A.S.S. TECHNOLOGY

Exclusive- आखिर क्यों बालोद जिले के इस राष्ट्रीय संत ने गोधन योजना पर उठाया सवाल, बोले योजना पर सरकार ना करें राजनीति, आखिर ₹2 में गोबर बेचकर किसान उसी से बने खाद को ₹8 में कैसे खरीदेगी? और भी क्या-क्या है योजना में कमियां, पढ़िए संत की जुबानी, योजना की कहानी

A.S.S. TECHNOLOGY
A.S.S. TECHNOLOGY

दीपक यादव, बालोद। हाल ही में छत्तीसगढ़ में चर्चा का विषय बनी गोधन न्याय योजना पर पूरे देश की निगाहें हैं। इस योजना को कोई अच्छा बता रहा है तो कोई बुरा। इसी क्रम में गोवंश के संरक्षण को लेकर वर्षो से प्रयास कर रहे राष्ट्रीय संत बालोद जिले के डौंडी लोहारा ब्लॉक स्थित पाटेश्वर धाम के रामबालक दास महात्यागी ने गोधन न्याय योजना पर अपनी राय रखी। दैनिक बालोद न्यूज़ डॉट कॉम के जरिए उन्होंने इस संबंध में अपने विचार साझा किए ताकि सरकार को भी पता चले कि इस योजना में क्या कमी है, जिन्हें सुधारेंगे तभी यह सफल होगी। उन्होंने योजना पर कुछ सवाल भी उठाए तो सरकार को घेरा भी।

₹2 में गोबर बेच कर भला ₹8 में खाद क्यों खरीदेंगे किसान

गोबर से बनी राखी

संत राम बालक दास ने दैनिक बालोद न्यूज़ के जरिए सरकार से कहा कि सरकार की योजना तो अच्छी है। पर इसमें कुछ कमियां है। भला यह सोचे जिस गोबर को सरकार किसानों से ₹2 में खरीद रही है फिर उसी गोबर से बने कंपोस्ट खाद को किसान ₹8 में क्यों खरीदेगी।

सरकार योजना के नाम पर ना करें राजनीति

राम बालक दास जी ने सरकार को घेरते हुए कहा कि गोधन न्याय योजना पर सरकार राजनीति करना बंद कर दें इसमें किसी तरह की राजनीति नहीं होनी चाहिए तो वहीं सिर्फ राजनीति से जुड़े लोगों व प्रशासन के लोगों को जोड़कर योजना संचालित करना संभव नहीं है। ऐसा करने से योजना असफल हो सकती है। व्यवस्थित तरीके से इसका संचालन होना चाहिए। गौ सेवा से जुड़ी संस्थानों को भी इसमें जोड़ा जाना चाहिए। जब तक संत, समाज को भी इस योजना से नहीं जोड़ा जाएगा इसकी सफलता निश्चित नहीं है।

गोबर से भी बनाई गई है राखी


पाटेश्वर सेवा संस्थान के माध्यम से गोबर से राखी बनाई गई है। जिसे लोग रक्षाबंधन पर खरीद रहे हैं। 15,000 से ज्यादा राखियां इसी तरह से बना कर लोगों को भेजी गई है। संत राम बालक दास जी ने कहा कि अगर ऐसे कई तरीकों से गोबर को बढ़ावा दिया जाए तो सरकार की योजना सफल हो सकती है।

A.S.S. TECHNOLOGY
dainikbalodnews

Recent Posts

छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिला में पुलिस हिरासत में प्रशांत साहू के मौत होने के बाद कवर्धा एडिशनल एसपी सस्पेंड कर दिया है

गांववालों ने प्रशिक्षु आईपीएस द्वारा बंदी के साथ मारपीट की शिकायत की थी दैनिक बालोद…

15 hours ago

खस्ताहाल डोंगरगांव रोड पर जानलेवा गड्ढा, बड़े हादसे का इंतजार?लोनिवि का निकम्मापन आ रहा सामने पत्रकार दंपति हादसे का शिकार हुए

पीडब्ल्यूडी गहरी नींद में मरम्मत कार्य भी नहीं करा पा रहे है दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम…

6 days ago

मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना से योगेश साहू का हुआ नि:शुल्क किडनी ट्रांसप्लांट

दैनिक बालोद न्यूज/राजनांदगांव। मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना के तहत राजनांदगांव के ममता नगर निवासी योगेश…

1 week ago

नवविवाहिता ने दहेज प्रताड़ना से तंग आकर की थी आत्महत्या, पति और ससुर गिरफ्तार

दैनिक बालोद न्यूज/राजनांदगांव। डोंगरगांव थाना क्षेत्र में दहेज के लिए प्रताड़ित करने के कारण एक…

1 week ago

थाना सनौद पुलिस द्वारा 24 घंटे के भीतर 05 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार इलेक्ट्रानिक पैड चोरी का मामला

आरोपियों के कब्जे से चोरी गये मशरूका कीमती 90,000 रूपये को जप्त कर भेजी गई…

2 weeks ago
A.S.S. TECHNOLOGY