A.S.S. TECHNOLOGY
Recent

छग में सरकारी इंग्लिश मीडियम कॉलेज खोलने का निर्णय ऐतिहासिक-विभा साहू

A.S.S. TECHNOLOGY
A.S.S. TECHNOLOGY

कहा- अब हायर एजुकेशन पाने स्टूडेंट्स को नहीं जाना पड़ेगा बाहर

दैनिक बालोद न्यूज/प्रेम प्रकाश साहू/राजनांदगांव। छत्तीसगढ़ प्रदेश महिला कांग्रेस की महासचिव एवं डोंगरगांव विधानसभा क्षेत्र की सक्रिय कांग्रेस नेत्री श्रीमती विभा साहू ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा सरकारी इंग्लिश मीडियम कालेज खोलने के निर्णय का स्वागत करते हुए इसे ऐतिहासिक कदम बताया है। इससे अब प्रदेश के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए बाहर जाना नहीं पड़ेगा, जिससे पढ़ाई में होने वाले अतिरिक्त खर्च की बचत होगी।
श्रीमती साहू ने जारी बयान में कहा है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विद्यार्थियों की परेशानियों को देखते हुए छत्तीसगढ़ में अंग्रेजी स्कूलों के बाद अब स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम आदर्श कॉलेज खोलने का ऐतिहासिक निर्णय लेकर साबित कर दिया है कि मुख्यमंत्री जी सभी वर्गों के हितों को ध्यान में रखकर काम कर रही हैं। सरकारी इंग्लिश मीडियम कालेजों के खुलने से स्कूलों में पढऩे वाले स्टूडेंट्स को 12वीं के बाद हायर एजुकेशन के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा और प्रदेश में ही उच्च शिक्षा की सुविधा मिलेगी। भूपेश सरकार ने नए शैक्षणिक कैलेंडर जून-2023 से 10 इंग्लिश मीडियम कालेज खोलने का निर्णय लिया है। साथ ही आगामी तीन सालों में राज्य के सभी जिला मुख्यालयों में इंग्लिश मीडियम कॉलेज शुरू किए जाएंगे। उन्होंने कहा है कि सीएम भूपेश बघेल ने कमजोर तबके और मध्यम वर्गीय परिवारों के बच्चों को इंग्लिश मीडियम में शिक्षा देने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल की शुरुआत की है। पिछले साल 51 स्कूल शुरू किए गए थे। स्कूलों की लोकप्रियता को देखते हुए अंग्रेजी माध्यम स्कूल की संख्या बढक़र 247 हो गई है। अब स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम आदर्श कॉलेज शुरू होने से स्कूलों में पढ़ाई करने वाले बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में उच्च शिक्षा हासिल करने बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

युवाओं को स्वावलंबी बनाना चाहती है भूपेश सरकार

श्रीमती साहू ने बताया कि इसके पूर्व 15 वर्षों तक सत्ता में रहने वाली भाजपा ने शिक्षा को लेकर कोई योजना नहीं बनायी ध्यान नहीं दिय। मोदी सरकार ने सालाना दो करोड़ बेरोजगार युवाओं को नौकरी देने का वादा किया था, जो सिर्फ जुमला साबित हुआ। किंतु भूपेश सरकार युवाओं को पढ़ा-लिखाकर स्वावलंबी बनाने की दिशा में काम कर रही है, ताकि शिक्षित बेरोजगार युवा अपने पैरों पर खड़ा होकर अपने भविष्य का निर्माण कर सकें। इसी कड़ी में सीएम बघेल ने 15 अगस्त को 422 स्कूलों में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय योजना लागू करने की घोषणा की है। इसमें 252 स्कूल बस्तर एवं सरगुजा संभाग में होंगे। नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले के सभी सरकारी हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों को स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय में बदला जाएगा। छत्तीसगढ़ की शिक्षा क्रांति आने वाले समय में देश का सबसे अच्छा ’एजुकेशन माडल’ साबित होगा। प्रदेश में अंग्रेजी माध्यम के निजी एवं शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूल चल रहे हैं। इंग्लिश मीडियम के सरकारी कॉलेज नहीं होने के कारण प्रदेश के विद्यार्थियों को 12वीं के बाद उच्च शिक्षा हासिल करने महानगरों के कॉलेजों में प्रवेश लेना पड़ता है, जिसमें बड़ी राशि खर्च होती है, इसलिए संवेदनशील मुख्यमंत्री श्री बघेल ने प्रदेश के स्टूडेंट्स को राज्य में ही इंग्लिश मीडियम में हायर एजुकेशन देने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है, जिसके लिए वे बधाई के पात्र हैं।

A.S.S. TECHNOLOGY
Dainik Balod

Recent Posts

केंद्र सरकार ने तीन प्रतिशत डीए आज फिर बढ़ाये, वहीं छत्तीसगढ़ के कर्मचारी फिर तीन प्रतिशत पीछे रहेंगे

दैनिक बालोद न्यूज।छत्तीसगढ़ में कर्मचारी एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों से महंगाई भत्ता के मामले…

2 days ago

शरद पूर्णिमा में आज नि:शुल्क दवा युक्त खीर वितरण करेंगे नगर में

पिछले 20 वर्षों से इसी तरह शरद पूर्णिमा पर खीर वितरण कर रहे हैं दैनिक…

2 days ago

अंचल में 17 अक्टूबर से निकाली जायेगी माता देवालय दर्शन यात्रा

पौराणिक संस्कृति और मान्यताओं से लोगों को रूबरू कराने दैनिक बालोद न्यूज/ घनश्याम साव/ डोंगरगांव।प्राचीन…

2 days ago

प्रसिद्ध भजन गायिका शहनाज अख्तर आज इस नगर में सुमधुर भजनों की देगी प्रस्तुति

शरद पूर्णिमा के उत्सव पर रंगारंग आयोजन दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम साव/डोंगरगांव।भारत की प्रसिद्ध भजन गायिका…

2 days ago

बिग ब्रेकिंग न्यूज: कैबिनेट बैठक से पहले मुख्यमंत्री विष्णु देव ने साय ने कर्मचारियों के चार प्रतिशत डीए बढ़ाने की घोषणा

दैनिक बालोद न्यूज।मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आज राज्य के कर्मचारियों को दीपावली का उपहार दिया…

3 days ago

प्लास्टिक रूपी रावण से निपटने के लिए दो पर्यावरण प्रेमियों ने स्वच्छता अभियान दैहान तरोद में चलाकर जागरुकता का संदेश दिया

सिर में प्लास्टिक की पन्नी हाथों में पानी बोतल व जागरूकता तख्ती लेकर संदेश दिया…

7 days ago
A.S.S. TECHNOLOGY