जमीन से खोदकर निकाला शराब, पुलिस ने किया जप्त,अवैध शराब बिक्री के विरोध में उतरे ग्रामीण

दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम साव/डोंगरगांव।नगर के समीपस्थ ग्राम आरी में ग्रामीणों ने पिछले कई दिनों से अवैध शराब बिक्री के विरूद्ध मोर्चा खोला हुआ है। ग्राम समिति द्वारा पिछले दिनों गांव में बैठक करके शराब बिक्री करने वाले के लिए 50 हजार रू. अर्थदण्ड तथा बताने वाले के लिए 10 हजार रू. इनाम की घोषणा की थी। साथ ही ग्रामीणों द्वारा लगातार शिकायत के बावजूद कार्यवाही न होता देख आज ग्रामीण लामबंद हुए और ग्रामीणों ने 22 जुलाई को एकराय होकर शराब बेचने वाले के घर धावा बोल दिया। जहां पर बड़ी मात्रा में जमीन में दबाकर रखा बरामद किया गया।
शराब के कारण गांव में खराब हो रहे माहौल, वाद विवाद की स्थिति, नई पीढ़ी पर पड़ते दुष्प्रभाव के बाद बीते 14 जुलाई को ग्रामीणों ने एक बैठक कर अवैध शराब विक्रेताओं व इस काम में लिप्त लोगों के विरूद्ध कड़ा निर्णय लिया था। इस संंबंध में ग्राम विकास समिति आरी के ग्राम पटेल भागवत श्रीवास, संचालक मूलचंद यादव, अध्यक्ष उदेराम निषाद, उपाध्यक्ष सुरेन्द्र पटेल, सचिव राजेन्द्र राजपूत, कोषाध्यक्ष दया निषाद, सदस्य अनेक पटेल, फूलचंद निषाद, हेमराज निषाद, रिंकू राजपूत, दुर्गेश विश्वकर्मा आदि ने बताया कि ग्राम में अवैध कार्यों में लिप्त लोगों को काफी पहले चेतावनी दी गई थी। लेकिन कुछ लोग नहीं माने, जिसके बाद ग्रामीणों ने एकराय होकर अवैध शराब बेचने वालों के ठिकानों पर दबिश दी गई।
आरोपियों के घरों को खोदकर देखने पर वहां प्लास्टिक के केननुमा टिब्बे में बड़ी संख्या में शराब की बोतल भरी हुई थी। पुलिस के आने पर कुल 40 पौवा अवैध देशी शराब जप्त किया गया है। इस मामले में पुलिस ने देर रात तक कोई मामला दर्ज नहीं किया गया था।

शराब लेकर भागे तस्कर

ग्रामीणों के अनुसार आज जैसे ही ग्रामीणों के आने की सूचना अवैध शराब तस्करों को मिली, तो शराब तस्कर आधे से ज्यादा शराब लेकर फरार हो गए। ग्रामीणों ने उनका कुछ दूर तक पीछा भी किया, पर वे पकड़ में नहीं आये। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र निर्मित का शराब आसानी से मिल जाता है, जिसकी शिकायत कई बार पुलिस से की जा चुकी है।

इस संबंध में आरी के सरपंच गिरधारी पटेल ने बताया कि

ग्राम में बिक रहे अवैध शराब के खिलाफ व अवैध अतिक्रमण को बलपूर्वक तोडऩे को लेकर ग्रामीणों में एकराय है। यह अभियान आगे जारी रहेगा और प्रशासन की इसमें मदद ली जायेगी।
डोंगरगांव क्षेत्र में खुलेआम अवैध शराब की खरीदी बिक्री हो रही है परंतु आबकारी विभाग द्वारा इस मामले में अभी भी मौन साधे हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *