अच्छी पहल- हरिहर चिरचारी अभियान से बनेगी नई पहचान, मिनी फूड पार्क स्थापित करने 3000 से ज्यादा पौधे रोपे गए, हादसे में जान गंवाने वाले इंजीनियर के नाम से मुरली मनोहर वाटिका भी हुई शुरू


कलेक्टर सहित विधायक ने चिरचारी में लगाए पौधे हरियाली सहेजने का दिया संदेश

बालोद/गुरूर। गुरुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत अर्जुनी के आश्रित ग्राम चिरचारी में मंगलवार को हरिहर चिरचारी अभियान व मुरली मनोहर वाटिका की शुरुआत की गई। जहां पर 3000 से ज्यादा फलदार व उपयोगी छायादार पौधों का रोपण किया गया। यहां पर जिला प्रशासन की पहल से मिनी फूड पार्क की स्थापना की जा रही है ताकि जब उक्त फलदार पौधे बड़े हो तो इस जगह को एक नई पहचान मिले। मंगलवार को कलेक्टर जन्मेजय महोबे व विधायक संगीता सिन्हा सहित अन्य अतिथियों ने इस जगह पर पौधे लगाकर लोगों को हरियाली सहेजने का संदेश दिया। खास बात यह है कि इस वाटिका के प्रोजेक्ट को गुरूर जनपद प्रशासन द्वारा पहले से ही संचालित किया जा रहा था। जिसमें तकनीकी सहायक मुरली मनोहर सिन्हा निवासी बरही का अहम योगदान था। पिछले दिनों दल्ली राजहरा में सड़क हादसे में उक्त तकनीकी सहायक (इंजीनियर) की मौत हो गई। तभी प्रशासन ने तय कर दिया था कि उक्त कार्य कुशल, व्यवहार कुशल में दक्ष स्वर्गीय मुरली मनोहर के नाम से ही हम वाटिका बनाएंगे और उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि देते हुए मुरली मनोहर वाटिका नाम देकर इस मिनी फूड पार्क को विकसित किया जा रहा है। सरपंच यशवंतपुरी गोस्वामी ने बताया कि हमारा उद्देश्य हर व्यक्ति को पर्यावरण संरक्षण से जोड़ना हैं। गांव के हर सदस्य ने एक-एक पौधा लगाकर इस अभियान में अपनी सहभागिता दी तो वही अतिथियों ने भी कोई कमी नहीं की और ज्यादा से ज्यादा लोगों को हरियाली बचाने का संदेश दिया गया।

पौधारोपण के साथ साथ यह कार्यक्रम भी हुए

फलदार पौधे लगाने के अलावा यहां पर मिनी फूड पार्क की स्थापना की गई जो 10 एकड़ में तैयार होगा। इसके अलावा सड़क किनारे भी रास्तों में 350 पौधे लगाए गए तो वही गांव में बने गौठान का लोकार्पण भी अतिथियों की मौजूदगी में हुआ। पशुओं के लिए चारागाह भी तैयार किया जा रहा है जिसका कलेक्टर सहित अन्य अधिकारियों ने निरीक्षण किया।

इन अतिथियों ने भी बढ़ाई कार्यक्रम की शोभा लोगों को पौधे देकर किया सम्मानित

इस कार्यक्रम के दौरान प्रमुख रुप से विधायक संगीता सिन्हा के अलावा जिला पंचायत सदस्य ललिता पीमन साहू, जिला पंचायत सदस्य धनेश्वरी नरेंद्र सिन्हा, जिला पंचायत सीईओ लोकेश चंद्राकर, जनपद पंचायत गुरुर के सीईओ राजेंद्र पडौती, जिला मनरेगा कार्यक्रम अधिकारी ओपी साहू सहित अन्य विभागीय अधिकारी कर्मचारी सहित कांग्रेस के जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे। ग्रामीणों को पौधे भेंट कर अतिथियों ने हरियाली सहेजने के लिए सम्मानित किया। तो वहीं लोगों ने कोरोना के इस संकटकाल में सुरक्षा व्यवस्था का भी ध्यान रखते हुए मास्क पहनकर पौधे लगाए और उनकी देखभाल का भी संकल्प लिया।

ये फलदार पौधे लगे हैं इस प्रकृति श्रृंगार प्रोजेक्ट में

मनरेगा के तहत भी मिश्रित वृक्षारोपण कार्य 1112 पौधे यहां लगाए गए हैं तो मुरली मनोहर वाटिका, प्रकृति श्रृंगार के नाम से प्रोजेक्ट तैयार कर यहां पर सीताफल, संतरा, मौसंबी, अमरुद, कटहल,करौंदा, एप्पल बेर, मुनगा, चीकू, जामुन, नींबू, आम, नारियल के पौधे भी रोपे गए हैं। जिनका देखभाल ग्रामीणों के अलावा पंचायत प्रशासन व मनरेगा विभाग के जरिए भी होगा।