कलेक्टर साहब के आदेशों का किया अवहेलना , संविधान वाचन नहीं हो पाया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डोंगरगांव में ,तो वही बीएमओ रागिनी चंद्रे रही अपने ड्युटी से नदारद

दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम साव/डोंगरगांव।26 नवंबर संविधान दिवस पर पूरे भारत वर्ष में प्रतिवर्ष संविधान दिवस के अवसर पर सभी शासकीय कार्यालयों में संविधान का वाचन भारतीय संविधान के प्रस्तावना (उद्देशिका) का पाठन आज सुबह 11 बजे करना था। जिसके लिए जिला कलेक्टर ने सभी विभाग प्रमुखों को आदेश भी जारी किया था लेकिन , सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डोंगरगांव में किसी भी प्रकार का कार्यक्रम नहीं किया गया जो कि कलेक्टर के आदेशों का खुली उलंघन है!
जहां एक ओर पुरे देशभर में अपने संविधान दिवस को हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही हैं वहीं इस तरह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डोंगरगांव में भारत के संविधान और कलेक्टर के आदेशों का खुला अवेहलना किया गया।
वहीं डोंगरगांव के खंड चिकित्सा अधिकारी रागिनी चंद्रे मुख्यमंत्री के भेंट मुलाकात कार्यक्रम के लिए डोंगरगांव आये थे उस समय भी लंबी छुट्टी मे गयी थी और आज फिर छुट्टी मे चली गई है इस तरह लगातार छुट्टी मे रहने से बिना किसी वित्तीय भार दिए जाने से आम जन मानस को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है ।
मिली जानकारी अनुसार तीन माह से अधिक समय से कई प्रसुति माताओं को दुर दराज से आकर भटकना पड़ रहा है क्योंकि उनको जननी सुरक्षा योजना के तहत मिलने वाले राशि समय पर नहीं मिल पा रहा है लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत एक सप्ताह में भुगतान करना होता है अगर समय सीमा पर नहीं मिलने पर जिम्मेदार अधिकारी को प्रतिदिन के हिसाब से पैनाल्टी लगता है लेकिन किसी भी प्रकार के कार्यवाही न होने से लापरवाह अधिकारी का हौसला बुलंद हैं वहीं बार बार अधिकारी का छुट्टी पर जाना आखिर किसके संरक्षण में मिल रहा है।

डोंगरगांव सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का विवादों से पुराना नाता

डोंगरगांव के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिछले दो तीन वर्षों से लगातार सुर्खियों में रहा है अच्छे कार्यों के लिए नहीं विवादों के लिए ,कभी मारपीट का मामला हों, चाहे फर्जी बिल लगाकर कोविड बजट का बंटाधार करने के लिए हों ,चाहे अधिकारी कर्मचारी शामकालिन ड्यूटी से नदारद रहने का मामला हों, लगातार सुर्खियों में बना रहा है। खबर लगने के बाद सुधार होने के बजाय लापरवाही बना हुआ है।

इस संबंध में डां रागिनी चंद्रे खंड चिकित्सा अधिकारी को जानकारी लेने पर बताया कि

मुझे इस मामले में कोई जानकारी नहीं है मैं अभी छुट्टी मे हूं जो अभी इंचार्ज बीएमओ है उनके बात कर लो करके फोन काट दी।

डां अशोक बसोड मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी राजनांदगांव ने कहा कि

मेरे जानकारी में तों वहां पर वाचन हुआ है लेकिन कितने बजे हुआ है जानकारी नहीं है वही खंड चिकित्सा अधिकारी शादी में जानें के नाम पर छुट्टी का आवेदन लेकर आयी थी लेकिन कौन इंचार्ज में है मुझे जानकारी में नहीं है।

डोमन सिंह कलेक्टर राजनांदगांव ने कहा कि —

इस तरह मेरे आदेशों का अगर अवेहलना हुआ है तों निश्चित तौर पर संज्ञान में लेकर कार्यवाही किया जायेगा क्योंकि हमारे भारत के संविधान हमारे लिए सर्वोपरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *