आजपुरे विश्वभर में 25 सितंबर “विश्व फार्मासिस्ट दिवस” मनाया जा रहा है

इस वर्ष का थीम “एक स्वस्थ दुनिया के लिए कार्रवाई में एकजुट फार्मेसी

दैनिक बालोद न्यूज

।सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सारंगढ के फार्मासिस्ट व आईपीए प्रदेश सचिव फार्मासिस्ट योगेश्वर चन्द्रम ने बताया कि आज मेडिकल कॉलेज रायपुर के ऑडिटोरियम में आज फार्मासिस्ट दिवस मनाया जाएगा । जिसमे सेमिनार तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम किया जाएगा ।कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री, मंत्री तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी के साथ-साथ प्रदेश के फार्मासिस्ट शामिल होंगे।25 सितंबर को पूरी दुनिया में 14 वाँ ”वर्ल्‍ड फार्मासिस्ट डे” मनाया जा रहा है। फार्मासिस्ट डे दुनिया भर के उन फार्मासिस्ट को समर्प‍ित होता है, जो दवा के क्षेत्र में विशेष भूमि‍का निभाने के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य का भी ध्यान रखते हैं। हम सभी स्वस्थ रहते हैं, इसके पीछे इन्हीं फार्मासिस्ट का खास योगदान होता है। फार्मासिस्ट को भेषजज्ञ भी कहा जाता है ये दवा का संपूर्ण जानकर होते है तथा दवा खोज, दवा निर्माण, दवा वितरण, दवा भंडारण जैसे सभी कार्य करते है।


स्‍वास्‍थ्‍य बेहतर रहे इसके लिए दवा की आवश्यकता होती है। जिसमें फार्मासिस्ट की एक अहम भूमिका होती है। इसी वजह से इनके इस विशेष योगदान को दुनिया भर में सम्मान देने के लिए 25 सितंबर की तारीख चुनी गई।

   इसकी शुरुआत 2009 में अंतरराष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन (एफआईपी) कांग्रेस द्वारा इस्तांबुल में हुई थी। 25 सितंबर का दिन इसलिए चुना गया था क्‍योंकि इसी तारीख को अंतरराष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन (एफआईपी) की 1912 में स्‍थापना हुई थी। 
   फार्मासिस्ट जनता की सेवा के लिए हमेशा तत्‍पर रहते हैं। वर्ल्‍ड फार्मासिस्ट डे की खास बात यह है कि हर साल अंतरराष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन इसकी एक थीम तय करता है। इस वर्ष 2022 का थीम " एक स्वस्थ दुनिया के लिए कार्रवाई में एकजुट फार्मेसी " है। इस थीम का उद्देश्य दुनिया भर में स्वास्थ्य पर फार्मेसी के सकारात्मक प्रभाव को प्रदर्शित करना और पेशे के बीच एकजुटता को और मजबूत करना है।

छ. ग. में भी हर वर्ष की भांति इस बार भी बड़े धूमधाम से विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया जा रहा है।