डोंगरगांव विकासखंड के इस ग्राम पंचायत के ग्रामीणों का आरोप है कि सरपंच पति के अड़ियल रवैये से परेशान हैं ,मनरेगा में कार्य करने से रोका सरपंच पति, जनपद पंचायत में किया शिकायत

शिकायत करने जनपद पंचायत डोंगरगांव पहुँचे थे ग्रामीण

दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम साव/डोंगरगांव।जहाँ एक ओर महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने सरकार सभी विभाग के पदों में महिलाओं को आरक्षण दे रही है, वही कुछ जगहों पर इस पद का जमकर दुरूपयोग हो रहा है खासकर छत्तीसगढ़ पंचायत विभाग में यहाँ के पंचायतों में महिलाओं के पद आरक्षित होता है, महिला उस पद में आसीन भी होती है, किंतु पूरे 5 वर्ष राज करता है उसका पति।
ऐसा ही मामला है डोंगरगांव जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत चिचदो का है ग्रामीणों ने आरोप लगाते हुए कहा है कि जहाँ की सरपंच तो लीना साहू है लेकिन कार्यभार और पूरे काम उसका पति चैनु राम देखता है जो खुद एक पंच है।
काफी लंबे समय से ग्रामीण सरपंच पति का शिकायत करते आ रहे हैं। आज फिर एक बार सरपंच पति का तानाशाही रवैये ग्रामीणों के लिए सिर दर्द बन गयी।

ग्रामीणों ने बताया कि घर टैक्स नही देने वाले 50-60 ग्रामीण मजदूरों को मनरेगा में कार्य करने से रोका

गाँव के 50-60 मजदूर शिकायत करने जनपद पंचायत पहुँचे थे ,उन्होंने बताया कि गाँव मे भूमि सुधार का काम चल रहा है ,गाँव मे मुनादी भी हुई थी कि कार्य पर जाना है। लेकिन जब मजदूर कार्यस्थल में पहुँचे तो सरपंच पति द्वारा चिन्हांकित लोगो को ये कहकर वापस कर दिया गया कि उन्होंने घर और नल का टैक्स नही दिया है।
ग्रामीण सरपंच पति चैनुराम से निवेदन करते रहे, लेकिन चैनुराम ने ये कहकर मज़दूरो को वापस भेज दिया कि पहले टैक्स जमा करो फिर काम मे लेंगे।

नाराज ग्रामीण शिकायत लेकर पहुँचे मुख्यकार्यपालन अधिकारी के पास

काम से वापस भेजने के बाद नाराज ग्रामीण 2 गाड़ियों में भरकर मुख्यकार्यपालन अधिकारी के पास पहुँचे, और लिखित शिकायत के माध्यम से सरपंच पति की इस खराब रवैया से अवगत करवाया और उचित कार्यवाही के लिए कहा।

नवीन मसियारा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत डोंगरगांव ने कहा कि

मामले की जाँच कर उचित कार्यवाही करेंगे, अभी ग्रामीणों की शिकायत मिली है, पूछकर जानकारी ले रहे हैं साथ ही ग्रामवासियो और सरपंच के बीच सामंजस्य बिठाने की कोशिश की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *