कलेक्टर ने देखा ग्राम पंचायत झीका और दीवानभेड़ी के गौठान का हाल,अव्यवस्था पर जताई नाराजगी

डोंगरगांव विकासखंड का किया दौरा

दैनिक बालोद न्यूज/डोंगरगांव।कलेक्टर डोमन सिंह ने आज डोंगरगांव विकासखंड का दौरा किया। उन्होंने ग्राम पंचायत झीका में बने मॉडल गौठान का निरीक्षण किया। यहां गौठान में अव्यवस्था को देखकर उन्होंने अप्रसन्नता जाहिर करते हुए ग्राम पंचायत सचिव और रोजगार सहायक को कारण बताओ नोटिस जारी करने निर्देशित किया। यहां महिला स्वसहायता समूह द्वारा सक्रिय भागीदारी के साथ आजीविका गतिविधियों का संचालन नहीं किया जा रहा है। इस बात पर कलेक्टर ने अन्य सक्रिय महिला समूह को गौठान की जिम्मेदारी देकर बहुआयामी गतिविधियों का संचालन करने कहा है। गौठान में लगाए गए सोलर लाइट की क्षतिग्रस्त हो जाने पर मरम्मत करने के निर्देश दिए हैं ।

दीवानभेड़ी गौठान का निरीक्षण-

कलेक्टर श्री सिंह ने दिवानभेड़ी गौठान का निरीक्षण किया। यहां महिला समूह द्वारा बाड़ी योजना अंतर्गत हल्दी, अदरक और सब्जी की खेती की जा रही है। प्रतिदिन गोबर की खरीदी हो रही है। वर्तमान में 30 क्विंटल कंपोस्ट खाद रखा गया है। इसकी बिक्री की व्यवस्था शीघ्र ही करने के निर्देश दिए।

धनवंतरी मेडिकल स्टोर का किया निरीक्षण-

कलेक्टर ने डोंगरगांव संचालित धनवंतरी मेडिकल स्टोर का भी निरीक्षण किया। उन्होंने मेडिकल स्टोर्स संचालक को सभी आवश्यक और जरूरी दवाई का संग्रहण करने कहा है। इसी प्रकार 3-4 सौ रूपए तक की मेडिकल किट बनाकर रखने कहा। जिससे आंगनबाड़ी केन्द्र, स्कूल और अन्य शासकीय कार्यालयों में जरूरत के हिसाब से खरीदी की जा सके।

कृष्णा कुंज का लिया जायजा-

कलेक्टर ने डोंगरगांव में बने कृष्णा कुंज का जायजा लिया। कृष्ण कुंज में लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उद्यान के अनुरूप घास लगाने किनारों और दोनों छोरों में फूलों की क्यारी लगाने के निर्देश दिए। वन विभाग के अधिकारी ने बताया कि बच्चों के मनोरंजन के लिए झूला, फिसल पट्टी लगाए जाने का प्रस्ताव रखा गया है। साथ ही लोगों के लिए ओपन जिम बनाने का भी सुझाव रखा गया है। इस अवसर पर एसडीएम डोंगरगांव सुनील नायक सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *