राम-बिरेझर तहसील-दुर्ग स्थित भूमि खसरा नंबर 180 रकबा 6.90 हे. मे से 0.10 हे. भूमि को गौठान हेतु आरक्षित किया गया है, किंतु गांव के कुछ प्रमुख लोगों के द्वारा गौठान के स्थानांतरण का विरोध किया गया जिसके कारण गौठान पूर्व अनुसार यथास्थान पर ही संचालित हो रही हैं। पूर्व सरपंच को भी वार्ड वासियों के द्वारा समस्या का गुहार लगाया गया किंतु गांव के कुछ लोगों के कहने से समस्या का समाधान नहीं किया गया वर्तमान में छत्तीसगढ़ सरकार की योजना नरवा गरवा घुरवा बाड़ी के तहत कलेक्टर के द्वारा गौठान को सुरक्षित चयनित स्थान पर स्थानांतरित करने का आदेश दिया गया है किंतु वर्तमान सरपंच के द्वारा पूर्व सरपंच की तरह ही गांव के कुछ प्रमुख लोगों का हवाला देते हुए गौठान को स्थानांतरित करने संबंधित उचित कार्यवाही नहीं कर रहे हैं। गांव के प्रमुख लोग एवं सरपंच अस्वच्छता एवं गंदगी को बढ़ावा दे रहे हैं चारों तरफ कीचड़ ही कीचड़ फैली हुई है ऐसे में पूरे वार्डवासी काफी परेशान एवं आक्रोशित हैं।