A.S.S. TECHNOLOGY
Recent

अपने स्वाद के लिए पूरे प्रदेश में मशहूर है लंगड़ा आम, इस पर लगा मौसम का ग्रहण

A.S.S. TECHNOLOGY
A.S.S. TECHNOLOGY

प्रतिवर्ष इस आम के लिए बेसब्री से इंतजार करते हैं आम प्रेमी

दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम साव /डोंगरगांव।खुज्जी का मशहूर लंगड़ा आम इस बार लोगों को बे मौसम बारिश के चलते कम कुछ आम लोगों को ही स्वाद दे पाएगा, यहां पर लंगड़े आम की खेती करने वाले किसानों की फसल बेमौसम हुई बारिश के चलते लगातार खराब हो गई है, वर्तमान में लगातार आंधी तूफान बे मौसम बारिश से लगड़ा आम की फसल पर ठेकेदार को बहुत ज्यादा नुकसान उठाना पड़ है गर्मी के दिनों में अभी आम मौसम के उतार चढ़ाव के कारण लोगों तक पहुंचने में देरी है हर साल खुज्जी का प्रसिद्ध लंगड़ा आम छत्तीशगढ़ के अलावा दूसरे प्रदेश में इनकी मांग बहुत ज्यादा थी परंतु इस साल आम की अच्छी फसल और स्वाद लोगों तक नहीं मिल पाएगी । आधी फसल खराब हो चुकी है, बचे फसलों को बचाने की जद्दोजहद की जा रही है।

रियासत कालीन है खुज्जी का लंगड़ा आम बगीचा

खुज्जी का आम बगीचा रियासत कालीन है, खुज्जी आम बगीचा से जुड़े ठेकेदारों ने बताया है कि यहां पर तकरीबन 500 से ज्यादा पेड़ थे, 20 एकड़ से ज्यादा हिस्से में केवल आम की खेती होती थी, लेकिन धीरे-धीरे यह सिमट गई और अब केवल 107 पेड़ बचे हैं यहां से ही लंगड़ा आम की फसल ली जाती है। इस बगीचे में लंगड़ा आम के आलावा विभिन्न प्रजाति के रसीले आम पुराने राजवाड़ा के समय से पेड़ लगा हुआ है यहां की आम सबसे ज्यादा रसीले स्वाद के नाम से दूर दूर तक मशहूर और अपनी एक अलग पहचान बनाई है

खुज्जी स्थित आम के बगीचे को ठेकेदार लीज पर लेते हैं. जिसके लिए उन्हें बगीचे के मालिक को मोटी रकम चुकानी पड़ती है, जिसके चलते भी लोगों को ऊँचे दाम पर आम मिलता है।अब ठेकेदार को इस बेमौसम बारिश के चलते काफी नुकसान उठाना पड़ा है अब थोड़ी बहुत आम फसल बची है उसे पकाकर शीघ्र ही बाजार में लाने की तैयारी में जुटे हैं क्षेत्र के नागरिकों को खुज्जी का लंगड़ा आम का बेसब्री से इंतजार है लोग अभी से कच्चा आम खरीदने खुज्जी आम बगीचा पहुंच रहे हैं

आम का रेट हर साल बढ़ते जा रहा है, पिछले बार 100 – 110 ₹ किलो आम की बिक्री हुई थी । खुज्जी के अजय पंसारी व युपेश साहू ने बताया ऊँचे दर के कारण यहां का आम हमेशा आम लोगों के पहुंच से दूर रहा है।

प्रदेश के बाहर भी खुज्जी का आम मशहूर

खुज्जी के संतोष निषाद, रामचंद्र निषाद, खोरबाहरा यादव, राजू गिरी, बड़भूम के युपेश साहू ने बताया कि लंगड़ा आम ना सिर्फ इस क्षेत्र में प्रसिद्ध है अपितु मुंबई, दिल्ली, बैंगलुरू सहित पूरे छत्तीसगढ़ के सभी शहरों में अपने स्वाद के लिए मशहूर है। खुज्जी का यह बगीचा जमींदारी प्रथा के दौर में खुज्जी नवाब द्वारा लगवाया गया था। 100 वर्षों से अधिक समय से इस बगीचे की शान आज भी बरकरार है। लगभग 20 एकड़ से अधिक इस बगीचे में प्रत्येक सीजन में भीनी खुशबू बिखेरता है।

