ताजा अपडेट:तेज रफ्तार मालवाहक के पेड़ में टकराने से 4 की मौत, 11 घायल

गंभीर रूप से घायल राजनांदगांव रिफर तीन की हालत गंभीर

दैनिक बालोद न्यूज/डोंगरगांव।

ब्लॉक मुख्यालय से लगभग 11 किलोमीटर की दूरी पर ग्राम अर्जुनी और रातापायली के बीच एक तेज रफ्तार मालवाहक 407 के अनियंत्रित होकर सडक़ किनारे पेड़ से टकराने से भयंकर दुर्घटना हो गई। दुर्घटना के कारण मालवाहक के सामने केबिन के परखच्चे उड़ गये, वहीं मालवाहक में सवार तीन महिला मजदूर की मौत हो गई, वहीं अन्य 11 लोग घायल हो गये। दुर्घटना में सभी मृत महिलाएं है और ग्राम रातापायली निवासी हैं। घटना की जानकारी के बाद ग्राम रातापायली में देर शाम तक तनाव की स्थिति बनी रही।
जानकारी के अनुसार प्रतिदिन की तरह ग्राम अर्जुनी से लगे ग्राम गोंडऱी में स्थित एबीस कंपनी में काम करने वाले ग्राम रातापायली व रींवागहन के मजदूरों को छोडऩे के लिए कंपनी का मालवाहक टाटा 407, वाहन क्र. सीजी 08 बी 2886 शाम के समय अर्जुनी से रातापायली की ओर जा रहा था। इस बीच ग्राम रातापायली से लगभग एक किलोमीटर पहले ही तेजरफ्तार मालवाहक अनियंत्रित होकर सडक़ के बायीं ओर बबूल के पेड़ से टकरा गई। टक्कर इतनी जबर्दस्त थी कि सामने का ड्राइवर केबिन पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। साथ उसमें सवार लगभग 13 – 14 मजूदर बुरी तरह से घायल हो गये। वह तो गनीमत रहा कि बबूल के मजबूत पेड़ ने मालवाहक को पलटने से रोक दिया, वरना दुर्घटना और भी भयावह हो सकती थी।


दुर्घटना के बाद वहां पर अफरातरफरी और चीख पुकार मच गई। बताया जाता है कि मालवाहक में ज्यादातर महिला मजदूर सवार थे। चीख पुकार सुनकर सडक़ पर आने जाने वालों ने तुरंत पुलिस और 108 को सूचना दी। जिसके बाद एक – एक करके घायलों को सरकारी अस्पताल डोंगरगांव लेकर लाया गया। वहीं साधन उपलब्ध न होने पर मालवाहक में भी 6 – 7 घायलों को भरकर अस्पताल लाया गया। घायलों के डोंगरगांव में सरकारी अस्पताल पहुंचने के बाद यहां भी अफरातरफरी मच गई और बीएमओ डॉ. रागिनी चन्द्रे, डाां अजय नाायक,बीपीएमएम राकेश कुर्रे की देखरेख में बड़ी संख्या में उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों ने तुरंत घायलों का उपचार प्रारंभ किया।
दुर्घटना की सूचना मिलने के बाद एबीस कंपनी के कुछ लोग भी अस्पताल पहुंचे और घायलों का कुशलक्षेम पूछते हुए गंभीर रूप से घायल लोगों को जिला अस्पताल रिफर करने में सहयोग किया।


चाार महिलाओं ने दम तोड़ा


दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल तीन महिलाओं ने डोंगरगांव के सरकारी अस्पताल में ही दम तोड़ दिया। बताया जाता है कि इनमें से दो को मृत अवस्था में ही अस्पताल लाया गया था। मृतकों में सरोज बाई पति बहादुर निषाद (50 वर्ष), शिवकुमारी साहू पति भूषण साहू (45 वर्ष) तथा जैनत्रीबाई कौशिक पति शिव कौशिक (40 वर्ष), सभी निवासी रातापायली हैं।
इसके अलावा मामूली रूप से घायल एक – दो लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद अस्पताल से ही छुट्टी दे दी गई। वहीं अधिकांश घायलों को राजनांदगांव रिफर किया गया है।
पता चला है कि जिला अस्पताल में ॠइलाज के दौरान ही किसी सुमित्राबाई की भी मौत हो गई है।

घायल राजनांदगांव रिफर

मिली जानकारी अनुसार घटना में अन्य 11 लोग भी घायल हुये हैं। इनमें से द्रोपती माण्डले पति कुलेश्वर माण्डले (38 वर्ष) रातापायली, भावना कुमार पिता भंगीराम साहू (30 वर्ष) रींवागहन, कुमारी यादव पति श्याम कार्तिक यादव (42 वर्ष) रातापायली, राधिका यादव पति चोहल यादव (23 वर्ष) रातापायली, उषा मारकण्डे पति योगेश्वर मारकण्डे (2७ वर्ष) रातापायली, नेहा साहू पिता प्यारेलाल साहू (22 वर्ष) रींवागहन, पुष्पा गोंड़ पति मल्लूराम गोंड़ (45 वर्ष) रातपायली, शांताबाई पति श्रवण निषाद (35 वर्ष) रातापायली, कु. जागेश्वरी पिता मनीराम साहू ग्राम रींवागहन प्रमुख हैं। जानकारी के अनुसार इनमें दो – तीन लोगों की हालत राजनांदगांव में भी गंभीर बनी हुई है।

रफ्तार पर नियंत्रण नहीं

ग्राम रातपायली व अर्जुनी के ग्रामीणों के अनुसार दुर्घटना की मुख्य वजह कंपनी के वाहनों की तेज रफ्तार, ड्राइवरों के नशे की हालत में वाहन चलाना भी है। ग्राम अर्जुनी से रातापायली की सडक़ संकरा होने के बाद भी इस मार्ग पर वाहनों की गति पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। वहीं मालवाहकों को मजदूरों को दिन प्रतिदिन ढोने का चलन भी उचित नहीं है। ग्रामीणों ने इसके कारण शासन प्रशासन को भी आड़े हाथों लिया है।