गुमाश्ता एक्ट का उल्लंघन करने वालों को गांधी गिरी करते हुए भूपेश सीएमओ ने भेंट किया गुलाब

बंद के बावजूद कुछ लोग खोल रहे दुकान

दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम साव/डोंगरगांव।गुमाश्ता एक्ट का उल्लंघन कर साप्ताहिक अवकाश के दिन भी अपनी दुकान खोले रखने वाले दुकानदारों के लिए आज नगर पंचायत के सीएमओ भूपेश सिंह ने अनोखा तरीका अपनाया। ऐसे दुकानदारों के विरूद्ध सीधी या चालानी कार्यवाही से परहेज करते हुए सीएमओ ने सभी को गुलाब का फूल भेंट किया और आगे से सहयोग की अपील की।
बता दें कि नगर में गुमाश्ता एक्ट के तहत् साप्ताहिक रूप से शनिवार को व्यवसाय बंद रखने का चलन विगत कई वर्षों से चला आ रहा है।

जिसका अनुपालन व्यापारी बराबर करते आ रहे हैं। इसके बाद बीच में कोविड के कारण अलग अलग प्रकार की दुकानें अलग – अलग दिनों में तथा अलग अलग समय में खुलने का चलन प्रारंभ हुआ। कोविड के दौरान कुछ दुकानदारों द्वारा लालची प्रवृत्ति अपनाये जाने और चोरी छिपे सामान बेचे जाने की शिकायतों के बीच नगर पंचायत के तात्कालिन सीएमओ और नगर पंचायत कर्मियों के बीच वाद विवाद की स्थिति भी बनी थी, जिसको आपस में समझौता कर सुलझाया गया था।
इसके बाद व्यापारी संघ और प्रशासन की एक बैठक में विशेष अवसरों पर शनिवार को सभी प्रकार की दुकानों को खोले जाने का निर्णय भी लिया गया था और इसका अनुपालन भी लगभग किया जा रहा है। लेकिन पिछले कुछ महिनों से नगर में फिर एक दूसरे की देखादेखी कुछ व्यापारियों द्वारा दुकानों को खोलने का क्रम शुरू हुआ, जो आज भी जारी था। इसको लेकर पिछले कुछ सप्ताह से गुमाश्ता एक्ट का पालन करते हुए बंद रखने वाले व्यापारियों द्वारा लगातार नगर पंचायत प्रशासन को इसकी शिकायत की जा रही थी। लेकिन नगर पंचायत प्रशासन द्वारा किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं किये जाने को लेकर लोगों में आक्रोश व्याप्त था।
जब शिकायतों का सिलसिला लम्बा चला, तो अंतत: आज नगर पंचायत सीएमओ भूपेश सिंह मैदान में उतरे और उन्होनें फौरी तौर व्यापारियों के विरूद्ध किसी प्रकार की चालानी या दण्डात्मक कार्यवाही करने की बजाय गोमाश्ता एक्ट के पालन के लिए सभी से हाथ जोडक़र अपील की और बंद के दिन दुकान खोलकर व्यापार करने वाले सभी व्यापारियों को अपनी ओर से एक एक गुलाब का पौधा भेंट किया। दबंग और ठेठ समझे जाने वाले सीएमओ भूपेश सिंग के इस रूप को देखकर आज सभी व्यापारी हैरान रह गये और अनेक व्यापारियों ने शर्मिंदा होते हुए आगे से एक्ट का पालन करने की बात भी कही।


आज नगर में आमजनों तथा व्यापारियों के बीच सीएमओ द्वारा गलती करने वाले व्यापारियों को गुलाब भेंट किये जाने की घटना की जमकर चर्चा रही। वहीं सीएमओ भूपेश सिंह ने कहा कि वे सभी के सहयोग से नगर का प्रशासन चलाना चाहते हैं। इसलिए सर्वप्रथम आज उन्होनें सभी से हाथ जोडक़र विनती की और सभी को गुलाब भेंट किया। इसके बाद भी यदि व्यापारी एक्ट का पालन नहीं करेगें तो आगे कानून सम्मत कार्यवाही की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *