A.S.S. TECHNOLOGY
Recent

अच्छी खबर- गांव की मिट्टी आई काम- जिसे छोड़ कर चले गए थे अब वही दिला रही रोजगार

A.S.S. TECHNOLOGY
A.S.S. TECHNOLOGY

क्वॉरेंटाइन के दिन पूरे करने के बाद अब प्रवासी मजदूरों को भी मनरेगा में जिला प्रशासन की पहल से मिलने लगा है रोजगार
बालोद। एक कहावत है कि गांव की मिट्टी एक दिन लोगों को खींच ही लाती है। चाहे हम शहर की चकाचौंध में कितनी ही दूर क्यों ना जा चुके हैं। इस कोरोना संकट ने कई लोगों को अपने गांव की मिट्टी ने आखिर खींच ही लाया है। उसी गांव की मिट्टी ने आज गांव के लोगों को रोजगार भी दिलाया है तो एक नया आसरा भी दिया है। जहां इस संकट के दौर में फिर से ग्रामीण अपनी जिंदगी की नई शुरुआत कर रहे हैं। रोजगार की तलाश में शहरों की चकाचौंध में पहुंचे ग्रामीण अब गांव लौट आए हैं कोरोना के चलते वे होम क्वॉरेंटाइन या फिर सरकारी भवनों में क्वॉरेंटाइन पर रहे हैं। जिनके दिन पूरे हो गए हैं, उन्हें रोजगार देने की पहल भी शुरू हो गई है कलेक्टर जन्मेजय महोबे के निर्देशन पर जिला पंचायत प्रशासन द्वारा मनरेगा के तहत प्रवासी मजदूरों को रोजगार दिलाया जा रहा है। जहां पर अब उसी गांव की मिट्टी से मजदूरों को रोजगार मिल रहा है जिस मिट्टी को छोड़कर वे कुछ साल पहले चले गए थे। अब मजदूरों को इस बात का भी पछतावा है कि काश हम यही रहे होते तो हमें दर-दर भटकने की नौबत ना आती और हमारी खेती जो आज बंजर पड़ी है वह भी उपजाऊ नजर आती। जो हुआ सो हुआ अब नई शुरुआत करनी है यह सोचकर मजदूर अब अपनी आजीविका को नया रूप दे रहे हैं। मनरेगा के तहत ऐसे मजदूरों को रोजगार दिलाने की प्राथमिकता के साथ जिला प्रशासन ने सभी पंचायत प्रशासन को दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। जिसके मद्देनजर प्रवासी मजदूरों को रोजगार मुहैया करवाया जा रहा है ।

ज्यादा मजदूरी की आस में चले जाते हैं शहर में

अक्सर प्रवासी मजदूर गांव में रोजगार नहीं मिलता इसलिए नहीं बल्कि ज्यादा मजदूरी की आस में गांव छोड़कर शहर की ओर रुख कर देते हैं। ग्राम मटिया, हल्दी के सरपंच दानीराम सिन्हा ने बताया कि गांव में बाहर से 32 मजदूर लौटे हुए थे जिनमें से 16 मजदूरों का 28 दिनों का क्वॉरेंटाइन पूरा हो चुका है उन्हें रोजगार गारंटी के तहत अलग से काम दिलाया गया है।
क्या बोले प्रवासी मजदूर
प्रवासी मजदूर नरेंद्र साहू ने कहा कि वे सभी मुंबई में ज्यादा मजदूरी की आस में काम करने चले गए थे। पलायन करके वहां गुजारा कर रहे थे लेकिन कोरोनावायरस ने उन्हें मजबूर कर दिया और भटकने से अच्छा वे अपने गांव लौट आए और अब यहां फिर से रोजगार पाकर खुश हैं। उनका कहना है कि अब यही रहना चाहते हैं। यही अच्छा सा रोजगार शुरू करके अपनी जिंदगी को फिर से एक नया आयाम देना चाहते हैं। ऐसे ही कई मजदूरों के अपने सपने हैं, जिन्हें अब पूरा करने के लिए मजदूर नए सिरे से जुट गए हैं।

A.S.S. TECHNOLOGY
dainikbalodnews

Recent Posts

केंद्र सरकार ने तीन प्रतिशत डीए आज फिर बढ़ाये, वहीं छत्तीसगढ़ के कर्मचारी फिर तीन प्रतिशत पीछे रहेंगे

दैनिक बालोद न्यूज।छत्तीसगढ़ में कर्मचारी एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों से महंगाई भत्ता के मामले…

3 days ago

शरद पूर्णिमा में आज नि:शुल्क दवा युक्त खीर वितरण करेंगे नगर में

पिछले 20 वर्षों से इसी तरह शरद पूर्णिमा पर खीर वितरण कर रहे हैं दैनिक…

3 days ago

अंचल में 17 अक्टूबर से निकाली जायेगी माता देवालय दर्शन यात्रा

पौराणिक संस्कृति और मान्यताओं से लोगों को रूबरू कराने दैनिक बालोद न्यूज/ घनश्याम साव/ डोंगरगांव।प्राचीन…

3 days ago

प्रसिद्ध भजन गायिका शहनाज अख्तर आज इस नगर में सुमधुर भजनों की देगी प्रस्तुति

शरद पूर्णिमा के उत्सव पर रंगारंग आयोजन दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम साव/डोंगरगांव।भारत की प्रसिद्ध भजन गायिका…

3 days ago

बिग ब्रेकिंग न्यूज: कैबिनेट बैठक से पहले मुख्यमंत्री विष्णु देव ने साय ने कर्मचारियों के चार प्रतिशत डीए बढ़ाने की घोषणा

दैनिक बालोद न्यूज।मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आज राज्य के कर्मचारियों को दीपावली का उपहार दिया…

3 days ago

प्लास्टिक रूपी रावण से निपटने के लिए दो पर्यावरण प्रेमियों ने स्वच्छता अभियान दैहान तरोद में चलाकर जागरुकता का संदेश दिया

सिर में प्लास्टिक की पन्नी हाथों में पानी बोतल व जागरूकता तख्ती लेकर संदेश दिया…

7 days ago
A.S.S. TECHNOLOGY