A.S.S. TECHNOLOGY
Recent

पाटेश्वर धाम की सुंदरता देखकर मंत्र मुग्ध हुई राज्यपाल अनुसुइया उईके

A.S.S. TECHNOLOGY
A.S.S. TECHNOLOGY

दैनिक बालोद न्यूज/डौंडीलोहारा।जामडी पाटेश्वर धाम में श्री राम महायज्ञ एवम संगीतमय श्री राम कथा माघी पूर्णिमा महोत्सव 21 से 27 फरवरी तक मनाया जा रहा है जिसमे शुक्रवार को छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुइया उईके अपने एक दिवसीय प्रवास पर बालोद जिले के डौंडीलोहारा ब्लॉक स्थित प्रशिद्ध पर्यटन स्थल जामड़ी पाटेश्वर धाम पहुंची। यहां पहुंच कर राज्यपाल ने गौशाला में गायों की पूजा की। इस दौरान उन्होंने करोड़ों की लागत से बन रहे मंदिर का निरीक्षण किया, साथ ही पूरे आश्रम में घूमकर आश्रम को देखा। इसके बाद माघी पूर्णिमा महोत्सव में शामिल हुईं। इस दौरान उनके साथ कांकेर लोकसभा सासंद मोहन मंडावी, संत राम बालक दास महात्यागी व अन्य भी मौजूद रहे।

राज्यपाल ने आश्रम की सुंदरता की की तारीफ:-


इस दौरान राज्यपाल ने कहा कि जंगल के बीच बना यह आश्रम बहुत ही सुंदर और प्राकृतिक है। इस आश्रम की सुंदरता और यहां बन रहे मंदिर और यहां के लोग कैसे कार्य करते हैं। वे इन्हीं सब को देखने आज यहां आई हैं, साथ ही उन्होंने बताया कि लोगों के पास जाकर उनसे मिलना और उन्हें समझना उन्हें बेहद पसंद है। उन्होंने छत्तीसगढ़ के लोगों की तारीफ करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ के लोग बेहद सरल और सहज हैं। इनसे आसानी से बातचीत की जा सकती है। यही वजह है कि वह हर जगह स्वयं जाकर उनसे मिलकर उन्हें समझती है, साथ ही आश्रम के मूलभूत सुविधा और तमाम चीजों की मांग को देखते हुए, उन्होंने स्थानीय प्रशासन को दिशा निर्देश भी दिए। मीडिया से बातचीत के दौरान राज्यपाल ने कहा कि यहां लोगों को कैसे रोजगार मिले महिलाओं को युवाओं को इस बात को भी देखना बेहद जरूरी है।

धाम क्षेत्र के लिए स्थाई पट्टे की मांग:-


बालयोगेश्वर बालक दास महात्यागी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि विश्व के अंदर यदि भारत को मां कहके पुकारा जाता है तो वो भारत है और भारत में छत्तीसगढ़ को महतारी कहके पुकारा जाता है उन्होंने कहा कि पाटेश्वर सेवा संस्थान ऐसा संस्थान है जहां सर्व समाज के लिए कार्य किया जाता है यहां बनने वाला कौशिल्या धाम हर वर्ग को जोड़ने का कार्य करेगा। उन्होंने कहा कि जब से राज्यपाल अनुसुईया ऊइके जी से भेंट हुई है तब से उन्होंने सूक्ष्मता से मुझे समाज सेवा के लिए प्रेरित किया है। उन्होंने पाटेश्वर धाम संस्कार वाहिनी का गठन किया है।उन्होंने कहा कि संस्कार और एकता के साथ स्वास्थ्य व शिक्षा का जिम्मा भी हम उठाएंग।उन्होंने धाम क्षेत्र के लिए स्थाई पट्टा की मांग भी की और सुरक्षा की दृष्टि से विकल्प निकालने की भी बात कही।ज्ञात रहे कि हाल ही में कुछ माह पूर्व बालोद जिले की तत्कालीन डी एफ ओ सतोविशा समाजदार ने आश्रम के संत राम बालक दास जी को 4.065 हेक्टेयर संरक्षित वन छेत्र पर कब्जा हटाने के लिए नोटिस जारी किया था जिसके बाद से यह स्थान सुर्खियों में आ गया था।

