काय डोकरा, काय सियान, काय लईका, काय जवान,छत्तीसगढिय़ा खेल में दिखिस स्वाभिमान

ग्राम टेड़ेसरा में छत्तीसगढिय़ा ओलम्पिक खेल में दिखिस ग्रामीण मन के उल्लास

दैनिक बालोद न्यूज/राजनांदगांव।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सोच और छत्तीसगढ़ की परंपरा, धरोहर और विरासत को सहेजने के साथ ही आने वाली पीढ़ी को अपने परंपरागत विरासत से जोडऩे के लिए पहल और शुरूआत की गई है। छत्तीसगढिय़ा ओलम्पिक खेल का उत्साह और उमंग ग्रामीणजनों में देखने को मिल रहा है। आज राजनांदगांव विकासखंड के ग्राम पंचायत टेड़ेसरा में राज्य युवा आयोग के अध्यक्ष जितेन्द्र मुदलियार ने उत्साह और उमंग के माहौल में छत्तीसगढिय़ा ओलम्पिक का शुभारंभ किया। राज्य युवा आयोग के अध्यक्ष श्री मुदलियार ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ी संस्कृति को संजोने का कार्य किया। हमारी आने वाली पीढ़ी को हमारी लोक संस्कृति, लोक खेल से जुडऩे की यह अनूठा पहल छत्तीसगढिय़ा ओलम्पिक के माध्यम से प्रदेशभर में की गई है। गांव स्तर से लेकर विकासखंड स्तर, जिला स्तर, राज्य स्तर तक आयोजन किया जाएगा। इसमें बच्चे युवा, बुजुर्ग, महिलाओं सभी की सहभागिता रहेगी।

ग्राम टेड़ेसरा में यहां आने पर यहां जो दृश्य देखने को मिला वह अद्भुत और अचरज से भरा पल साबित हुआ

ग्रामीणजनों में ऐसा उत्साह देखने को मिला कि काय लईका, काय जवान, काय बुढ़वा, काय सियान, दीदी-बहिनी लईका, सबो में ऐसा उत्साह दिखिस की अपन परंपरा, विरासत के खेल देख के सबो ला अपन बचपन के दिन सूरता आगे। ईहां जेती देख बे तेती, सब खिलखिलावत हे, ये बखर अईसन मौका हे की जम्मो झन खिलखिलावत हेवे। यह दृश्य ग्राम पंचायत टेड़ेसरा में आयोजित छत्तीसगढिय़ा ओलम्पिक खेल में देखने को मिला। आज छत्तीसगढिय़ा ओलम्पिक का शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर आज यहां ग्राम पंचायत टेड़ेसरा में भंवरा, बाटी, गिल्ली-डंडा, खो-खो, रस्सा कस्सी सहित अन्य खेलों का विधिवत शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर ग्रामीणजनों ने भारी संख्या में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। राजीव युवा मितान क्लब की अध्यक्ष से बात करने पर श्रीमती कीर्ति यादव ने कहा कि पहली बार मिलिस हे येसन मौका कि दिखाय सकेन हन, हमर गांव के खेलें कूदे के मऊका ल। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की दूरदर्शी सोच के परिणाम स्वरूप राज्य भर म छत्तीसगढिय़ा ओलम्पिक का आयोजन करे जात हवे। येकर से हमन, अपन गांव के खेल अऊ प्रतिभा ला देखाय के मौका मिले हे। येहा अईसन हवे जे म गांव भर के सबो संगवारी, संगी, साथी, डोकरा, डोकरी, बबा, सियान, लईका, सब कोई शामिल होय हन। अईसन खेल के आयोजन होय से, हमर राज्य के संस्कृति, विरासत, परंपरा और धरोहर ल आगे बढ़ाए अऊ आने वाला लईका मन हमर ग्रामीण संस्कृति ल समझ, परख, सके। छत्तीसगढिय़ा, मुख्यमंत्री के जेन ह अईसन सोच रख के येला शुरूआत करे हावे।


इस अवसर पर अनुविभागीय राजस्व अधिकारी अरूण वर्मा, जनपद सीईओ श्रीमती रोशनी भगत, राजनांदगांव मंडी अध्यक्ष गोवर्धन देशमुख, जनपद सदस्य अंगेश्वर देशमुख, सरपंच श्रीमती दानी देव लाल साहू, उप सरपंच देव लाल साहू, राजीव युवा मितान क्लब के सभी सदस्य एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *