A.S.S. TECHNOLOGY
Recent

भ्रष्टाचार- लकवाग्रस्त ग्रामीण बिस्तर पर बीमार तो प्रसव पीड़ित महिला मायके में, फिर भी बन गई सरकारी रिकॉर्ड में मनरेगा मजदूर, पढ़िए कहां और कैसे हुई है अंधरेगर्दी?

A.S.S. TECHNOLOGY
A.S.S. TECHNOLOGY

सरकार का दावा छत्तीसगढ़ में मनरेगा मजदूरों को रोजगार दिलाने में आगे तो इधर खेरुद पंचायत में चल रही है योजना में मनमानी

बचने के लिए जिम्मेदार दे रहे हैं गोलमोल जवाब इधर अधिकारी का कहना होगी जांच

बालोद। गुंडरदेही ब्लॉक के ग्राम खेरुद में मनरेगा में एक बड़े भ्रष्टाचार का मामला सामने आया है। यहां के जागरूक ग्रामीणों ने कलेक्टर, जिला पंचायत प्रशासन सहित मनरेगा के जिला कार्यक्रम अधिकारी को लिखित शिकायत कर यह आरोप लगाया है कि फर्जी तरीके से बिना काम के ही कई लोगों के नाम से हाजिरी चढ़ाकर पंचायत के सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक व अन्य स्टाफ सरकारी राशि का बंदरबांट कर रहे हैं। ऑनलाइन मस्टररोल का रिकॉर्ड निकलवा कर ग्रामीणों ने कुछ ऐसे दस्तावेज भी प्रशासन को सौंपे हैं। जिससे यह पता चलता है कि किस हद तक मनरेगा में हाजिरी चढ़ाने के नाम पर गड़बड़ी हो रही है। हैरानी वाली बात यह सामने आई है कि जो महिला प्रसव के बाद अपने बच्चे का पालन पोषण मायके में रह कर रही थी जो अभी कहीं काम पर भी नहीं जा सकती उस महिला का नाम भी मस्टररोल में चढ़ा दी गई है। इस बड़े मामले के सामने आने पर पंचायत प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है तो वहीं जिला पंचायत के जिम्मेदार अधिकारी मामले की जांच करवाने की बात कह रहे हैं।

इस तरह की हुई है अजब गजब गड़बड़ी


शिकायतकर्ता ग्रामीणों ने प्रमाण सहित मस्टर रोल के ऑनलाइन रिकॉर्ड से यह बताया है कि खेरुद की रहने वाली सरस्वती बाई पति फ़िरंता राम जाति ठेठवार लॉकडाउन लगने से पहले अपनी बेटी के घर सिरपुर तहसील डौंडीलोहारा गई हुई थी। जहां वह अप्रैल-मई में अपने बेटे के पास ही रहती थी। 13 जून से को वह ग्राम खेरुद में आई है फिर भी सरपंच, रोजगार सहायक द्वारा सरस्वती बाई का नाम अप्रैल व मई माह के मस्टररोल में दर्ज कर फर्जीवाड़ा किया गया है।

मायके गई है महिला और रोजगार गारंटी में कर रही ऑन रिकॉर्ड मजदूरी
इसी तरह संध्या यादव पति शरद यादव अपनी डिलीवरी के लिए अपने मायके गांव तहसील डौंडीलोहारा गई हुई थी। दल्ली के अस्पताल में प्रसव हुआ। वह मनरेगा के काम में उपस्थित ही नहीं रही इसके बाद भी हाजिरी मदर्ज कर शासन को चूना लगाया गया है।
लकवा ग्रस्त व्यक्ति को भी बता दिया मजदूर
गांव के एक लकवाग्रस्त व्यक्ति को भी मज़दूर बताकर हाजिरी चढ़ाई गई है। जो किसी प्रकार से कोई काम भी नहीं कर सकता ऐसे व्यक्ति का नाम भी दर्ज किया गया है। इसी तरह दर्जनों मजदूरों व जो कभी काम में जाते नही हैं, उनके नाम से गड़बड़ी की गई है।

