A.S.S. TECHNOLOGY

EXCLUSIVE- ये कैसा अन्याय?भोथली के इस किसान ने कीटनाशक पीकर की आत्महत्या की कोशिश, वजह है सामाजिक बहिष्कार

A.S.S. TECHNOLOGY
A.S.S. TECHNOLOGY

बालोद। जिले में सामाजिक बहिष्कार का एक बड़ा मामला सामने आया है। बालोद ब्लॉक के ग्राम भोथली के रहने वाले किसान गणेश साहू 56 वर्ष ने बहिष्कार से तंग आकर आत्महत्या की कोशिश कर दी। गनीमत उनकी जान बच गई है लेकिन अभी भी उनका इलाज जिला अस्पताल बालोद में चल रहा है। बता दें कि इस पीड़ित किसान गणेश साहू ने ग्रामीणों पर आरोप लगाया है कि उन्होंने उन्हें बहिष्कृत कर दिया हैं तो वही पीड़ित द्वारा उठाए गए इस गंभीर कदम को प्रशासन ने भी गंभीरता से लिया है। मामला प्रकाश में आने के बाद इसकी छानबीन शुरु हो गई है कि आखिर इतना बड़ा कदम ग्रामीण ने क्यों उठाया। सुबह 8:00 बजे घर पर उनके तीन बेटे और बहू थी। इस बीच तनाव में आकर गणेश साहू ने घर में ही रखे कीटनाशक का सेवन कर लिया। आनन फानन में बेटों ने उन्हें अस्पताल पहुंचाया।

बहिष्कार की वजह से आत्महत्या करने विवश हुआ

आत्महत्या का प्रयास करने वाले इस किसान व ग्रामीण गणेश साहू ने पुलिस व प्रशासन के अफसरों को भी बयान दिया है कि गांव के कुछ लोगों द्वारा उन्हें बहिष्कृत कर दिया गया है। उन्हें कहा गया है कि अब तुम्हें गांव में मिलकर नहीं रहने देंगे। किसी से बात नहीं कर सकते ना कोई तुमसे बात करेगा। बैठक लेकर तुम्हें बहिष्कृत कर दिया गया है।

बहिष्कार की वजह यह बताई है ग्रामीण ने

आत्महत्या का प्रयास करने वाले ग्रामीण ने ग्रामीणों पर बहिष्कार के आरोप लगाने के साथ इसके पीछे एक वजह भी बताई है जो कि बहिष्कार से ही जुड़ा हुआ है। दरअसल में गांव में एक परिवार को ग्रामीणों ने पुराने विवाद के चलते बहिष्कृत किया है और गांव में यह मुनादी भी कराई गई है कि कोई भी उनसे कोई संबंध नहीं रहेगा। उनसे बात करने वालों को भी बहिष्कृत कर दिया जाएगा और यही बात ग्रामीणों को रास नहीं आई। जिसे बहिष्कृत किया गया है उस गणेश साहू ने उन्हीं से बात कर लिया और उनसे संबंध रखा। इस बात पर ग्रामीण नाराज हो गए और उन्हें भी बहिष्कृत कर दिए।

जान बचाने के लिए प्रशासन जुटा रहा
समय रहते परिजनों द्वारा पीड़ित ग्रामीण को अस्पताल पहुंचाया गया। मामला ग्रामीण और किसान से जुड़ा होने के कारण प्रशासन भी अलर्ट मोड पर आ गया और मामले की छानबीन के लिए पुलिस ही नहीं बल्कि प्रशासन की ओर से डिप्टी कलेक्टर प्रेमलता चंदेल भी जांच के लिए अस्पताल पहुंची और तबीयत में कुछ सुधार आने के बाद पीड़ित किसान से भी बयान लिया गया। उन्होंने यह कदम क्यों उठाया, जो हुआ था उस हिसाब से किसान ने अपना बयान दिया जिसमें उन्होंने डिप्टी कलेक्टर के सामने इस बात का खुलासा किया कि ग्रामीणों द्वारा उन्हें बहिष्कृत किया गया है। इससे तंग आकर ही उन्होंने टेंशन में आत्महत्या करने के लिए कीटनाशक पी लिया था। विवेचक बीजू डेनियल ने दैनिक बालोद न्यूज़ को बताया किसान ने सामाजिक बहिष्कार की वजह से यह कदम उठाया है।

A.S.S. TECHNOLOGY
dainikbalodnews

Recent Posts

केंद्र सरकार ने तीन प्रतिशत डीए आज फिर बढ़ाये, वहीं छत्तीसगढ़ के कर्मचारी फिर तीन प्रतिशत पीछे रहेंगे

दैनिक बालोद न्यूज।छत्तीसगढ़ में कर्मचारी एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों से महंगाई भत्ता के मामले…

3 days ago

शरद पूर्णिमा में आज नि:शुल्क दवा युक्त खीर वितरण करेंगे नगर में

पिछले 20 वर्षों से इसी तरह शरद पूर्णिमा पर खीर वितरण कर रहे हैं दैनिक…

3 days ago

अंचल में 17 अक्टूबर से निकाली जायेगी माता देवालय दर्शन यात्रा

पौराणिक संस्कृति और मान्यताओं से लोगों को रूबरू कराने दैनिक बालोद न्यूज/ घनश्याम साव/ डोंगरगांव।प्राचीन…

3 days ago

प्रसिद्ध भजन गायिका शहनाज अख्तर आज इस नगर में सुमधुर भजनों की देगी प्रस्तुति

शरद पूर्णिमा के उत्सव पर रंगारंग आयोजन दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम साव/डोंगरगांव।भारत की प्रसिद्ध भजन गायिका…

3 days ago

बिग ब्रेकिंग न्यूज: कैबिनेट बैठक से पहले मुख्यमंत्री विष्णु देव ने साय ने कर्मचारियों के चार प्रतिशत डीए बढ़ाने की घोषणा

दैनिक बालोद न्यूज।मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आज राज्य के कर्मचारियों को दीपावली का उपहार दिया…

3 days ago

प्लास्टिक रूपी रावण से निपटने के लिए दो पर्यावरण प्रेमियों ने स्वच्छता अभियान दैहान तरोद में चलाकर जागरुकता का संदेश दिया

सिर में प्लास्टिक की पन्नी हाथों में पानी बोतल व जागरूकता तख्ती लेकर संदेश दिया…

1 week ago
A.S.S. TECHNOLOGY