अरहर की खेती से सुधरेगी किसानों की आर्थिक स्थिति, धान के बजाय दलहनी फसल को बढ़ावा देने यहां बांट रहे किसानों को निशुल्क बीज

बालोद। कृषि विभाग की अनूठी पहल से अब किसानों को धान के बजाय दलहनी फसल को लेकर प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस खरीफ सीजन में किसान धान के अलावा दूसरी फसल पर भी ध्यान दें इसके लिए प्रयास शुरू हो गया है और इसी क्रम के तहत कृषि विभाग की योजना के तहत गांव में किसानों को निशुल्क अरहर बीज का वितरण भी किया जा रहा है। प्रारंभिक तौर पर उन गांव में फोकस किया जा रहा है जहां पर ग्राम गौठान योजना संचालित है। यानी जहां शासन की योजना के तहत गौठानो का निर्माण हुआ है उनको पहले चरण पर चयनित किया गया है।

इसी योजना के तहत शनिवार को ग्राम बरही के किसानों को मेंड़ पर बुवाई के लिए अरहर बीज का वितरण जिला पंचायत सदस्य धनेश्वरी नरेंद्र सिन्हा ने किया। उन्होंने किसानों को दलहन फसल के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि ऐसी फसलों को बढ़ावा देना चाहिए जिससे पानी की खपत कम हो और जमीन की उपजाऊ क्षमता भी बनी रहे। किसानों ने इस योजना के लिए कृषि विभाग का आभार जताया। इस दौरान ग्राम सरपंच, पूर्व सरपंच नरेंद्र सिन्हा व अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।