सरपंच सचिव दे रहे हैं गोलमोल जवाब, कहते हैं हम जांच के लिए हैं तैयार

सरपंच योगेश साहू व सचिव खेमेन्द्र बेलचंदन


इधर जब मामला उजागर हुआ तो अब सरपंच, सचिव व अन्य जिम्मेदार गोलमोल जवाब देकर मामले से बच रहे हैं। सरपंच योगेश साहू का कहना है कि आरोप-प्रत्यारोप चलता रहता है। गांव वाले जो आरोप लगाए हैं उसके बारे में हम जांच करवाने के लिए भी तैयार हैं। जो भी आरोप हैं उनकी निष्पक्षता से जांच हो जाएगी। तो वही सचिव खेमेन्द्र बेलचंदन का भी कहना है कि गलती कहां से हुई है पता करना पड़ेगा। शिकायत करने वालों के पास क्या प्रमाण है इसकी हमें जानकारी नहीं और कैसे वे आरोप लगा रहे हैं इसकी जांच होगी तो मामला स्पष्ट हो जाएगा अभी फिलहाल कुछ नहीं कहना चाहते।

ऑनलाइन रिकॉर्ड में नाम आना ही है एक प्रमाण

इधर इस मामले पर जब हमने जिला मनरेगा कार्यक्रम अधिकारी ओपी साहू से जानकारी ली तो उन्होंने कहा कि मामले की शिकायत ग्रामीणों ने की है इसकी जांच करवाई जा रही है। जांच कमेटी का गठन कर दिया गया है। मस्टररोल में ऑनलाइन रिकॉर्ड देखा जा सकता है। यह फील्ड से ही नाम भरा जाता है। अगर बिना काम के मस्टर रोल में नाम आया है तो गड़बड़ी तो हुई है। बिना काम किए या बिना स्थानीय अमला द्वारा रिकॉर्ड एंट्री के बगैर यह ऑनलाइन भी नहीं होता है। जांच करवा रहे हैं कि मामले में दोषी कौन है जो भी दोषी पाए जाते हैं उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

A.S.S. TECHNOLOGY
dainikbalodnews

Recent Posts

केंद्र सरकार ने तीन प्रतिशत डीए आज फिर बढ़ाये, वहीं छत्तीसगढ़ के कर्मचारी फिर तीन प्रतिशत पीछे रहेंगे

दैनिक बालोद न्यूज।छत्तीसगढ़ में कर्मचारी एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों से महंगाई भत्ता के मामले…

3 days ago

शरद पूर्णिमा में आज नि:शुल्क दवा युक्त खीर वितरण करेंगे नगर में

पिछले 20 वर्षों से इसी तरह शरद पूर्णिमा पर खीर वितरण कर रहे हैं दैनिक…

3 days ago

अंचल में 17 अक्टूबर से निकाली जायेगी माता देवालय दर्शन यात्रा

पौराणिक संस्कृति और मान्यताओं से लोगों को रूबरू कराने दैनिक बालोद न्यूज/ घनश्याम साव/ डोंगरगांव।प्राचीन…

3 days ago

प्रसिद्ध भजन गायिका शहनाज अख्तर आज इस नगर में सुमधुर भजनों की देगी प्रस्तुति

शरद पूर्णिमा के उत्सव पर रंगारंग आयोजन दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम साव/डोंगरगांव।भारत की प्रसिद्ध भजन गायिका…

3 days ago

बिग ब्रेकिंग न्यूज: कैबिनेट बैठक से पहले मुख्यमंत्री विष्णु देव ने साय ने कर्मचारियों के चार प्रतिशत डीए बढ़ाने की घोषणा

दैनिक बालोद न्यूज।मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आज राज्य के कर्मचारियों को दीपावली का उपहार दिया…

3 days ago

प्लास्टिक रूपी रावण से निपटने के लिए दो पर्यावरण प्रेमियों ने स्वच्छता अभियान दैहान तरोद में चलाकर जागरुकता का संदेश दिया

सिर में प्लास्टिक की पन्नी हाथों में पानी बोतल व जागरूकता तख्ती लेकर संदेश दिया…

7 days ago
A.S.S. TECHNOLOGY