अरे ये क्या…? आईटीबीपी की गाड़ी से सागौन की तस्करी

दैनिक बालोद न्यूज़/राजनांदगांव। जिलेभर में अवैध लकड़ी तस्करी मामला आए दिन सामने आ रहा है. इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आई की देर रात डोंगरगढ़ वन परिक्षेत्र अंतर्गत ग्राम तोतलभर्री में ग्रामीणों ने अवैध सागौन तस्करी कर रही आईटीबीपी की गाड़ी को पकड़ा है. जिस पर वन विभाग की टीम ने पंचनामा तैयार कर मामले की जांच शुरू कर दी है.

मिली जानकारी के अनुसार रात्रि में 11 बजे के आसपास तोतलभर्री के ग्रामीणों को यह जानकारी मिली की कुछ लोग सागौन की अवैध तस्करी कर रहे है. जिस पर ग्रामवासियों द्वारा घेराबंदी की गई और जंगल की ओर से आ रही गाड़ियों की चेकिंग की. तभी वहां से निकल रही आईटीबीपी की गाड़ियों को भी चेक किया तो उसमें से एक गाड़ी में सीएच 01 जी ए 2444 में सागौन लठ्ठा, बल्ली 11 नग एवं 1 नग ठूठ मिला. जिस पर ग्रामीणों ने कार्यवाही की मांग करते हुए वन विभाग की टीम को बुलाया और आईटीबीपी के जवानों को घेरे रखा. माहौल बिगड़ा देख स्थानीय पुलिस भी मौके पर पहुंची. इसी बीच वन विभाग की टीम द्वारा  ग्राम तोतलभर्री पहुंचकर ग्रामीणों की निशानदेही पर सागौन की जप्ती की और पंचनामा बनाया.

इस संबंध में वन विभाग डोंगरगढ़ के एसडीओ श्री खान ने बताया कि ग्रामीणों ने रात्रि में सूचना दी थी कि कुछ लोग सागौन की तस्करी कर रहे है. वन विभाग की टीम गांव पहुंची और गाड़ी में रखे सागौन की 11 नग बल्ली और एक ठूठ का जप्त कर पंचनामा बनाया गया है तथा जांच की जा रही है कि वह लकड़ी निजी भूमि की है या शासकीय जमीन की. जांच के उपरांत की आगे की कार्यवाही की जाएगी.

जिले में लंबे समय से चल रहा सागौन का अवैध कारोबार

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिलेभर में सागौन की अवैध कटाई और तस्करी का काम लंबे समय से चल रहा है. रात के अंधेरे में कई जगहों से अवैध कटाई का काम किया जा रहा है और बेधड़ सागौन सहित इमारती लकड़ियों की तस्करी की जा रही है।