A.S.S. TECHNOLOGY
Recent

बड़ी खबर- झाड़-फूंक के चक्कर में गई सर्पदंश की शिकार महिला की जान, नेवारीकला की घटना,वीडियो में देखिए कैसे हुई घटना?

A.S.S. TECHNOLOGY
A.S.S. TECHNOLOGY
वीडियो में देखिए घटना की पूरी रिपोर्ट

अस्पताल के बजाय पहले ले गए बैगा गुनिया के पास

मृतका श्यामा बाई


बालोद। अंधविश्वास में पड़कर सर्पदंश की शिकार महिला के इलाज में देरी एक परिवार को महंगी पड़ गई। बैगा गुनिया के पास महिला ठीक नहीं हो पाई और उसे आनन-फानन में अस्पताल ले गए तो इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया। जागरूकता के अभाव व समय पर अस्पताल न पहुंचाने के कारण ऐसा हुआ। यह मामला बालोद ब्लॉक के ग्राम नेवारी कला का है। जहां रहने वाले 38 वर्षीय श्यामा बाई सोनकर की गुरुवार को मौत हो गई। जो रात में अपने घर पर जमीन में सोई हुई थी। तभी लगभग 3 बजे उसे सांप ने काट दिया। पहले उपचार के लिए परिजन उसे भोथली ले गए। लेकिन वहां भी ठीक ना होने पर सुबह-सुबह उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। महिला के पति लक्ष्मण ने बताया कि रात में उनके यहां मेहमान आए थे तो उन्होंने मेहमानों के सोने के लिए पलंग दे दिया था और पत्नी दोनों बच्चों संग जमीन पर सोई हुई थी। तभी अचानक कहीं से सांप आया और पत्नी को डस कर चला गया।

पहले स्थिति ठीक थी, बात भी कर रही थी फिर बिगड़ गई तबीयत

पति लक्ष्मण सोनकर


घटना के बारे में पति लक्ष्मण सोनकर ने बताया कि जब सांप ने डसा और जब हमें इसकी जानकारी हुई तो पत्नी की स्थिति ठीक थी वह बात भी कर रही थी उसे सही सलामत हालत में पहले हम भोथली ले गए क्योंकि वह गांव के पास भी है। जहां कुछ दवाई दी गई थी कुछ देर तक स्थिति में सुधार भी आई लेकिन थोड़ी देर बाद स्थिति बिगड़ने लगी फिर कहा गया कि यहां ठीक नहीं हो पाएगी। इसे अस्पताल ले जाओ। आनन-फानन में फिर पत्नी को अस्पताल ले गए लेकिन वहां भी सुधार नहीं हुआ और पत्नी चल बसी।

अपील- झाड़-फूंक के चक्कर में ना रहे
जिला प्रशासन द्वारा भी यह अपील जारी की गई है कि खास तौर पर बारिश के मौसम में सर्पदंश का खतरा बढ़ जाता है ऐसे में झाड़-फूंक में किसी भी तरह से अंधविश्वास के जरिए इलाज करवाने के फेर में ना पड़े। इससे पीड़ितों की जान भी जा सकती है सीएमएचओ डॉ बीएल रात्रे का कहना है कि हमने पहले से ही लोगों को अलर्ट जारी किया है कि वे बरसात के मौसम में सतर्क रहें लेकिन इसके बाद भी कुछ लोग अंधविश्वास में पड़कर अपनी जान जोखिम में डालते हैं। अगर समय रहते मरीज को अस्पताल पहुंचा दिया जाता तो शायद जान बचाई जा सकती थी।

बरसात में जमीन पर सोने से बचें
इस घटना में एक दुखद पहलू यह थी कि महिला गरीब परिवार से है उनके घर दो मेहमान आए थे जिसमें एक उनका पिता ही था तो दूसरा एक अन्य रिश्तेदार था। मेहमान को जमीन पर न सुलाते बनता इसलिए महिला ने उन्हें पलंग दे दिया और खुद ही अपने दो बच्चों के साथ वह जमीन पर लेट गई उनका घर खेत से लगा हुआ है जहां सांप बिच्छू का डेरा रहता है रात में कहीं से सांप घर के अंदर घुस आया और नींद में गहरी नींद में सोई महिला के कंधे के पास डस कर चला गया। पहले तो घर वालों को लगा कि उसे किसी कीड़े ने काटा होगा लेकिन जब लाइट जला कर देखा गया तो सांप निकल रहा था।

A.S.S. TECHNOLOGY
dainikbalodnews

Recent Posts

केंद्र सरकार ने तीन प्रतिशत डीए आज फिर बढ़ाये, वहीं छत्तीसगढ़ के कर्मचारी फिर तीन प्रतिशत पीछे रहेंगे

दैनिक बालोद न्यूज।छत्तीसगढ़ में कर्मचारी एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों से महंगाई भत्ता के मामले…

3 days ago

शरद पूर्णिमा में आज नि:शुल्क दवा युक्त खीर वितरण करेंगे नगर में

पिछले 20 वर्षों से इसी तरह शरद पूर्णिमा पर खीर वितरण कर रहे हैं दैनिक…

3 days ago

अंचल में 17 अक्टूबर से निकाली जायेगी माता देवालय दर्शन यात्रा

पौराणिक संस्कृति और मान्यताओं से लोगों को रूबरू कराने दैनिक बालोद न्यूज/ घनश्याम साव/ डोंगरगांव।प्राचीन…

3 days ago

प्रसिद्ध भजन गायिका शहनाज अख्तर आज इस नगर में सुमधुर भजनों की देगी प्रस्तुति

शरद पूर्णिमा के उत्सव पर रंगारंग आयोजन दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम साव/डोंगरगांव।भारत की प्रसिद्ध भजन गायिका…

3 days ago

बिग ब्रेकिंग न्यूज: कैबिनेट बैठक से पहले मुख्यमंत्री विष्णु देव ने साय ने कर्मचारियों के चार प्रतिशत डीए बढ़ाने की घोषणा

दैनिक बालोद न्यूज।मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आज राज्य के कर्मचारियों को दीपावली का उपहार दिया…

3 days ago

प्लास्टिक रूपी रावण से निपटने के लिए दो पर्यावरण प्रेमियों ने स्वच्छता अभियान दैहान तरोद में चलाकर जागरुकता का संदेश दिया

सिर में प्लास्टिक की पन्नी हाथों में पानी बोतल व जागरूकता तख्ती लेकर संदेश दिया…

7 days ago
A.S.S. TECHNOLOGY