A.S.S. TECHNOLOGY
Recent

Exclusive- अयोध्या के श्री राम जन्मभूमि मंदिर समिति का बालोद जिले से भी है वर्षों पुराना नाता, समिति के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास 1997 में आए थे दल्ली और कुसुमकसा, जहां हुई थी सभा, मंदिर निर्माण को लेकर शहरवासियों ने लिया था संकल्प, अब प्रतीक्षा खत्म और खुशी का दौर शुरू

A.S.S. TECHNOLOGY
A.S.S. TECHNOLOGY

माधुरी दीपक यादव, बालोद। आज 5 अगस्त पूरे अखिल विश्व के लिए सुनहरा अवसर है। जब अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम जन्मभूमि मंदिर का भूमि पूजन होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई संतों की अगुवाई में उक्त अनुष्ठान होना है। इस अयोध्या के राम जन्मभूमि मंदिर ट्रस्ट के वर्तमान अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास हैं। आपको यह जानकर भी गर्व होगा कि नृत्य गोपाल दास का नाता बालोद जिले से भी है। यह बात बहुत कम लोग जानते हैं लेकिन दल्ली राजहरा और कुसुमकसा के धर्म प्रेमियों के लिए यह बात नई नहीं है। क्योंकि मंदिर समिति के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास का दल्ली राजहरा और कुसुमकसा में दो बार प्रवास हो चुका है।

पहला प्रवास उनका 1997 में श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर ही हुआ था। जब दल्ली राजहरा में भी राम दरबार मंदिर का शुभारंभ था। इस मौके पर वहां एक सभा भी हुई थी। जहां दल्ली राजहरा कुसुमकसा सहित आसपास के कई इलाके के लोग पहुंचे थे और मंदिर समिति के अध्यक्ष नृत्य गोपाल की अगुवाई में इस सभा में भी अयोध्या में श्री राम मंदिर बनवाने का संकल्प लिया गया था और उन कारसेवकों का भी इस सभा में सम्मान किया गया था जो वर्षों से मंदिर बनवाने की लड़ाई में भागीदारी निभा रहे थे। आज जब यह संकल्प पूरा हुआ तो अयोध्या सहित पूरे भारतवर्ष में खुशी का माहौल है और इस खुशी के अवसर पर दल्ली राजहरा, कुसुमकसा के उन लोगों में दुगनी खुशी देखी जा रही है जो अयोध्या मंदिर समिति के अध्यक्ष से करीब से जुड़े हुए हैं।

नृत्य गोपाल दास ट्रस्टी अयोध्या राम मंदिर

उस समय नृत्य गोपाल दास मंदिर समिति के अध्यक्ष थे, आज वही अयोध्या राम जन्म भूमि मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष हैं। यह भी एक अनूठा संयोग है कि जिनसे बालोद जिले से नाता रहा उनकी अगुवाई में आज अयोध्या में भूमि पूजन होने जा रहा है।

यादों के पन्नों में, खुशी से आंखें भर आई है

डॉ भूपेंद्र मिश्रा


1997 की बातों को याद करते हुए कुसुमकसा के सरस्वती शिशु मंदिर के व्यवस्थापक
डॉ भूपेंद्र मिश्रा ने दैनिक बालोद न्यूज़ से कहा कि अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास से उनका करीबी नाता है। वे उनसे अयोध्या जाकर भी मिलकर आ चुके हैं और समय-समय पर राम जन्म भूमि मंदिर बनवाने की तैयारी में भी भागीदारी निभाए हैं। उन्होंने कहा कि 1997 में जब दल्ली राजहरा में राम दरबार मंदिर का शुभारंभ था तो उनका आगमन हुआ था। उस समय श्रीकृष्ण जन्माष्टमी भी मनाई जा रही थी तो वे दल्ली राजहरा के बाद हमारे स्कूल कुसुमकसा भी पहुंचे थे। जहां उनका भव्य स्वागत किया गया था। आज उस पल को याद कर खुशी के आंसू निकल आते हैं कि राम दरबार के शुभारंभ पर अयोध्या में राम मंदिर बनवाने का संकल्प पूरा हो गया है।

