नगर में बगैर डायवर्सन के अवैध प्लॉटिंग,स्टेट हाईवे किनारे शासकीय भूमि में अवैध कब्जा निशाने पर नगर के जन प्रतिनिधि व राजस्व विभाग

हल्का नं 23 में सर्वाधिक अवैधानिक प्लॉटिंग व कब्जे

दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम साव/डोंगरगांव ।नगर में एक बार पुनः अवैध प्लॉटिंग ने जोर पकड़ लिया है। कथित जमीन दलाल यूं ही कृषि भूमि में अवैध प्लॉटिंग नही कर रहे हैं, अपितु वे अवैध प्लॉटिंग के लिए शासकीय भूमि के प्रचलित धरसा को कब्जा कर रास्ता बनाकर अवैध प्लॉटिंग को अंजाम देने में जुट गए हैं। नगर में आलम ये है कि कृषि भूमि को बगैर डायवर्सन प्लाटिंग के लिएछ शासकीय भूमि धरसा में अवैध कब्जा कर अस्थाई निर्माण भी कर लिया गया है।

उल्लेखनीय है कि नगर पंचायत क्षेत्र के हल्का नम्बर 23, मटिया भूखण्ड अंतर्गत जमीन में दलालों की सर्वाधिक गिद्ध नजर बनी हुई है

हल्का नँ 23 के स्टेटहाइवे किनारे शासकीय भूमि के खसरा नं 238/6 एवं 238/10 में प्रचलित धरसा के एक हिस्से को ही नगर के तथाकथित जमीन दलालों द्वारा कब्जा करने की नियत से अवैध निर्माण कर लिया गया है। वहीं सन्निकट ही स्थित सिंचाई नहर किनारे खसरा नँ 66, 68 व 69 में निहित लगभग 30 फीट चौड़े प्रचलित धरसा को रास्ता केंद्रित कर वृहद अवैध प्लॉटिंग को सरेराह अंजाम दिया जा रहा है। उल्लेखनीय है उक्त अवैध प्लाटिंग तथा अवैध निर्माण व कब्जा स्थल नगर पंचायत कार्यालय के बाजू में तथा अनुभाग कार्यालय के सम्मुख दिशा में समीप ही स्थित है। ऐसे में ये अवैध प्लॉटिंग के ये नजारे आगामी चुनावी सीजन के मद्देनजर खासे मायने के प्रतीत होने लगे हैं।

राजस्व अफसरों पर उठेंगे सवाल

गौरतलब है कि नगर सहित तहसील क्षेत्र में कृषि भूमि का बगैर डायवर्सन अथवा रेरा के प्रमाणीकरण बगैर ही प्लॉटिंग को अंजाम दिया जा रहा है। स्वाभाविक है यह कृत्य राजस्व अमले के संरक्षण व सहयोग बगैर कतई संभव नही है। अनुभाग मुख्यालय नगर में सरेराह स्टेटहाइवे किनारे वृहद पैमाने पर अवैध प्लॉटिंग की सेज बिछा दी गई है। अवैध प्लॉटिंग को चिन्हित करने पोल भी लगाए गए हैं। जिसे सारे अफ़सरान रोजाना निहार रहे हैं।

निशाने पर नगर के जनप्रतिनिधि

प्रशासनिक सूत्रों की माने तो खसरे से समीप जमीन के खरीद फरोख्त से लेकर अवैध प्लाटिंग हेतु पोल लगाने एवं नहर के बंधान को तोड़कर रास्ता बनाने में कुछ जनप्रतिनिधियों सहित दलाल किस्म के व्यक्ति द्वारा लेनदेन कर इन्वेस्टर को संरक्षण के झाँसे दिए गए हैं। इस आशय को लेकर नगर में जनप्रतिनिधियों के नामों की जमकर चर्चा है। वहीं सत्तापक्ष के एक चापलूस युवक द्वारा सत्ता के आड़ में दलाल को सहयोग करने की चर्चा नगर में है।

सुनील नायक अनुविभागीय अधिकारी राजस्व डोंगरगांव ने कहा कि

नगर में अवैध प्लाटिंग की शिकायत मिली है अवैध प्लाटिंग करने वाले पर जांच कर कालोनाइजरों के तहत कार्रवाई की जायेगी

नगर पंचायत सीएमओ ने किया कार्रवाई

नगर पंचायत क्षेत्र में अतिक्रमण की शिकायत मिली थी जिस पर नगर पंचायत सीएम ओ भूपेश सिंह के द्वारा संज्ञान में लेकर तत्काल अवैध पलाटिंग पर तोड़फोड़ की कार्रवाई की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *