उत्कृष्ट अंग्रेजी स्कूल में हो रही है गुणवत्ताविहिन कार्य कार्यवाही की मांग

दैनिक बालोद न्यूज़।राजनांदगांव। राज्य सरकार ने पूरे प्रदेश में थोक के भाव में उत्कृष्ट अंग्रेजी मिडियम स्कूल आरंभ किया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग के मुखिया की मंशा तो यह है कि यह सभी उत्कृष्ट स्कूल अन्य प्रायवेट स्कूलों से बेहतर होगी जिसके लिए जिले के कलेक्टर को जिम्मेदारी सौंपी गई है।
जिले में सिर्फ एक उत्कृष्ट स्कूल ही खुल पाया है, जो आरंभ से ही विवादों से घिरा हुआ है। शिक्षा सत्र का अंत हो रहा है, लेकिन अभी तक सेटअप के अनुसार पर्याप्त शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों की नियुक्ति नहीं हो पायी है, जिसके कारण अब प्रवेशित बच्चे टीसी लेकर जा रहे है।


लाखों रूपया की राशि जारी किया गया जिसमें लघु निर्माण

लेब, शौचालय निर्माण, उपकरण, पुस्तकें, खेल सामग्री और फर्नीचर खरीदी किया जाना है जिसके लिए आयुक्त और जिला शिक्षा अधिकारी को निम्न कार्यो के संपादन हेतु एजेंसी बनाया गया है। गुणत्तायुक्त निर्माण कार्य की जांच करने शासन ने 100 बिंदुओं का चेक लिस्ट जारी किया गया है, लेकिन अब शिकायत हुई है कि इस उत्कृष्ट इंग्लिश मिडियम स्कूल में जो निर्माण किया जा रहा है और जो सामग्री खरीदी किया जा रहा है इसमें घोर लापरवाही बरता जा रहा है।


खेल मैदान को 7 लाख में समतलीकरण किया जाना है

और नवीन शौचालय निर्माण के लिए 5 लाख तो कक्ष निर्माण, भवन निर्माण के लिए 25 लाख आंबटन किया गया है। इसके अतिरिक्त नवीन प्रयोगशाल निर्माण के लिए 4 लाख और प्राथमिक स्कूल के फर्नीचर खरीदी के लिए 10 लाख, लैब उपकरण खरीदी के लिए 2 लाख और ग्रंथालय के लिए पुस्तकें खरीदी के लिए 2 लाख और खेल सामग्री खरीदी के लिए 3 लाख आंबटित किया गया है।


नगर निगम से महापौर परिषद की बैठक

दिनांक 17.07.2020 में प्रस्ताव पारित कर लगभग 17.15 लाख के अतिरिक्त राशि शाला भवन, क्लास रूम, शौचालय, लैब, लायब्रेरी परिवधन या परिवर्तन कार्य किये जाने के लिए स्वीकृति प्रदान किया गया है।
शिकायतकर्त्ता ने बताया है कि पांच लाख के नवीन शौचालय निर्माण की जगह पुराने शौचालय को ही लीपापोती कर नया दिखाया गया है। अन्य निर्माण कार्य गुणवत्ताविहिन है जो अभी से कुछ महीने में ही टूटने लगे है। खेल मैदान में 7 लाख खर्च कर समतलीकरण करने की बात पूरी रीति से मिथ्या है। 10 लाख की फर्नीचर खरीदी की बात काल्पनिक है, क्योंकि स्कूल में शिक्षकों को बैठने के लिए कुर्सी तक नहीं है।

निर्माण कार्य और सामग्री खरीदी की गुणवत्ता की जांच के साथ ही पूर्णता प्रमाण, उपयोगिता प्रमाण और कार्य प्रारंभ करने के पूर्व और निर्माण होने के पश्चात् प्रस्तावित स्थल का फोटोग्राफ और सभी कार्यो के लिए आमंत्रित निविदा और संबंधित स्कूल द्वारा प्रस्तुत मांग पत्र की विशेष जांच करने की मांग शिकायतकर्त्ता ने कलेक्टर से की है।