“पढ़ई तुंहर दुआर” दूरस्थ क्षेत्रों के बच्चों के लिए वरदान

“सबसे अधिक ऑनलाइन मटेरियल देखने वाली प्राची पटेल का लक्ष्य MBBS डॉक्टर बनना”

बालोद/कोंडागाँव।


सरकार के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा संचालित पढ़ाई तुंहर दुआर पोर्टल में प्रतिदिन हमारे नायक के रूप में विभिन्न जिलों के एक शिक्षक एवं एक बच्चे का चयन किया जा रहा है। ऐसे ही हमारे नायक विद्यार्थी के रूप में चयनित हुई है कोंडागाँव जिले की प्राची पटेल। उनकी सफलता की कहानी को बालोद जिले के ब्लॉग लेखक श्रवण कुमार यादव सहायक शिक्षक शासकीय प्राथमिक शाला कोसा विकासखंड गुंडरदेही ने लिखा हैं। शासन ने शिक्षकों व बच्चों के प्रेरक पहल को अन्य शिक्षकों व बच्चों तक पहुंचाने के लिए उनकी सक्सेस स्टोरी को cgschool.in पोर्टल में स्थान दिया जा रहा है ताकि दूसरे शिक्षक व बच्चे भी प्रेरित हो और वह भी उनका अनुसरण करें।

आइए जाने हमारे नायक (विद्यार्थी) प्राची पटेल के बारे में।

प्राची पटेल की फोटो

स्वामी विवेकानंद जी के जीवन की दिशा बदल देने वाले विचारों में से एक विचार है कि “उठो और जागो और तब तक रूको नहीं, जब तक कि तुम अपनी लक्ष्य प्राप्त नहीं कर लेते।”कुछ ऐसी ही जज्बा लिए अपनी लक्ष्य की ओर बढ़ रही है, कोंडागांव जिले की प्राची पटेल, जो कि शासकीय कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय फरसगांव में कक्षा दसवीं की छात्रा है। cgschool.in पोर्टल अंतर्गत “पढ़ई तुंहर दुआर” कार्यक्रम के माध्यम से सर्वाधिक ऑनलाइन मटेरियल देखने वाली प्राची पटेल को इस पोर्टल की जानकारी उनकी माता सुमन पटेल से प्राप्त हुई, जो कि शासकीय प्राथमिक शाला चिचाड़ी में शिक्षिका हैं। इनके पिता उमेश सलाम कृषि कार्य करते हैैं। इसकी बड़ी बहन नम्रता पटेल कक्षा 12वी कृषि संकाय की छात्रा है, जिनका लक्ष्य कृषि अधिकारी बनना है। वह भी ऑनलाइन मटेरियल देखकर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही हैं। एक चर्चा के दौरान प्राची पटेल बताती हैं कि उनके विद्यालय के शिक्षकों द्वारा भी व्हाट्सअप ग्रुप बनाकर एवं वेबेक्स ऐप के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई कराया जा रहा हैं।इनकी रूचि ड्राइंग व पेपर क्रॉफ्ट बनाने में भी है, इसके अलावा एनसीसी से जुड़कर विद्यालय की विभिन्न रचनात्मक गतिविधियों में सहभागिता देती है।

“पढ़ई तुंहर दुआर” कार्यक्रम को दूरस्थ क्षेत्रों के बच्चों के लिए वरदान

प्राची पटेल का मानना हैं कि इस ऑनलाइन पोर्टल से विषय आधारित अध्ययन एवं विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु बहुत सहायता मिल रहा है। साथ ही आगामी कक्षाओं की पढ़ाई को भी अभी से करने का अवसर मिलने से जब स्कूल में इन्ही कोर्स को दोबारा पढ़ेंगे, तब जल्द समझ सकेंगे, साथ ही ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान हमारी अवधारणा क्लियर होने से किसी भी तरह की सवाल-जवाब पर तत्काल सहभागिता दे पाएंगे।

शासन के द्वारा एक अभिनव पहल स्कूल शिक्षा विभाग के लिए

इस अभिनव पहल हेतु छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग को बहुत बहुत धन्यवाद देते हुए प्राची पटेल द्वारा अपने विद्यालय के सहपाठियों सहित छत्तीसगढ़ के सभी बच्चों को भी “पढ़ई तुंहर दुआर” कार्यक्रम से जुड़ने के लिए प्रेरित करते हुए अपील करती है कि वे सब भी इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई करें एवं पोर्टल में जाकर कोर्स से सम्बंधित सभी मटेरियल्स को देखकर अपनी ज्ञान में वृद्धि करें।