प्रसिद्ध ऐसी की नकली भी बिक जाता है असली के नाम से

खुज्जी के लंगड़ा आम की प्रसिद्ध इतनी है कि इसके नाम से नकली आम को भी लोग आसानी से बेच देते हैं । इस क्वालिटी का लंगड़ा आम और कहि नही है, जिस कारण से लोग गर्मियों में इस बगीचे में दूर-दूर से पहुंचकर खरीदारी करने आते हैं। लोगों को असली आम का पहचान करना मुश्किल है, इसे यहां के लोग बता सकते है या लंगड़ा का शौकीन ही जान सकता है।

वीरेंद्र सोनकर जो कि इस आम बगीचे के ठेकेदार है ने बताया कि खुज्जी का लंगड़ा आम खराब मौसम की मार के चलते इस साल लोगों को कम खाने को मिलेगा। लंगड़ा आम के नाम से प्रसिद्ध खुज्जी आम बगीचा खराब फसल के चलते इस बार लोगों को मायूस कर रहा है । शिवनाथ नदी के तट पर नवाज शाही के दौर से अपने स्वाद के लिए मशहूर लंगड़ा आम बगीचा में इस सीजन में मौसम की मार के चलते बगीचे में कई पेड़ों पर फलों की बचने की संभावना कम है। आम के शौकीनों को अबकी बार लंगड़ा आम खाने को कम मिलेगा। वीरेंद्र सोनकर ने आगे बताया कि दो बार हुए बारिश ने फसल को आधी खराब कर दिया है, ऐसे में लोगों को आम खाने के लिए बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी। आधी फसल ही मौसम के मार से बच पाया है ।

लगातार घट रहा उत्पादन, देखभाल की जरुरत

क्षेत्र के उद्यान विकास खंड अधिकारी बी.एल. राणा ने बताया कि विरासत को बचाने उचित देखभाल की जरूरत है । वैसे इस आम की बात करें तो इसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। लंगड़ा आम जिले का सबसे मशहूर आम है, जिसका उत्पादन शिवनाथ नदी के किनारे होता है. खुज्जी के लंगड़ा आम की सप्लाई विदेशों में भी है, खुज्जी के उपसरपंच अक्षय देवांगन व दीपक शर्मा तथा कांपा के यूगल किशोर साहू आदि ने बताया कि आसपास के जिला व पूरे प्रदेश सहित कतर और दुबई जैसे देशों में भी इसकी सप्लाई की जाती रही है, हालांकि लंबे समय से आम का उत्पादन घटने से अब सप्लाई मुश्किल है।

A.S.S. TECHNOLOGY
Dainik Balod

Recent Posts

छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिला में पुलिस हिरासत में प्रशांत साहू के मौत होने के बाद कवर्धा एडिशनल एसपी सस्पेंड कर दिया है

गांववालों ने प्रशिक्षु आईपीएस द्वारा बंदी के साथ मारपीट की शिकायत की थी दैनिक बालोद…

15 hours ago

खस्ताहाल डोंगरगांव रोड पर जानलेवा गड्ढा, बड़े हादसे का इंतजार?लोनिवि का निकम्मापन आ रहा सामने पत्रकार दंपति हादसे का शिकार हुए

पीडब्ल्यूडी गहरी नींद में मरम्मत कार्य भी नहीं करा पा रहे है दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम…

6 days ago

मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना से योगेश साहू का हुआ नि:शुल्क किडनी ट्रांसप्लांट

दैनिक बालोद न्यूज/राजनांदगांव। मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना के तहत राजनांदगांव के ममता नगर निवासी योगेश…

1 week ago

नवविवाहिता ने दहेज प्रताड़ना से तंग आकर की थी आत्महत्या, पति और ससुर गिरफ्तार

दैनिक बालोद न्यूज/राजनांदगांव। डोंगरगांव थाना क्षेत्र में दहेज के लिए प्रताड़ित करने के कारण एक…

1 week ago

थाना सनौद पुलिस द्वारा 24 घंटे के भीतर 05 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार इलेक्ट्रानिक पैड चोरी का मामला

आरोपियों के कब्जे से चोरी गये मशरूका कीमती 90,000 रूपये को जप्त कर भेजी गई…

2 weeks ago
A.S.S. TECHNOLOGY