बदलता दौर – वेबीनार के जरिए महिलाओं ने घर बैठे मनाया अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस, बोली सर अब हम घर बैठे कर रहे पैसा ट्रांसफर ,मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल का भुगतान

बालोद। बालोद शहर की महिलाओं ने वेबीनार के जरिए अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया। दरअसल में शहरी क्षेत्र में भी ई साक्षरता कार्यक्रम के तहत कामकाजी महिलाओं को भी इंटरनेट का प्रशिक्षण दिया जाता है। जो कि अभी कोरोना के चलते बंद है। लेकिन जो महिलाएं प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकी हैं वे अब इंटरनेट के मामले में अभ्यस्त हो चुकी हैं।

ऐसी महिलाओं को आज वेबीनार में जोड़ कर उनका हौसला बढ़ाया गया। रायपुर के अधिकारियों ने जब महिलाओं से उनके कामकाज के बारे में पूछा तो महिलाओं ने बेझिझक होकर बताया कि सर हम भी घर बैठे अब मोबाइल रिचार्ज कर लेते हैं, बिजली ऑफिस जाने की जरूरत नहीं पड़ती। मोबाइल और लैपटॉप से ही सब काम हो जाता है। पैसा ट्रांसफर करना भी अब आसान लगता है। बैंक में चक्कर लगाना नहीं पड़ता। ऐसे कई काम अब हम घर बैठे कर लेते हैं।

रूही स्व सहायता समूह भी उठा रही लाभ


इस योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त कर रूही स्व सहायता समूह भी अब ऑनलाइन काम कर रही है। अध्यक्ष फुलेश्वरी चौधरी, मनेश्वरी धनकर ने बताया कि समूह से संबंधित पैसों का लेनदेन अब हम ऑनलाइन ही करते हैं। किरण काबरा ने बताया कि पैसा ट्रांसफर अब ऑनलाइन ही करती हूं। बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। इससे समय बचता है, मेहनत भी कम लगता है।

महिलाओं का बढ़ रहा हौसला, झिझक भी दूर


ई साक्षरता केंद्र के ई एजुकेटर पूर्णिमा विश्वकर्मा ने दैनिक बालोद न्यूज़़ को बताया कि महिलाओं की झिझक दूर हो गई है। उनमें अब जागरूकता भी बढ़ने लगी है। हाईटेक होती दुनिया में अब कदम से कदम मिलाकर महिलाएं भी चल रही हैं। कोरोना के चलते अभी प्रशिक्षण बंद है।

फिर इसे शुरू किया जाएगा ।22 जुलाई 2019 से 251 लोगों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। जिसमें अधिकतर महिलाएं और लड़कियां शामिल हैं।