हम कितने जागरूक…?

बालोद/कुसुमकसा। नवरात्रि का माहौल है और कुछ दिनों में दीपावली का पर्व भी आने वाला है. इन सबके बीच कोरोना जैसी वैश्विक महामारी हर किसी के लिए चिंता की बात है. सरकार-प्रशासन भी लंबे समय से चले आ रहे हैं विभिन्न प्रतिबंधों में हालात को देखते हुए ढील दे रहे हैं. ऐसे में जनता को भी जागरूकता का परिचय देते हुए कोरोना से बचने मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना अति आवश्यक है. लेकिन कहीं ना कहीं हालात को देखते हुए नहीं लगता कि अधिकांश जनता अपने व परिवार के प्रति कोरोना जैसे वैश्विक महामारी को लेकर गंभीर है. अधिकांश लोग बिना मास्क लगाए घर से बाहर निकल रहे और भीड़भाड़ एरिया में भी वैसे ही जा रहे हैंैं

शासन प्रशासन के साथ आम जनता की भूमिका भी महत्वपूर्ण है

शासन प्रशासन तमाम तरह के कवायत कर रहे हैं. ताकि जनता को कोरोना के संक्रमण से बचा जा सके. बार-बार मास्क लगाने व सोशल डिस्टेंसिंग कि पालन करने प्रचार प्रसार करते हैं. लेकिन कुछ ऐसे जनता है जो समझना ही नहीं चाहते. या कहीं न कहीं यह सोच लेते हैं कि शासन प्रशासन का तो काम है कहना. हमें जो अच्छा लगे हम वही करेंगे. तो क्या स्वयं की कोई जिम्मेदारी नहीं..?

बाजार में चलाया गया जागरुकता अभियान

जिला प्रशासन द्वारा शुक्रवार को कुसुमकासा के सप्ताहिक बाजार में कोरोना रुपी वैश्विक महामारी से बचने जागरूकता अभियान चलाया गया. अनुविभागीय दण्डाधिकारी ऋषिकेश तिवारी व डी.पी.एम .बालोद सुश्री भूमिका वर्मा के निर्देशन व जिला संगठक चन्द्रशेखर पवार, गजेन्द्र रावटे के मार्गदर्शन मे चलाए गए जागरूकता अभियान में यमराज व कोरोनावायरस का मुखौटा लगा हाथों में तख्ती व बैनर लिए बाजार में घूम लोगों को बतलाया गया कि मास्क, सैनिटाइजर व सामाजिक दूरी कितना जरूरी है।

अनोखी जागरूकता अभियान

यमराज व कोरोना का भेष धारण किए लोग व उनके साथी फिल्मी डायलॉग व अन्य बैनर पोस्टर संदेश को हाथों में लिए बाजारों में घूम लोगों से निवेदन कर कहा गया कि जो भी बिना मास्क लगाए सामान खरीद या बेच रहे उनसे लेनदेन ना करें. इस दौरान ग्राम पंचायत के सरपंच शिवराम सिंग्रामे जागरूकता टीम के साथ बाजार में घूम दुकानदारों को मास्क लगाकर ही सामान बेचने निवेदन किए. इस कोरोना जागरूकता रैली मे सरपंच शिवराम सिंग्रामे, पूर्व उपसरपंच नितीन जैन,अनिल सुथार, ढामेश,आकाश
राजेत्री, खिलेश, गुंजन ग्वाल, नरेश खरांशु, लोकेश, शुभम, कान्हा द्वारा जागरूकता अभियान चला लोगों को कोरोना से बचने संदेश दिया।