A.S.S. TECHNOLOGY
Recent

ब्रेकिंग न्यूज़- सीएम का वादा होगा पूरा- जल्द होगी अर्जुन्दा तहसील कार्यालय की शुरुआत, जानिए कैसे, कहां से होगा संचालन? कैसे मिलेगा जनता को लाभ?

A.S.S. TECHNOLOGY
A.S.S. TECHNOLOGY

बालोद। जिले में बहुत जल्द अर्जुंदा तहसील कार्यालय भी शुरू होने जा रहा है। शासन-प्रशासन ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है। कार्यालय दो-तीन माह पहले ही शुरू हो जाता लेकिन कोरोना के चलते काम प्रभावित हुआ और प्रशासनिक तैयारी भी अटक गई थी। लेकिन अब लॉकडाउन शिथिल होने के बाद फिर से प्रशासनिक तैयारी जोर पकड़ने लगी है। कलेक्टर जन्मेजय महोबे के दिशा निर्देशन में इस कार्यालय को जल्द से जल्द शुरू करने में पूरा प्रशासनिक अमला जुटा हुआ है तो वहीं गुंडरदेही विधायक कुंवर सिंह निषाद भी इसके लिए प्रयासरत हैं। विधायक कुंवर सिंह निषाद का कहना है कि 1 हफ्ते के भीतर तहसील कार्यालय संचालित होने लगेगा। इसकी तैयारी अंतिम चरण पर है।

सामुदायिक भवन से होगा अस्थाई तौर पर संचालन
विधायक कुंवर सिंह निषाद ने बताया कि फिलहाल भवन का निर्माण नहीं हुआ है इसलिए अस्थाई तौर पर अर्जुंदा के सामुदायिक भवन में इसका संचालन होगा। क्योंकि कार्यालय के हिसाब से सामुदायिक भवन उचित जगह पर है। वहां पर पर्याप्त पार्किंग की जगह है तो वही पार्टीशन करके कार्यालय भी संचालित किया सकता है। विविध आयोजन इस सामुदायिक भवन में होते हैं फिर अब यहीं पर तहसील दफ्तर के शुरू होने से इसका महत्व बढ़ जाएगा।

5 की जगह होंगे 6 तहसील कार्यालय


अब तक ब्लॉक मुख्यालय की तरह जिले भर में 5 तहसील कार्यालय भी हैं लेकिन अब सीएम के घोषणा के अनुरूप छठवां तहसील कार्यालय अर्जुंदा में खुल जाएगा। तहसील कार्यालय नहीं होने से अभी अर्जुंदा क्षेत्र के लोगों को गुंडरदेही पर निर्भर रहना पड़ता है। लंबे समय से ग्रामीणों में भी तहसील कार्यालय खोलने की मांग कर रहे थे। जिनकी मांग को मुख्यमंत्री ने सुनी और पिछले साल ही वार्षिकोत्सव के आयोजन के दौरान मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने क्षेत्रवासियों सौगात दी थी।

उपतहसील होता था संचालन लेकिन काम बंद
पूर्व में गुंडरदेही की दूरी अधिक होने के कारण अर्जुंदा में उप तहसील कार्यालय भी संचालित हो रही थी लेकिन वहां कभी कभार अधिकारी बैठते थे जिससे लोगों का कामकाज भी प्रभावित होता है। कुछ सालों तक अधिकारी हफ्ते में एक-दो दिन आकर बैठे थे फिर बैठना भी बंद हो गया जैसे तैसे भवन भी कबाड़ में तब्दील होने लगा तो लोगों को भी राहत न मिलने के चलते लोग तहसील मुख्यालय गुंडरदेही जाने लगे। अब वह भवन भी कबाड़ हो चुका है तो उप तहसील कार्यालय का संचालन लगभग ठप हो चुका है लेकिन अब फिर से विधिवत तहसील कार्यालय खुलने से लोगों को राहत मिलेगी।

विधायक ने रखी थी प्रमुखता से मांग


क्षेत्रवासियों की लंबे समय से मांग के अनुरूप विधायक कुंवर सिंह निषाद ने विधायक बनते ही अपनी पहली प्राथमिकता में अर्जुंदा को तहसील कार्यालय घोषित करने की मांग रखी थी। जिस पर मुख्यमंत्री ने भी मुहर लगाई और घोषणा के साथ इसकी स्वीकृति भी मिल गई। नक्शा भी तैयार हो गया कि कैसे और किस तरह से तहसील कार्यालय का संचालन करना है। इस क्षेत्र में कितने गांव आएंगे। कितने पटवारी यहां होंगे। जिन्हें भी अब यही आना पड़ेगा।

स्थाई भवन के लिए भी चल रही है जगह की तलाश
प्रशासन द्वारा कलेक्टर के निर्देश पर तहसील कार्यालय को स्थाई रूप से संचालित करने के लिए भवन बनाना भी जरूरी है इसके लिए भी स्वीकृति मिल चुकी है जिसके तहत प्रशासनिक अफसरों द्वारा अर्जुंदा या आसपास क्षेत्र में जगह की तलाश शुरू की जा रही है पर्याप्त जगह तलाश पूरी होने के बाद जगह फाइनल करते ही उक्त जगह पर स्थाई भवन बनाया जाएगा तब तक के लिए अस्थाई तौर पर इस कार्यालय का संचालन सामुदायिक भवन में ही होगा।

A.S.S. TECHNOLOGY
dainikbalodnews

Recent Posts

छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिला में पुलिस हिरासत में प्रशांत साहू के मौत होने के बाद कवर्धा एडिशनल एसपी सस्पेंड कर दिया है

गांववालों ने प्रशिक्षु आईपीएस द्वारा बंदी के साथ मारपीट की शिकायत की थी दैनिक बालोद…

24 hours ago

खस्ताहाल डोंगरगांव रोड पर जानलेवा गड्ढा, बड़े हादसे का इंतजार?लोनिवि का निकम्मापन आ रहा सामने पत्रकार दंपति हादसे का शिकार हुए

पीडब्ल्यूडी गहरी नींद में मरम्मत कार्य भी नहीं करा पा रहे है दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम…

7 days ago

मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना से योगेश साहू का हुआ नि:शुल्क किडनी ट्रांसप्लांट

दैनिक बालोद न्यूज/राजनांदगांव। मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना के तहत राजनांदगांव के ममता नगर निवासी योगेश…

2 weeks ago

नवविवाहिता ने दहेज प्रताड़ना से तंग आकर की थी आत्महत्या, पति और ससुर गिरफ्तार

दैनिक बालोद न्यूज/राजनांदगांव। डोंगरगांव थाना क्षेत्र में दहेज के लिए प्रताड़ित करने के कारण एक…

2 weeks ago

थाना सनौद पुलिस द्वारा 24 घंटे के भीतर 05 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार इलेक्ट्रानिक पैड चोरी का मामला

आरोपियों के कब्जे से चोरी गये मशरूका कीमती 90,000 रूपये को जप्त कर भेजी गई…

2 weeks ago
A.S.S. TECHNOLOGY