A.S.S. TECHNOLOGY
Recent

योग दिवस विशेष – गले में हो गया था थायराइड योग से ही की ठीक, अब राष्ट्रीय स्तर पर मधु करती है योग शिविरों का प्रतिनिधित्व

A.S.S. TECHNOLOGY
A.S.S. TECHNOLOGY

मधुमाला ने बनाई अपनी अलग पहचान, लोगों से की अपील कोरोनावायरस के संकट में उज्जाई प्राणायाम से रह सकते हैं स्वस्थ क्योंकि यह बीमारी गले से ही एंट्री करती है

बालोद। आज विश्व योग दिवस पर हम एक ऐसे शख्स की बात करेंगे जिनकी पहचान नेशनल स्तर पर योग ट्रेनर के रूप में बन चुकी है। बात हो रही है पतंजलि योग समिति के जिला महिला अध्यक्ष मधुमाला कौशल की। जो सिकोसा हायर सेकेंडरी स्कूल में व्याख्याता व गुंडरदेही की रहने वाली हैं। 5 साल से मधुमाला नेशनल योगा एक्सपर्ट के रूप में पहचान बना चुकी है इस साल कोरोना के संकट के चलते योग का सामूहिक आयोजन तो नहीं हो पाएगा। शासन ने घर पर रहकर ही योग दिवस मनाने की अपील की है। इस संकट के दौर में लोगों का हौसला बढ़ाने के लिए योगा एक्सपर्ट मधुमाला कौशल भी पीछे नहीं है। वह लोगों को लगातार योग करने के लिए प्रेरित तो कर ही रही है साथ ही कोरोना वारियर के रूप में भी भूमिका निभा रही है। जिसके तहत उन्होंने अब तक 2000 से ज्यादा लोगों को मास्क का वितरण किया है। इसके अलावा रेडक्रास, स्काउट गाइड के तहत भी सेवा कार्य में भी जुटी हुई है। इस बार आयोजन ना होने के कारण उन्हें दूसरे राज्य में योगा करवाने के लिए जाने का मौका नहीं मिला है फिर भी मधुमाला कौशल ने लोगों को कोरोना के इस संकट में खुद की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए योग करने की अपील की है। जिसमें उन्होंने खुद के जीवन में आए बदलाव को भी साझा किया है और बताया है कि कैसे उन्हें एक बीमारी थी जो योग से ही ठीक हो गई।
उज्जाई प्राणायाम है गले की परेशानी को दूर करने का बड़ा हथियार ,कोरोना से यह लड़ने की ताकत देगा 

योग दिवस पर खास बातचीत के दौरान नेशनल योगा एक्सपर्ट श्रीमती कौशल ने कहा कि उज्जाई प्राणायाम गले की परेशानियों को दूर करने के लिए सबसे बड़ा हथियार है  कोरोनावायरस से लड़ने में भी इससे ताकत मिलेगी। क्योंकि कोरोनावायरस की एंट्री भी नाक, मुंह के बाद गले से ही होती है। अगर हम इस वायरस को गले में प्रवेश न करने दें तो हम काफी हद तक स्वस्थ रहेंगे। उन्होंने अपने ही जिंदगी में योग के कारण पड़े एक गहरे प्रभाव को भी साझा करते हुए कहा कि उन्हें खुद गले की बीमारी थायराइड हो गई थी। जिसे उन्होंने योग के जरिए ही ठीक किया और इसी सफलता के कारण उन्हें योग की दिशा में एक नई पहचान भी मिली।

पिछले साल महाराष्ट्र के 7000 लोगों को कराई योग

सिकोसा हायर सेकेंडरी स्कूल में पदस्थ शिक्षिका मधुमाला कौशल निवासी गुंडरदेही का चयन 2020 में 21 जून को हुए विश्व योग दिवस पर ट्रेनर के रूप में हिस्सा लिया था। उन्होंने महाराष्ट्र के भुसावल में 7000 लोगों को योग कराया । स्काउट गाइड रेलवे फेडरेशन (केंद्र सरकार) द्वारा उनका चयन हुआ था। उनके प्रशिक्षण से रेल प्रशासन इतना प्रभावित हुआ कि अगले साल के योग के लिए उन्होंने मधुमाला का ही नाम ट्रेनर के रूप में तय कर लिया था लेकिन इस बार कोरोना के चलते आयोजन स्थगित हो गया।

मां से प्रेरित होकर बेटी भी आगे आई

5 साल से मधुमाला नेशनल योगा एक्सपर्ट के रूप में पहचान बना चुकी है। उनके साथ उनकी बेटी आकांक्षा भी अब योग में आगे बढ़ रही। जो योगा की नेशनल प्लेयर हैं। पहले बालोद अब बोरई नवोदय स्कूल में पढ़ रही हैं। 

इस तरह से बनी नेशनल योगा एक्सपर्ट


स्कूल के दौरान से मधु, स्काउट गाइड से जुड़ी है। केंद्र सरकार ने स्काउट गाइड ट्रेनर के बीच से उनकी प्रतिभा को पहचानते हुए 4 साल पहले उनकी दक्षता योग में ज्यादा होने के कारण उन्हें नेशनल योगा एक्सपर्ट बनाया है।

रेलवे की ओर से छग का किया प्रतिनिधित्व
मधु रेलवे फेडरेशन की ओर से छग का प्रतिनिधित्व करती है। जब भी योग दिवस पर दूसरे राज्य जाना होता है, देश भर से आने वाले ट्रेनर्स को एक परीक्षा से गुजरना पड़ता है। जिसमें कुछ मिनटों में लोगों को योग करवाने के साथ उसके लाभ बताकर प्रेरित भी करना होता है। इस परीक्षा से गुजरने के बाद ही योगा एक्सपर्ट को संबंधित चयनित जगहों में योग करवाने की अनुमति दी जाती है।
गले की आवाज योग से ही लौटी, अब कर रही प्रेरित


मधुमाला को कुछ साल पहले थायराइड की समस्या थी। उनकी आवाज चली जाती अगर उन्होंने योग को न अपनाया होता। कई जगह इलाज करवाने के बाद भी कुछ न होने पर मधु ने योग का सहारा लिया और इससे अपना गला ठीक की। उनकी आवाज भी लौट आई। बीमारी के कारण वह बोल भी नहीं पा रही थी। अब फायदे लोगों को बताकर वह नियमित योग करने के लिए प्रेरित करती है।

A.S.S. TECHNOLOGY
dainikbalodnews

Recent Posts

केंद्र सरकार ने तीन प्रतिशत डीए आज फिर बढ़ाये, वहीं छत्तीसगढ़ के कर्मचारी फिर तीन प्रतिशत पीछे रहेंगे

दैनिक बालोद न्यूज।छत्तीसगढ़ में कर्मचारी एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों से महंगाई भत्ता के मामले…

4 days ago

शरद पूर्णिमा में आज नि:शुल्क दवा युक्त खीर वितरण करेंगे नगर में

पिछले 20 वर्षों से इसी तरह शरद पूर्णिमा पर खीर वितरण कर रहे हैं दैनिक…

4 days ago

अंचल में 17 अक्टूबर से निकाली जायेगी माता देवालय दर्शन यात्रा

पौराणिक संस्कृति और मान्यताओं से लोगों को रूबरू कराने दैनिक बालोद न्यूज/ घनश्याम साव/ डोंगरगांव।प्राचीन…

4 days ago

प्रसिद्ध भजन गायिका शहनाज अख्तर आज इस नगर में सुमधुर भजनों की देगी प्रस्तुति

शरद पूर्णिमा के उत्सव पर रंगारंग आयोजन दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम साव/डोंगरगांव।भारत की प्रसिद्ध भजन गायिका…

4 days ago

बिग ब्रेकिंग न्यूज: कैबिनेट बैठक से पहले मुख्यमंत्री विष्णु देव ने साय ने कर्मचारियों के चार प्रतिशत डीए बढ़ाने की घोषणा

दैनिक बालोद न्यूज।मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आज राज्य के कर्मचारियों को दीपावली का उपहार दिया…

4 days ago

प्लास्टिक रूपी रावण से निपटने के लिए दो पर्यावरण प्रेमियों ने स्वच्छता अभियान दैहान तरोद में चलाकर जागरुकता का संदेश दिया

सिर में प्लास्टिक की पन्नी हाथों में पानी बोतल व जागरूकता तख्ती लेकर संदेश दिया…

1 week ago
A.S.S. TECHNOLOGY