गांव का दिव्यांग सुनने और बोलने में सक्षम नहीं होने के बाद भी नेशनल टीम में खेल चुका है क्रिकेट, अब श्रीनगर में अगला मैच लेकिन सुविधा कुछ नहीं

अनेक अवार्ड के बावजूद खिलाडिय़ों को नहीं है सुविधाएँ अपने खर्च पर जाते हैं खेलने

दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम साव/डोंगरगांव। डोंगरगांव से तीन किलोमीटर दूरी पर स्थित ग्राम मोहड़ का एक नवयुवक योगेन्द्र कुमार देवांगन जो ना तो सुन सकता है और ना ही बोल सकता है किंतु उसने अपने आत्मविश्वास और लगन मेहनत से आज राष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट में अपनी एक अलग पहचान और प्रतिभा दिखा रहा है, जो इसे अन्य युवकों के लिए एक प्रेरणादायक कहा जा सकता है. जन्म से ही योगेन्द्र कुमार बोल नहीं सकता कहावत है कि ईश्वर ने किसी में कुछ कमी दी है, तो उससे ज्यादा उसे हुनरमंद भी बनाया है, जिसका प्रत्यक्ष प्रमाण योगेंद्र कुमार में देखने को मिला है.
डोंगरगांव के पास लगे एक छोटे से ग्राम मोहड़ से उभरी प्रतिभा ने पूरे देश में नगर और गांव और अपना परिवार का नाम का रोशन किया है, जो वर्तमान में निरंतर जारी है. गांव के एक किसान मोहड़ निवासी दशरथ देवांगन के सुपुत्र योगेंद्र देवांगन क्रिकेट के उभरते खिलाड़ी हैं, जो वर्तमान में राष्ट्रीय स्तर तक अपने शानदार खेल का प्रदर्शन कर चुके हैं.।

वर्तमान में उनका अगला मैच जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में

आगामी 17 से 21 जुलाई 2024 के खेला जाना है. सुनने और बोलने में सक्षम नहीं होने से अन्य बच्चों के साथ खेलने में काफी असहज महसूस करता है लेकिन इस कमी को कभी भी उसने आगे आने नहीं दिया और अपने घर पर ही लगातार अभ्यास जारी रखा है. महेंद्र सिंह धोनी को अपना आदर्श मानने वाले एवं ग्रामीण इलाके में रहने वाले योगेन्द्र की किक्रेट जगत को लेकर काफी संजीदा है और घर पर ही छत की हुक में रस्सी के साहरे लटके बॉल से प्रतिदिन घंटों अभ्यास अकेले करते रहता है. धीरे-धीरे योगेंद्र का खेल डोंगरगांव ब्लॉक से होते हुए राजनांदगांव तक पहुंचा जिसके बाद वहां उसके कोच से मुलाकात हुई. जिसके बाद से योगेंद्र अपने कोच के साथ स्टेट और नेशनल खेलना शुरू कर दिया. इसी दौरान योगेंद्र ने बीसीसीआई के अंडर टेकिंग टी 20 में भी अपने खेल का शानदार प्रदर्शन किया है. उसके पास खेले संबंधित विभिन्न जिलों के सैकड़ो प्रमाणपत्र और मेडल भी प्राप्त किया है. योगेन्द्र कुमार वर्तमान में 12 वी उतीर्ण कर ली है आगे पढ़ाई के साथ साथ क्रिकेट खेल में अपना समय व्यतीत कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *