प्रभारी मंत्री अमरजीत भगत ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जिले के विकास कार्यों और कोविड-19 संक्रमण से बचाव की तैयारियों की समीक्षा की

बालोद। प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी एवं संस्कृति मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री अमरजीत भगत ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जिले में विकास कार्यों की प्रगति और नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने जिला मुख्यालय में कोविड-19 हॉस्पिटल की तैयारी, क्वारंटाईन सेंटर तथा प्रवासी मजदूरों व व्यक्तियों की जानकारी ली। बालोद विधायक संगीता सिन्हा भी इस अवसर पर उपस्थित थी। जिला कार्यालय के एनआईसी कक्ष में गुण्डरदेही विधायक कुंवर सिंह निषाद, कलेक्टर जनमेजय महोबे, पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा, अपर कलेक्टर ए.के.बाजपेयी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लोकेश कुमार चन्द्राकर आदि अधिकारी मौजूद थे।

जिले में यह है स्थिति

कलेक्टर जनमेजय महोबे ने बताया कि जिला मुख्यालय में कोविड-19 हॉस्पिटल तैयार कर लिया गया है। पीपीई किट, मास्क तथा दवाईयॉ पर्याप्त है। उन्होंने बताया कि जिले में 1,772 क्वारंटाईन सेंटर चिन्हांकित किए गए हैं। वर्तमान में 548 क्वारंटाईन सेंटर में 2,952 प्रवासी ठहरे हैं। क्वारंटाईन सेंटर में मूलभूत सुविधाएॅ उपलब्ध है। कलेक्टर ने बताया कि पुलिस अधीक्षक व अन्य अधिकारियों के साथ वे क्वारंटाईन सेंटर का नियमित निरीक्षण कर रहे हैं। क्वारंटाईन सेंटर्स में हितग्राहियों का चिन्हांकन कर पूरक पोषण आहार उपलब्ध कराया गया है। महिलाओं व किशोरियों को गरिमा किट तथा बच्चों को खेल सामग्री प्रदाय किया गया है। मंत्री श्री भगत ने शासकीय उचित मूल्य की दुकानों का संचालन व नया राशन कार्ड बनाने के संबंध में जानकारी ली।
प्रभारी मंत्री श्री भगत ने लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत प्राप्त आवेदनों के निराकरण, राजस्व प्रकरणों के निराकरण तथा राजीव गॉधी आश्रय योजना के तहत पट्टा वितरण की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि राजस्व प्रकरणों का निपटारा शीघ्र किया जाए। सीमांकन के प्रकरणों का निराकरण बारिश के पूर्व करें। उन्होंने निर्देशित किया कि धान संग्रहण केन्द्रों में धान व्यवस्थित रखें, बारिश के पानी से धान खराब न हो।
प्रभारी मंत्री श्री भगत ने महात्मा गॉधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत स्वीकृत कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों का मजदूरी भुगतान समय पर किया जाए।

कंटेनमेंट जोन को छोड़कर अन्य जगह हो रहे मनरेगा के काम
कलेक्टर ने बताया कि कंटेनमेंट जोन में शामिल ग्रामों को छोड़कर शेष ग्रामों में कार्य स्वीकृत किए गए हैं। वर्तमान में महात्मा गॉधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत एक लाख 16 हजार मजदूर कार्यरत हैं। प्रभारी मंत्री ने शासन की महत्वाकांक्षी नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी योजना के अंतर्गत स्वीकृत कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने गौठानों में प्लांटेशन, स्व सहायता समूह द्वारा वर्मी खाद निर्माण तथा सब्जी उत्पादन आदि की जानकारी ली। कलेक्टर ने चिन्हांकित नरवा तथा स्वीकृत कार्य, प्रथम चरण तथा द्वितीय चरण में गौठान निर्माण, गौठानों में स्वसहायता समूहों द्वारा की जा रही विभिन्न गतिविधियॉ और सामग्री उत्पादन तथा विक्रय आदि की जानकारी दी। उन्होंने बाड़ी विकास कार्यक्रम की अद्यतन प्रगति की भी जानकारी दी।
प्रभारी मंत्री श्री भगत ने जिले में खाद-बीज भण्डारण एवं उठाव, राजीव गॉधी किसान न्याय योजना के तहत पंजीकृत किसानां की संख्या तथा लाभान्वित किसानों की जानकारी ली। उन्होंने मध्यान्ह भोजन योजना के तहत सूखा राशन वितरण की प्रगति, अंग्रेजी माध्यम स्कूल की स्थापना आदि की जानकारी ली। मंत्री श्री भगत ने लोक निर्माण विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यों की भी प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने वृक्षारोपण के संबंध में कार्ययोजना की जानकारी ली।