राजनांदगांव जिले के सबसे बड़े कम्पनी एबीस पर चला शासन का हथौड़ा, अनुविभागीय अधिकारी ने लगभग 50 लाख रुपए का थमाया नोटिस

बिना जमीन डायवर्शन और लगान दिए चला रहे थे पॉल्ट्री फॉर्म

दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम साव/डोंगरगांव। अनुविभागीय अधिकारी डोंगरगांव द्वारा आज क्षेत्र में चल रहे एबीस के सभी फर्मो को नोटिस थमा दिया गया है। मामला है बिना डायवर्सन के पोल्ट्री फार्म के व्यवसाय का जिसमे हर साल शासन को लगभग 50 लाख रु का राजस्व घाटा हो रहा था।

अनुविभगीय अधिकारी ने तहसीलदार से मंगाई रिपोर्ट

अनुविभागिय अधिकारी सुनील नायक ने बताया कि सभी फॉर्म की जानकारी तहसीलदार द्वारा माँगया गया था जिसमे सभी का निरीक्षण पश्चात लगभग 6 गांव बरहापुर, महुलझोपड़ी, गोडरी, दिवान झिटिया, मचानपार, और धौराभाठा स्थित फॉर्म के डायवर्शन और लगान के लिए दिनांक 15 सितंबर को नोटिश जारी कर दिया गया था।

एबिस का जवाब

अनुविभागिय अधिकारी द्वारा जारी नोटिस पर पोल्ट्री फार्म के मालिक ने कहा कि बैंकिंग एक्ट के तहत कृषि में शामिल करके फॉर्म चलाया जा रहा है साथ ही इस कानून का पालन फॉर्म द्वारा किया जा रहा है।

कृषि कानून का सहारा लेकर,वृहद पैमाने पर चलाया जा रहा था पॉल्ट्री फार्म

सुनील नायक अनुविभागीय अधिकारी राजस्व डोंगरगांव ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया कि

पोल्ट्री फार्म का मालिक बाहादुर अली द्वारा विगत 20 सालों से बिना जमीन डायवर्शन के एवं बिना जमीन लगान के कुक्कुट पालन का व्यवसाय
किया जा रहा था जो कि अनुचित है और शाशन राजस्व संहिता के खिलाफ है। एक वर्ष में लगभग 50 लाख के करीब लगान राजस्व विभाग को जाएगा जिसका सीधा नुकसान शासन को हो रहा था। नोटिस के जवाब को अनिविभागिय अधिकारी द्वारा खारिज कर दिया गया है।

एसडीएम ने बताया कि राजस्व संहिता के अनुसार फॉर्म को नोटिश जारी कर राजस्व की मांग रखी गयी है

सभी फॉर्म को नोटिस जारी कर दिया गया है साथ ही सख्त निर्देश जारी किया गया है कि अतिशीघ्र डायवर्शन कर जमीन का लगान जमा कर नियमानुसार चलाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *