टिकरी में माहवारी जागरूकता अभियान हर गांव श्रेष्ठ गांव के बैनर तले किया गया जिसमें किशोरी बालिकाओं को जानकारी के साथ निशुल्क सैनिटरी नैपकिन वितरण किया गया

किशोरी बालिकाओं को जागरूक करते हुए जानकारी दिया गया

दैनिक बालोद न्यूज।ग्राम पंचायत टिकरी में हर गांव श्रेष्ठ गांव के बैनर तले महिला सशक्तिकरण, सेनेटरी पैड जागरूकता अभियान के साथ निशुल्क सैनिटरी नैपकिन पेपर वितरण कविता गेंद्रे के सहयोग से किया गया ।

भोज साहू पर्यावरण प्रेमी ने कहा कि

हर माह होने वाले मासिक धर्म के बारे में तो बिल्कुल भी बात नहीं करना चाहते हैं। हमें इन समस्याओं से निजात पाना पड़ेगा। सैनिटरी नैपकिन पर खुलकर बात करना चाहिए। उन्होंने बताया कि उनके ग्राम देवरी (द) में हर गांव श्रेष्ठ गांव के बैनर तले निशुल्क सैनेट्री नेपकिन वितरण किया जाता है ताकि माता बहनों को हर माह होने वाली समस्याओं से निजात मिल सके लेकिन अभी कुछ दिनों से सैनिटरी नैपकिन का उपलब्धता नहीं हो पाने के कारण वितरण करने में परेशानियां का सामना करना पड़ रहा है लेकिन आगे लगातार वितरण किया जायेगा।

कविता गेंद्रे सामाजिक कार्यकर्ता ने महिला सशक्तिकरण के ऊपर बात रखते हुए बताया कि

सैनिटरी एक जिंदगी है हर गांव नैपकिन का उपयोग करने के तौर तरीकों पर बात रखी। पुरानी रूढ़िवादी परंपरा से निकलने के लिए कहा गया। हमारे पुराने रीति रिवाज में कपड़े का उपयोग किया जाता है। उसे भी उपयोग कर सकते हैं लेकिन साफ सफाई को ध्यान में रख कर हमारे छोटे-छोटे असावधानी से कैंसर जैसे भयानक बीमारी से हमें जुझना पड़ता है।
ललिता साहू ने कहा यह कार्यक्रम गांव गांव में होना चाहिए। बेटी एवं महिलाओं की बाधाए दूर हो और बेटी बहू आगे बढ़े।

कौशल गजेन्द्र वरिष्ठ स्वयंसेवक समाजिक कार्यकर्ता ने कहा कि

माहवारी अभिशाप नहीं वरदान है। ये शर्म की बात नहीं ये गर्व कि बात है। माहवारी को जानो महिलाओं की (गुणवत्ता) ताकत मानो जागरूकता कार्यक्रम में मंच संचालन डिगेन्द्र साहू , साथ ही वामन साहू,निखिल जोशी, जीतेश साहू, खेमराज,प्रिया,निधि, के मार्गदर्शन में कार्यक्रम संपन्न हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *