A.S.S. TECHNOLOGY
Recent

परसदा कोरोना अपडेट- आंगनबाड़ी केंद्र कंटेन्मेंट जोन घोषित, सहायिका पति सहित क्वारेंटाइन

A.S.S. TECHNOLOGY
A.S.S. TECHNOLOGY

मरीज को राजनांदगांव किया गया भर्ती, 42 वा केस मिलने से प्रशासन अलर्ट मोड पर
बालोद। बालोद ब्लाक के ग्राम परसदा (जगन्नाथपुर) में एक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है। जिले का यह 42 वा कोरोना पॉजिटिव मरीज का इलाज वर्तमान में राजनांदगांव के मेडिकल कॉलेज में चल रहा है तो वहीं इस केस के बाद कलेक्टर जन्मेजय महोबे ने आदेश जारी करके ग्राम परसदा के क्वारंटिन सेंटर आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक-02 कन्टेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। आंगनबाड़ी केंद्र को ही कंटेनमेंट जोन घोषित करने के पीछे वजह यह है कि बाकी मजदूरों को स्कूल में ठहराया गया था। जिनकी छुट्टी हो गई है। इसे अलग से आंगनबाड़ी में ही रखा गया था जो कि वहां से निकला ही नहीं है। इसलिए सिर्फ उसी जगह को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है तो दूसरी ओर आंगनबाड़ी केंद्र की सहायिका को पति सहित होम क्वॉरेंटाइन पर रख दिया गया है। क्योंकि जब मजदूर को वहां ठहराया गया तो वह सामान निकालने के लिए आंगनबाड़ी केंद्र में घुसी थी। इसलिए रिस्क को देखते हुए उसे अब घर पर रहने की सलाह दी गई है। संक्रमित मजदूर अपने परिवार वालों से अब तक नहीं मिला था जिसके चलते परिवार वालों को अभी तक होम आइसोलेशन पर नहीं रखा गया है।

कन्टेनमेंट जोन में यह कार्यवाही की जाएगी:-
संबंधित प्रभारी अधिकारी द्वारा कन्टेनमेंट जोन में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की जाएगी। कन्टेनमेंट जोन की निगरानी हेतु लगातार पुलिस पेट्रोलिंग की जाएगी। जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ्य की निगरानी एवं निर्देशानुसार सेम्पल इत्यादि जाॅच हेतु लिया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी द्वारा जारी आदेश के अनुसार कन्टेनमेंट जोन में केवल एक प्रवेश एवं निकास की व्यवस्था हेतु बेरिकेटिंग, काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग, प्रवेश एवं निकास सहित क्षेत्र की सेनेटाईजिंग व्यवस्था एवं आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने, स्वास्थ्य टीम को एस.ओ.पी. अनुसार दवा, मास्क, पी.पी.ई.किट इत्यादि उपलब्ध कराने एवं बायो मेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन, घरों का एक्टिव सर्विलांस और खण्ड स्तर पर स्थापित नियंत्रण कक्ष में व्यवस्था हेतु प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है।
चेन्नई से इस तरह आया था मजदूर
विभागीय जानकारी के अनुसार प्रवासी मजदूर चेन्नई से आया हुआ था। चेन्नई से वह पहले रायपुर आया था। जिसके बाद वहां रायपुर के राधा स्वामी मंदिर के पास कैंप में रुका हुआ था। वहां से जांच के बाद उसे निजी वाहन से गांव भेजा गया था। गांव के एक मोहल्ले में स्थित आंगनबाड़ी केंद्र में क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाकर उसे वहां ठहराया गया था। बताया गया कि उस निजी वाहन में जिस दिन यह संक्रमित मरीज गांव आया तीन व्यक्ति भी उसके साथ बालोद पहुंचे थे। अब इस मजदूर के कोरोनावायरस रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद साथ में आए हुए अन्य मजदूरों को भी ट्रेस किया जा रहा है।