इस तरह से जुड़ा दल्ली राजहरा से रिश्ता


दरअसल में नृत्य गोपाल दास व दल्ली राजहरा के मंदिर के पुजारी रघुनाथ दास दोनों गुरु भाई हैं। वे उन्हीं से मिलने के लिए बालोद जिले (तत्कालीन दुर्ग जिले) में आते थे। 1997 के बाद वे 2005 में भी आए थे और इन्हीं वजहों से अध्यक्ष का बालोद जिले वासियों से भी रिश्ता है। अब अध्यक्ष उम्रदराज भी हो चुके हैं। उन्होंने कमल नारायण दास को उत्तराधिकारी भी बना दिया है।

इन्होंने किया था स्वागत सम्मान


1997 में जो पहली बार अयोध्या राम मंदिर समिति के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास का आगमन हुआ तो सरस्वती शिशु मंदिर के व्यवस्थापक भूपेंद्र मिश्रा के साथ-साथ ठाकुर बुतु सिंह, नवल किशोर मिश्रा, गोविंद सिंह बैंस, इतवारी दास मानिकपुरी, प्रकाश सहित अन्य वरिष्ठ नागरिकों ने उनका स्वागत सम्मान किया था। आज इस सुनहरे क्षण पर उन नागरिकों का कहना है कि यह अवसर किसी दिवाली से कम नहीं है। वे लोगों को आज दीप जलाकर अपने घर से ही जश्न मनाने को प्रेरित कर रहे हैं। क्योंकि अभी कोरोना को संकट है इसलिए भीड़ नहीं जुटानी है और इसलिए घर पर ही दीप जलाकर लोग इस क्षण को यादगार बनाने में जुटे हुए हैं।

A.S.S. TECHNOLOGY
dainikbalodnews

Recent Posts

अस्पताल के कर्मचारियों के साथ हो रहे गाली गलौज व मारपीट को गंभीरता से लेते हुए थाना अर्जुन्दा पुलिस ने दिखाई सख्ती

थाना अर्जुन्दा पुलिस टीम द्वारा तत्परता दिखाकर रायपुर से खोज कर लाये आरोपियों को।आरोपी रितेश…

22 hours ago

बलौदाबाजार पहुंचे विधायक कुंवर सिंह निषाद सरकार से हत्या की घटना में पीड़ित परिवार के लिए मांगा न्याय

दैनिक बालोद न्यूज।बीते दिनों जिला बलौदाबाजार कसडोल थाना अंतर्गत छरछेद ग्राम में अंधविश्वास और जादूटोना…

1 day ago

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की फर्जी फेसबुक आई.डी. बनाने वाले अंतर्राज्यीय आरोपी को रायपुर पुलिस ने किया गिरफ्तार

दैनिक बालोद न्यूज/डेस्क।मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नाम एवं फोटो का दुरूपयोग कर फेसबुक में फर्जी…

1 day ago

छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिला में पुलिस हिरासत में प्रशांत साहू के मौत होने के बाद कवर्धा एडिशनल एसपी सस्पेंड कर दिया है

गांववालों ने प्रशिक्षु आईपीएस द्वारा बंदी के साथ मारपीट की शिकायत की थी दैनिक बालोद…

2 days ago

खस्ताहाल डोंगरगांव रोड पर जानलेवा गड्ढा, बड़े हादसे का इंतजार?लोनिवि का निकम्मापन आ रहा सामने पत्रकार दंपति हादसे का शिकार हुए

पीडब्ल्यूडी गहरी नींद में मरम्मत कार्य भी नहीं करा पा रहे है दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम…

1 week ago
A.S.S. TECHNOLOGY