09 वी और 11वी की परीक्षा के लिए नया गाइड लाइन जारी किया किस तरह होंगे परीक्षा पढ़ें दैनिक बालोद न्यूज

दैनिक बालोद न्यूज/डेस्क।रायपुर में छत्तीसगढ़ बोर्ड के सरकारी और निजी स्कूलों में 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी।  इस बार फिर 9वीं-11वीं बोर्ड की परीक्षाएं स्कूलों में आयोजित करने के बजाय आनलाइन तरीके से ही आयोजित किया जायेगा। इससे पहले सीबीएसई ने भी इन कक्षाओं की परीक्षाओं को ऑनलाइन तरीके से ही आयोजित करने का निर्णय लिया था। इस बाबत DEO सभी स्कूलों के प्राचार्य को पत्र भेज दिया है। परीक्षा में परिवर्तन का कारण का लगातार संख्या में इजाफा होना है।

परीक्षा की तारीख स्कूल प्रबंधन अपने सहूलियत के मुताबिक तय करेंगे। ये निर्णय अभी सिर्फ रायपुर के लिए हुआ है, बाकी के जिलों में कोरोना के हालात के मुताबिक शिक्षा विभाग परीक्षा को लेकर निर्णय करेगा। हालांकि ऑनलाइन परीक्षा कराने में चुनौतियां काफी ज्यादा है। कई ऐसे भी बच्चे हैं, जिनके घरों में स्मार्टफोन नहीं है, ऐसी स्थिति में पर्चा उन तक पहुंचाना और फिर पेपर को मंगाना दोनों ही बड़ी चुनौती की बात होगी।

हालांकि डीईओ ने ये विकल्प दिया है कि अगर किसी के पास स्मार्ट मोबाइल फोन की सुविधा नहीं है तो अभिभावकों की सहमति लेकर आफलाइन भी परीक्षा आयोजित करायी जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *