A.S.S. TECHNOLOGY
Recent

नई पहल- अब गांव की तर्ज पर शहर में भी काम करेगी मितानिन, घर-घर जाकर जानेंगी बच्चों व महिलाओं के स्वास्थ्य का हाल

A.S.S. TECHNOLOGY
A.S.S. TECHNOLOGY

बालोद। ग्रामीण क्षेत्र की तरह जिले में पहली बार शहरी क्षेत्रों में भी अब मितानिन महिलाएं काम करेंगी। जो गांव की तरह शहरों में भी घर घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य की निगरानी करेंगी। कोरोनावायरस देखते हुए शासन प्रशासन ने अब शहरी क्षेत्रों में भी मितानिन व्यवस्था लागू कर दी है। जिसकी शुरुआत बालोद जिला मुख्यालय में भी हो गई है। यहां भी मितानिन समिति का गठन करके उन्हें ट्रेनिंग भी दी जा रही है। यह जिले की महिलाओं व बच्चों के लिए अच्छी खबर है, जो शहरी क्षेत्र में निवास करते हैं। इसका फायदा उन्हें काफी हद तक मिलेगा क्योंकि कई बार ग्रामीण क्षेत्र की तरह शहरी क्षेत्र में मितानिन ना होने के चलते समय पर टीकाकरण या अन्य जांच की वैधानिक या सही जानकारी लोगों को नहीं मिल पाती और लोग खासतौर से दंपती अस्पतालों में भटकते रहते हैं। कुछ तो जानकारी के अभाव में सरकारी के बजाए प्राइवेट अस्पतालों में भी जांच कराने के लिए पहुंच जाते हैं जबकि वहीं जांच सरकारी अस्पतालों में निशुल्क या फिर कम दर पर ही हो जाता है। इन सब बातों को बारीकी से समझाने व विभाग की योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए शहरी मितानिनों का चयन कर दिया गया है।


200-200 घरों में एक-एक मितानिन जाएंगे

मितानिनों की इस व्यवस्था को स्वास्थ विभाग ने लागू करवाया है। 1-1 क्षेत्र में 5-5 के ग्रुप में मितानिनों की नियुक्ति की गई है और एक  मितानिन को 200 घरों में जाकर सर्वे करने का लक्ष्य दिया गया है ताकि यह पता लगाया जा सके कि शहरी क्षेत्र के लोगों के स्वास्थ्य की रिपोर्ट कैसी है। इस सर्वे के दौरान मितानिन खासतौर से कोरोनावायरस संदिग्धों की निगरानी तो करेंगे ही इसके अलावा सर्दी, बुखार गर्भवती महिलाओं, 0 से 5 साल के बच्चो व किशोरी बालिकाओं का भी हाल जानेंगे। जिनकी वे जांच व सर्वे कर उनका एक रजिस्टर बनाएंगे और सभी की जानकारी भी दर्ज करेंगे ताकि इस रिकॉर्ड को स्वास्थ विभाग भी सहेज कर रख सके।

शुरुआती तौर पर 20 मितानिनों का चयन

 शहरी क्षेत्र में लागू हो रही मितानिन व्यवस्था के तहत शुरुआती तौर पर स्वास्थ्य विभाग ने 20 मितानिनों का चयन किया है जिन्हें ट्रेनिंग भी दी जा रही है। ट्रेनिंग में भी सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए 5-5 की संख्या में उन्हें मीटिंग लेकर बताया जा रहा है कि उन्हें किस तरह से और क्या-क्या काम करना है। कोरोना में सभी मितानिनों को लक्ष्य देकर स्वास्थ्य की निगरानी के लिए लगाया जा रहा है।  विभाग ने लोगों से अपील की है कि है कि जब मितानिन उनके घर जानकारी लेने के लिए आएंगे तो वह उन्हें पूरा सहयोग करेंगे। लोगों से अपील की जा रही है कि मितानिन जो जानकारी पूछे वह निसंकोच होकर बताएं उनसे किसी तरह की जानकारी ना छुपाए वरना जानकारी छिपाना खुद के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकता है।

A.S.S. TECHNOLOGY
dainikbalodnews

Recent Posts

केंद्र सरकार ने तीन प्रतिशत डीए आज फिर बढ़ाये, वहीं छत्तीसगढ़ के कर्मचारी फिर तीन प्रतिशत पीछे रहेंगे

दैनिक बालोद न्यूज।छत्तीसगढ़ में कर्मचारी एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों से महंगाई भत्ता के मामले…

4 days ago

शरद पूर्णिमा में आज नि:शुल्क दवा युक्त खीर वितरण करेंगे नगर में

पिछले 20 वर्षों से इसी तरह शरद पूर्णिमा पर खीर वितरण कर रहे हैं दैनिक…

4 days ago

अंचल में 17 अक्टूबर से निकाली जायेगी माता देवालय दर्शन यात्रा

पौराणिक संस्कृति और मान्यताओं से लोगों को रूबरू कराने दैनिक बालोद न्यूज/ घनश्याम साव/ डोंगरगांव।प्राचीन…

4 days ago

प्रसिद्ध भजन गायिका शहनाज अख्तर आज इस नगर में सुमधुर भजनों की देगी प्रस्तुति

शरद पूर्णिमा के उत्सव पर रंगारंग आयोजन दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम साव/डोंगरगांव।भारत की प्रसिद्ध भजन गायिका…

4 days ago

बिग ब्रेकिंग न्यूज: कैबिनेट बैठक से पहले मुख्यमंत्री विष्णु देव ने साय ने कर्मचारियों के चार प्रतिशत डीए बढ़ाने की घोषणा

दैनिक बालोद न्यूज।मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आज राज्य के कर्मचारियों को दीपावली का उपहार दिया…

4 days ago

प्लास्टिक रूपी रावण से निपटने के लिए दो पर्यावरण प्रेमियों ने स्वच्छता अभियान दैहान तरोद में चलाकर जागरुकता का संदेश दिया

सिर में प्लास्टिक की पन्नी हाथों में पानी बोतल व जागरूकता तख्ती लेकर संदेश दिया…

1 week ago
A.S.S. TECHNOLOGY