निगरानी को लेकर निर्देशित करते कलेक्टर

13 जून को लिया गया था सैंपल

विभागीय रिकार्ड के अनुसार 35 वर्षीय परसदा ज का मजदूर चेन्नई तमिलनाडु से 12 जून को बस और ट्रेन के जरिए रायपुर पहुंचा था। जिसके बाद उसे उसी दिन गांव पहुंचाया गया। संवेदनशील क्षेत्र के आने के कारण उसे विशेष निगरानी में रखा गया था। उसकी तबीयत भी खराब लग रही थी। जिसके चलते मजदूर को पहले से हिदायत दे दी गई थी कि वह दूसरे मजदूरों से दूरी बना कर रखे तो घर वालों से भी मेल मुलाकात बंद रखें। क्वॉरेंटाइन सेंटर के भीतर ही उनके खाने का इंतजाम किया गया था। 13 जून को विभाग ने उनका सैंपल लिया था और 3 दिन के भीतर ही उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई।

मरीज को राजनांदगांव शिफ्ट किया गया

41 हुए ठीक, अब एक मरीज है एक्टिव
जिले में अब तक कुल 42 संक्रमित मरीज पाए गए हैं जिसमें से 41 मरीज ठीक हो चुके हैं तो वही अब परसदा ज का ही एक मरीज एक्टिव है। जिसका इलाज राजनांदगांव के अस्पताल में चल रहा है। जिला प्रशासन ने लोगों को सावधानी बरतने की अपील की है तो वही क्वॉरेंटाइन में रहने वाले मजदूरों पर निगरानी बनाए रखने के लिए संबंधित अफसरों को भी हिदायत दी गई है ताकि मजदूरों के जरिए यह संक्रमण कहीं और ना फैले।

A.S.S. TECHNOLOGY
dainikbalodnews

Recent Posts

केंद्र सरकार ने तीन प्रतिशत डीए आज फिर बढ़ाये, वहीं छत्तीसगढ़ के कर्मचारी फिर तीन प्रतिशत पीछे रहेंगे

दैनिक बालोद न्यूज।छत्तीसगढ़ में कर्मचारी एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों से महंगाई भत्ता के मामले…

4 days ago

शरद पूर्णिमा में आज नि:शुल्क दवा युक्त खीर वितरण करेंगे नगर में

पिछले 20 वर्षों से इसी तरह शरद पूर्णिमा पर खीर वितरण कर रहे हैं दैनिक…

4 days ago

अंचल में 17 अक्टूबर से निकाली जायेगी माता देवालय दर्शन यात्रा

पौराणिक संस्कृति और मान्यताओं से लोगों को रूबरू कराने दैनिक बालोद न्यूज/ घनश्याम साव/ डोंगरगांव।प्राचीन…

4 days ago

प्रसिद्ध भजन गायिका शहनाज अख्तर आज इस नगर में सुमधुर भजनों की देगी प्रस्तुति

शरद पूर्णिमा के उत्सव पर रंगारंग आयोजन दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम साव/डोंगरगांव।भारत की प्रसिद्ध भजन गायिका…

4 days ago

बिग ब्रेकिंग न्यूज: कैबिनेट बैठक से पहले मुख्यमंत्री विष्णु देव ने साय ने कर्मचारियों के चार प्रतिशत डीए बढ़ाने की घोषणा

दैनिक बालोद न्यूज।मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आज राज्य के कर्मचारियों को दीपावली का उपहार दिया…

4 days ago

प्लास्टिक रूपी रावण से निपटने के लिए दो पर्यावरण प्रेमियों ने स्वच्छता अभियान दैहान तरोद में चलाकर जागरुकता का संदेश दिया

सिर में प्लास्टिक की पन्नी हाथों में पानी बोतल व जागरूकता तख्ती लेकर संदेश दिया…

1 week ago
A.S.S. TECHNOLOGY