वेतन वृद्धि से पूर्व विधायकों में भी हर्ष, गुंडरदेही के पूर्व विधायक राजेंद्र राय ने सीएम का जताया आभार, नए विधानसभा भवन की सौगात से भी खुशी हुई दुगुनी, किस मॉडल पर कैसे बनेगा नया भवन पढ़िए ये खबर

बालोद/रायपुर।
छत्तीसगढ़ विधानसभा का नया भवन का भूमि पूजन रायपुर विधानसभा में किया गया। जिस पर गुंडरदेही के पूर्व विधायक राजेंद्र राय के द्वारा मुख्यमंत्री भुपेश बघेल व विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत को नये भूमिपूजन करने पर बधाई व शुभकामनाएं दी गई।

साथ ही पू्र्व विधायकों का वेतन वृद्धि पर अपने पूर्व विधायक संगठन के माध्यम से मुख्यमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया गया। बता दें कि विधानसभा में पिछले दिनों विधायकों की वेतन वृद्धि सहित अन्य सुविधाओं में वृद्धि का प्रस्ताव पारित किया गया है। इससे पूर्व विधायक संगठन में भी हर्ष का माहौल है तो वही इसे एक ऐतिहासिक फैसला भी बताया जा रहा है। वर्तमान सहित पूर्व विधायकों में इस फैसले का स्वागत किया जा रहा है। इसी क्रम में गुंडरदेही के पूर्व विधायक राजेंद्र ने भी फैसले का स्वागत व सीएम के प्रति आभार जताया है।

ज्ञात हो कि मौजूदा व पूर्व विधायकों (mla allowance and pension increase) के यात्रा भत्ते की पात्रता राशि बढ़ाने व पूर्व विधायकों की पेंशन में बढ़ोतरी संबंधी विधेयक (bill pass in cg vidhansabha) को शुक्रवार को विधानसभा में सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया है। विधायकों (mla allowance and pension increase) को अब पारिवारिक पेंशन मिलेगी, जो जीवनकाल के लिए होगी।

कैसा होगा नया विधान सभा

छत्तीसगढ़ विधानसभा का भवन महानदी भवन एवं इंद्रावती भवन के बीच पिछले हिस्से में रिक्त भूमि पर बनाया जा रहा है। इसकी रूप-रेखा दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के सामने स्थित नार्थ एवेन्यू एवं साउथ एवेन्यू जैसी रखी गई है। नये विधानसभा भवन के सामने राजपथ जैसा मार्ग बनेगा, जिसके जरिये महानदी एवं इंद्रावती भवन से पैदल भी विधानसभा पहुंचा जा सकेगा। छत्तीसगढ़ विधानसभा के बनने वाले नए भवन में छत्तीसगढ़ की गौरवशाली और समृद्ध संस्कृति तथा परंपरा की झलक देखने को मिलेगी। विधानसभा भवन में अत्याधुनिक लाइब्रेरी और ऑडिटोरियम का भी निर्माण किया जाएगा ।

भविष्य को ध्यान में रखते हुए नये विधानसभा भवन में करीब 150 से 200 विधायकों के बैठने की व्यवस्था एवं अध्यक्षीय दीर्घा, अधिकारी दीर्घा, प्रतिष्ठित दर्शक दीर्घा, पत्रकार दीर्घा एवं दर्शक दीर्घा का निर्माण किया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष, मुख्यमंत्री एवं मंत्रियों, नेता प्रतिपक्ष एवं उपाध्यक्ष और मुख्य सचिव तथा विधानसभा के प्रमुख सचिव, सचिव एवं अन्य सचिव के लिए कक्ष, मीटिंग हॉल एवं स्टाफ कक्षों का निर्माण किया जाएगा। नवीन भवन में विभिन्न समिति कक्षों का निर्माण, पुस्तकालय, एलोपैथिक, होम्योपैथिक एवं आयुर्वेदिक औषधालय, पोस्ट ऑफिस, रेल्वे रिजर्वेशन काऊंटर एवं बैंक के लिए भी कक्षों का निर्माण होगा। विधानसभा के चारों ओर सड़क निर्माण, वृक्षारोपण सहित सौन्दर्यीकरण का कार्य किया जाएगा।