A.S.S. TECHNOLOGY
Recent

गोबर भी बन गया आय का जरिया, लोगों में खुशी कैसे हो रही खरीदी, कैसे आएगा गोबर के बदले पैसा, पढ़िए पूरी खबर

A.S.S. TECHNOLOGY
A.S.S. TECHNOLOGY

बालोद। पिछले दिनों हरेली के दिन से छत्तीसगढ़ में गोधन न्याय योजना की शुरुआत हुई है। जिसके बाद चिन्हित गौठान में रोजाना गोबर की खरीदी हो रही है। गोबर भी अब लोगों की आय का जरिया बन गया है। हर गौठान में प्रतिदिन 1 क्विंटल से ज्यादा तक गोबर की आवक हो रही है। जिन्हें गौठान के अंतर्गत संचालित स्व सहायता समूह द्वारा कंपोस्ट खाद बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। यानी एक गोबर से कई फायदे के तरीके निकाले जा रहे हैं। इसका असर आने वाले दिनों में भी देखने को मिलेगा। गांव में मुनादी भी करवा दी गई है कि गोबर को अब इधर उधर ना फेंके बल्कि उसे गौठान में ले जाकर  बेचे।

लोगों को भी समझ में आ रहा अब गोबर का महत्व


शासन की योजना के बाद से लोगों की मानसिकता भी बदलने लगी है। लोगों को भी अब गोबर से पैसा मिलने के कारण इसका महत्व समझ में आ रहा है और जो पहले इसे ध्यान तक नहीं देते थे वे परिवार भी अब गोबर इकट्ठा करके इसे गौठान में बेचने पहुंच रहे हैं। सुबह 7 से 9 या अधिकतम 10 बजे तक ही गोबर की खरीदी गौठान में हो रही है। खरीदी में पूरी तरह से पारदर्शिता बनी रहे इसके लिए बकायदा इलेक्ट्रॉनिक तराजू का इंतजाम भी किया गया है। जहां पर प्रत्येक गोपालक से रोज कितना गोबर खरीदा गया उसकी राशि कितनी होती है इसका रिकॉर्ड भी तारीख वार दर्ज किया जा रहा है। ताकि पूरे महीने भर का हिसाब रहे कि किस व्यक्ति ने महीने भर में कितना क्विंटल गोबर समिति को बेचा है।

सीधे खाते में 5 अगस्त को आएगा पैसा
इस योजना के तहत गोबर बेचने वाले गोपालको का पैसा सीधे उनके खाते में जाने वाला है इसमें समिति को नगद भुगतान करने का भी अधिकार नहीं है बल्कि हर गोपालक का खाता नंबर लिया गया है। जिसे शासन द्वारा उनके सीधे खाते में पैसा डाल दिया जाएगा ताकि किसी तरह की गड़बड़ी की आशंका ना हो। प्रारंभिक तौर पर अभी 5 अगस्त को लोगों के खाते में गोबर बेचने के बदले पैसा आएगा। इसकी तैयारी में शासन प्रशासन भी जुटा हुआ है।

क्या बोले सरपंच- लोगों में है रुझान

 पीपरखार की सरपंच मीना रंगारी ने बताया कि प्रतिदिन 1 क्विंटल से ज्यादा की गोबर खरीदी हो जाती है। अभी गिने-चुने परिवार गोबर ला रहे हैं तो वहीं चरवाहे भी गोबर बेच रहे हैं ।धीरे-धीरे लोगों में दिलचस्पी भी बढ़ने लगी है। लिमोरा के सरपंच मनीष गांधी ने कहा कि लोगों में गोबर बिक्री को लेकर भी जागरूकता आने लगी है और धीरे-धीरे गौठान समिति के पास भी गोबर की आवक बढ़ने लगी है। हमारे यहां 6 क्विंटल तक गोबर खरीदी हो जाती है।

A.S.S. TECHNOLOGY
dainikbalodnews

Recent Posts

छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिला में पुलिस हिरासत में प्रशांत साहू के मौत होने के बाद कवर्धा एडिशनल एसपी सस्पेंड कर दिया है

गांववालों ने प्रशिक्षु आईपीएस द्वारा बंदी के साथ मारपीट की शिकायत की थी दैनिक बालोद…

24 hours ago

खस्ताहाल डोंगरगांव रोड पर जानलेवा गड्ढा, बड़े हादसे का इंतजार?लोनिवि का निकम्मापन आ रहा सामने पत्रकार दंपति हादसे का शिकार हुए

पीडब्ल्यूडी गहरी नींद में मरम्मत कार्य भी नहीं करा पा रहे है दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम…

7 days ago

मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना से योगेश साहू का हुआ नि:शुल्क किडनी ट्रांसप्लांट

दैनिक बालोद न्यूज/राजनांदगांव। मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना के तहत राजनांदगांव के ममता नगर निवासी योगेश…

2 weeks ago

नवविवाहिता ने दहेज प्रताड़ना से तंग आकर की थी आत्महत्या, पति और ससुर गिरफ्तार

दैनिक बालोद न्यूज/राजनांदगांव। डोंगरगांव थाना क्षेत्र में दहेज के लिए प्रताड़ित करने के कारण एक…

2 weeks ago

थाना सनौद पुलिस द्वारा 24 घंटे के भीतर 05 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार इलेक्ट्रानिक पैड चोरी का मामला

आरोपियों के कब्जे से चोरी गये मशरूका कीमती 90,000 रूपये को जप्त कर भेजी गई…

2 weeks ago
A.S.S. TECHNOLOGY