क्या आपको पता है युवाओं में एड्स फैलने का एक प्रमुख कारण ये भी है ……

दैनिक बालोद न्यूज/डोंगरगांव।एड्स दिवस पर एक दिवसीय जागरूकता कार्यशाला का हुआ आयोजन युवा एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के अधीनस्थ नेहरू युवा केन्द्र राजनांदगांव के निर्देशानुसार वनांचल ब्लाक छुरिया के ग्राम मोरकुटुम्ब में एड्स जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में मया राम साहू अध्यक्ष ( आदिम जाति सेवा सहकारी समिति मर्यादित ) विशिष्ट अतिथि के रूप में राष्ट्रपति सम्मानित युवा सत्येन्द्र साहू , राज्य स्तरीय पुरस्कृत कौशल गजेंद्र , जनकल्याण समाजिक संस्था के सयोंजक योगेंद्र प्रताप , स्वास्थ्य विभाग से वर्षा राय काउंसलर , घनश्याम साहू एम एल टी . सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डोंगरगांव से उपस्थित रहे ।

एड्स की जागरूकता ही बचाव- अपने उद्बोधन में एच आई वी काउंसलर मैडम वर्षा राय ने सभी युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि

एड्स की जानकारी ही उनका बचाव है । अगर किसी व्यक्ति को एड्स है तो उन्हें अपनी जानकरी को नही छुपाना चाहिए और स्वास्थ्य विभाग से उचित सलाह लेकर दवाई लेना चाहिए ।वही एम एल टी.घनस्याम साहू ने कहा कि किसी व्यक्ति को अगर tv की समस्या है तो बिल्कुल अपना जांच कराना चाहिए ,एड्स एक बार एच.आई.वी.विषाणु से संक्रमित होने का अर्थ है जीवनभर का संक्रमण एवं दर्दनाक मृत्यु भी हो सकती है राष्ट्रपति सम्मानित सत्येंद्र साहू एन एस एस के राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित सत्येन्द्र साहू ने सभी युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि युवाओं के प्रति समाज मे लोगों को और जागरूक करने की आवश्यकता है । क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रो में आज भी लोगो को एड्स की जानकारी नही है जिसके कारण यह बीमारी तीव्र गति से फैल रहा है । अगर हमे एड्स से जंग जितना है तो स्वयं जागरूक होकर लोगों के बीच जागरुकता फैलाने की आवश्यकता है । सत्येन्द्र साहू ने अपने उद्बोधन में आगे बताया कि समाज मे एड्स रोगी के प्रति जो हीन भावनाएं उत्पन्न हो रही है वह चिंताजनक है क्योंकि इस तरह के व्यवहार से एड्स रोगी भी अपना रोग दबाने लगता है जिसके कारण एड्स फैलने का खतरा और बढ़ जाता हैं।

रासेयो राज्य स्तरीय पुरस्कृत कौशल गजेंद्र ने कहा कि


जवानी की दहलीज पर कदम रखते ही जो युवक नशे की लत का शिकार हो रहे हैं, उन्हें अब एच आई वी (एड्स का वायरस) का डंक भी लग रहा है। इंजेक्शन से नशा करने वाले युवाओं में 40 फीसद से ज्यादा एचआईवी का शिकार हो चुके हैं। एक तरफ नशा फैल रहा है तो उसके साथ-साथ एचआइवी भी पांव पसार रहा है।
दरअसल, अब तक तो असुरक्षित यौन संबंध ही एड्स के वायरस एचआइवी के फैलने का कारण बन रहा था, मगर नए आंकड़ों के मुताबिक इंजेक्शन से नशा करना युवाओं में एचआइवी के फैलने का सबसे बड़ा कारण बन रहा है। नशे की गिरफ्त में आने के बाद एचआइवी से बचने का इन युवाओं को ध्यान ही नहीं रहता।


वे नवयुवक हैं, जो इंजेक्शन से नशा करते हैं। कई तो किशोरावस्था में ही नशे के आदि हो चुके हैं।


कार्यक्रम जिला युवा समन्वयक देवेश सिंह और ब्लाक युवा समन्वयक ललित साहू , सुखेन साहू के साथ सत्यम शिवम सुंदरम युवा मंडल और माँ सरस्वती युवती मण्डल ग्राम -मोरकुटुम्ब के युवाओं के सहयोग से सम्पन्न हुआ ।