कौशल्या धाम बनाकर जन जन को जोड़ने की सांसद ने की सराहना:-


सांसद मोहन मंडावी ने कहा कि एक अच्छी पहल इस धाम के माध्यम से की जा रही है और उन्होंने कहा कि यहां कौशिल्या धाम बनाकर सर्व समाज को एक करने का काम यहां पाटेश्वर धाम में किया जा रहा है और जन जन को जोड़ने का कार्य किया जा रहा है।

आश्रम आस्था और विकास के लिए मिल का पत्थर साबित होगा:-


राज्यपाल अनुसुईया उइके ने सबसे पहले कोरोना के बारे में लोगों को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि इस पवित्र स्थान के माध्यम से शिक्षा स्वास्थ्य के लिए कार्य कर रहे हैं इसके लिए मैं उनको बधाई देती हूं ।यह आदिवासी समाज का तीर्थ स्थान रहा है ऐसा माना जाता है जहां जैसा कार्य किया जाता है वो जगह वैसा हो जाता है उन्होंने कहा कि यहां गौ सेवा किया जा रहा है ,कहते है नर की सेवा ही नारायण की सेवा है उन्होंने कहा कि यहां प्रवेश करने से ही एक शान्ति की अनुभूति हो रही है उन्होंने कहा कि यहां जाती का भेदभाव नहीं है सभी एक दूसरे को सीता राम के नाम से पुकारते हैं ऐसा कार्य वहीं कर सकते हैं जिनके मन में आदर है सद्भाव है, आदिवासी समाज के प्रकृति के संबंध को यह धाम दर्शाता है उन्होंने कहा कि श्रद्धा के नाम पर एक दूसरे को ना लड़ाए हमारा धर्म हिन्दुस्तान है, इस समय ये सोचने का विषय है कि कैसे हम शिक्षा से जुड़े ,स्वास्थ्य से जुड़े सबको एक जुट होकर विकास की ओर आगे बढ़ना है।

यहां आज भी 32 प्रतिशत क्षेत्र आदिवासी क्षेत्र है और यहां मूलभूत सुविधाओं की कमी है ।


आज इस आश्रम के माध्यम से लोग आस्था और विकास से जुड़ रहे हैं क्षेत्र के लिए यह मील का पत्थर साबित हो रहा है।उन्होंने प्रशासन को लोगो को आवश्यक मूलभूत सूविधाये उपलब्ध कराने के लिए भी निर्देशित किया।

A.S.S. TECHNOLOGY
dainikbalodnews

Recent Posts

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा परीक्षा परिणाम से विद्यार्थियों के मन में उत्पन्न निराशा एवं तनाव को दूर करने के लिए कार्यशाला आयोजित

शिक्षकों एवं पालकों को मार्गदर्शन एवं सकारात्मक दृष्टिकोण की दी गई समझाईश दैनिक बालोद न्यूज/राजनांदगांव।छत्तीसगढ़…

3 weeks ago

बड़ी साजिश… बोर का स्वीच दबाते ही ब्लास्ट, 27 फीट दूर गिरी युवक की बॉडी, शव के उड़े चिथड़े

विस्फोटक जमीन में गाड़कर वायर बोर के स्वीच से किया था कनेक्ट, फाजीरेंसिक टीम जांच…

3 weeks ago

*जीवन लंबा होने के बजाए महान होना चाहिए- कुंवर सिंह निषाद विधायक

दैनिक बालोद न्यूज।आज ग्राम हल्दी (बेलौदी) में भारतीय बौद्ध महासभा जिला बालोद एवं सर्व समाज…

3 weeks ago

हादसा:बालोद जिले के इस गांव के रहने वाले बाप बेटी की दर्दनाक सड़क दुर्घटना में दर्दनाक मौत ,वही मां बेटे घायल अस्पताल में भर्ती

मदहोश बाईक सवार ने मारी टक्कर, पिता पुत्री की मौत, पिनकापार के पास दो मोटरसाइकिल…

3 weeks ago

गुंडरदेही में आई अवैध प्लाटिंग करने वालों की बाढ़, नियम दरकिनार, कार्यवाही केवल कागजों तक सीमित

छुटभैय्या नेता सहित फिल्मी कलाकार भी बन बैठे भूमाफिया- दैनिक बालोद न्यूज/चंदन पटेल/गुंडरदेही।गुंडरदेही जिले में…

3 weeks ago
A.S.S. TECHNOLOGY