एक्सक्लूसिव- गंगा मैया मंदिर में अब ऑनलाइन होंगे माता के दर्शन, प्रबंधन कर रही तैयारी, कोरोना के संकट को देखते हुए की जा रही है नई व्यवस्था

बालोद| अब बहुत जल्द ही जिले के प्रसिद्ध झलमला के गंगा मैया मंदिर का भी ऑनलाइन दर्शन होंगे। मंदिर प्रबंधन समिति माता के दर्शन के लिए ऑनलाइन की तैयारी कर रही है। यह फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि कोरोनावायरस अभी भी खत्म नहीं हुआ है, भले ही सरकार ने मंदिरों को खोलने की इजाजत दे दी है लेकिन जो मंदिर प्रसिद्ध है, वहां पर भीड़ नियंत्रित करना या सोशल डिस्टेंस  का पालन करवाना भी किसी चुनौती से कम नहीं होता है। मंदिर प्रबंधन ने इसीलिए यह फैसला किया है कि हम पहले की तरह सार्वजनिक दर्शन बंद रखेंगे लेकिन लोगों की आस्था भी प्रभावित ना हो इसलिए ऑनलाइन दर्शन की तैयारी भी करवा रहे हैं।

प्रबंधक का कहना – शासन का निर्देश है 6 फीट की दूरी पर यहां संभव नही

प्रबंधक सोहन टावरी

गंगा मैया मंदिर समिति के प्रबंधक सोहनलाल टावरी ने कहा कि पिछले दिनों मंदिर प्रमुखों की अपर कलेक्टर दफ्तर में बैठक हुई थी जहां हमें कहा गया है कि मंदिर खोलें लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखें। श्रद्धालुओं को एक साथ मंदिर में प्रवेश ना होने दें। सेनिटाइजर वगैरह सभी का इंतजाम रखें।  जो शर्तें मंदिरों के लिए तय की गई है उन शर्तों का पालन करना मंदिर में मुश्किल हो रहा है। जिसके कारण हमें फैसला बदलना पड़ा और मंदिर को बंद ही रखा गया है। इसे आगे भी नहीं खोला जाएगा जब तक कि कोरोना का संकट दूर नहीं हो जाता। प्रबंधक सोहन टावरी ने dainikbalodnews.com के झलमला प्रतिनिधि हंसराज साहू को बताया कि गंगा मैया मंदिर में सिर्फ जिला ही नहीं बल्कि दूसरे जिले, यहां तक कि दूसरे राज्य तक के लोग दर्शन के लिए आते हैं। अगर हम मंदिर शासन के निर्देश पर खोल भी देंगे तो यहां देखते-देखते भीड़ बढ़ जाएगी फिर जो निर्देश मिले हैं उनका पालन करवाना भी मुश्किल हो जाएगा। इन सब परिस्थितियों को देखते हुए ही हमने अभी भी मंदिर बंद रखा है और अब ऑनलाइन दर्शन शुरू करने की तैयारी करवा रहे हैं।

नहीं खुलेगा गेट

 इस तरह से कर सकेंगे ऑनलाइन दर्शन 

प्रबंधक सोहन टावरी ने बताया कि मंदिर परिसर में कैमरा पहले से लगा है। जहां पर मुख्य प्रतिमा है वहां भी कैमरा है। हम तकनीशियन के माध्यम से एक सिस्टम बना रहे हैं जिससे एक लिंक जारी होगा जो लोगों को सोशल मीडिया में शेयर कर दिया जाएगा। इस लिंक को क्लिक करने के बाद लोग सीधे लाइव गंगा मैया का दर्शन कर सकेंगे। इस लिंक चालू रखने का भी कुछ समय निर्धारित रहेगा। जिस समय मंदिर में आरती होगी या कुछ अनुष्ठान होगा उसी समय ही इस लिंक के माध्यम से मंदिर में स्थापित मूर्ति के दर्शन व  होने वाले गतिविधि को लोग घर बैठे देख सकेंगे। चाहे मोबाइल हो चाहे कंप्यूटर लैपटॉप घर बैठे ऑनलाइन दर्शन करके लोग अपनी मुराद मांग सकेंगे। इस ऑनलाइन दर्शन का फायदा यह भी होगा कि दूसरे जिले व दूसरे राज्यों में रहने वाले भक्त भी इससे जुड़ सकेंगे और उन्हें गंगा मैया मंदिर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। ऑनलाइन दर्शन करवाना बहुत जरूरी हो गया है ताकि लोग जो इतने दिनों से दर्शन नहीं कर पाए हैं वह कम से कम घर बैठे माता के दर्शन कर सके।