A.S.S. TECHNOLOGY

गैंदाटोला में जुंआ-सट्टा और शराब का कारोबार जोरों पर, जिम्मेदार मौन

A.S.S. TECHNOLOGY
A.S.S. TECHNOLOGY

तेजी से फल फूल रहा कारोबार, अवैध शराब तस्करी का सरगना नहीं आ रहा हाथ

डोंगरगांव। छुरिया विकासखंड के गैंदाटोला में इन दिनों जुंआ, सट्टा और अवैध शराब का कारोबार जोरों पर हैं। सूत्रों की माने तो स्थानीय जनप्रतिनिधियों तथा कुछ रसूखदार लोगों की मदद से ये व्यापार फलफूल रहा हैं। लंबे समय से चल रहे इस काले कारोबार को रोकने में पुलिस भी नाकाम नजर आ रही हैं। और तो और, महाराष्ट्र से अवैध रूप से शराब लाकर बेची जा रही है लेकिन पुलिस के हाथ इसके सरगना तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। इस कारण क्षेत्र में अराजकता की स्थिति बनी हुई है।
जानकारी के अनुसार गैंदाटोला के चौक – चौराहों में इन दिनों खुलेआम सट्टे का कारोबार चल रहा हैं। कभी – कभार पुलिस दो, चार छोटे एजेंटों को पकडक़र अपने कर्तव्यों की इतिश्री कर लेती हैं। जबकि हकीकत यह है कि सटोरियों के कारनामों को जानने के बाद भी पुलिस के स्थानीय और आला अधिकारी चुप्पी साधे बैठे हैं। यही वजह है कि यह कारोबार छुरिया व गैंदाटोला आसपास के क्षेत्र में तेजी से फल फूल रहा है।
अंकों के गणित ने आसपास के पूरे गांव को अपनी चपेट में ले लिया है और छोटे से लेकर बड़े, मजदूर, किसान से लेकर व्यापारी व पढ़े लिखे बेरोजगार तक इसकी चपेट में आ चुके हैं। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लोग अब खुलेआम सट्टा खेल रहे हैं और उनमें पुलिस का भी कोई डर नहीं नजर आता। वहीं पुलिस भी इस पूरे मामले पर अपनी आंखें मूंदे हुए हैं। हालात देखकर लगता है कि इस पूरे मामले में कहीं ना कहीं पुलिस की भी मिलीभगत हैं।

युवाओं पर हो रहा असर

सट्टा से युवा वर्ग के लोगों पर ज्यादा असर दिखाई पड़ रहा हैं। जहां युवा वर्ग के लोग सट्टा एवं जुआ जैसे संगीन अपराध में संलिप्त हो रहे हैं, लेकिन इस अपराध को रोकने में गैंदाटोला पुलिस नाकाम साबित हो रही हैं। माना जा रहा है कि गैंदाटोला व आसपास के क्षेत्र में रोजाना लाखों रुपए का सट्टा खेला जा रहा हैं। गैंदाटोला में धड़ल्ले से चल रहे इस कारोबार को इलाके के सफेदपोश नेताओं और जनप्रतिनिधियों का भी खुला संरक्षण प्राप्त है, ऐसा प्रतीत होता हैं।

गिरोह के हौसले बुलंद

जानकारों की मानें तो एक के अस्सी के लालच में फंसकर कई लोग अपनी किस्मत आजमाते है, बाद में इसमें फंसकर धीरे – धीरे अपना सबकुछ गवां बैठते हैं। पुलिस की ओर से इस अवैध कारोबार में लिप्त लोगों पर किसी तरह की कोई कार्रवाई न होने से अवैध कारोबार में लिप्त गिरोह के हौसले बुलंद हैं। बताया जाता है कि गैंदाटोला व आसपास क्षेत्र में यह कारोबार धड़ल्ले से चल रहा हैं। सूत्रों के मुताबिक समय के साथ सट्टे का पूरा कारोबार अब हाईटेक हो गया हैं। पूरा कारोबार मोबाईल के माध्यम से ही हो रहा हैं।

सट्टा खाईवाल हो रहे मालामाल

जानकारी के अनुसार सट्टा का यह खेल जीरो से लेकर नौ नंबर तक चलता है और नेट पर एक ही नंबर आता है, जिससे नौ नंबरों का रुपया खाईवाल को सीधा – सीधा बचता हैं। जिस खिलाड़ी का वह नंबर फंसता है, वह खुश हो जाता है कि उसे दस रूपये के बदले 80 रूपये मिल मिलता है, लेकिन अन्य बाकी खिलाडिय़ों के रुपये जिनका नंबर नहीं फंसता, उनका रुपया सीधे सट्टा खाईवाल की जेब में जाता हैं।
बताया जाता है कि सट्टे के इस कारोबार के बारे में पुलिस को भी पूरी जानकारी है, लेकिन खाईवालों के ऊपर कार्यवाही से पुलिस के हाथ क्यों कांप रहे हैं, यह समझ से परे हैं।

महाराष्ट्र की संतरी की रोज हो रही खपत

अंचल में अवैध शराब तस्करी का कारोबार भी तेजी से बढ़ा हैं। छत्तीसगढ़ का सरकारी शराब नहीं मिल पाने की स्थिति में शराब कोचिया और शराब तस्कर महाराष्ट्र से देशी शराब संतरी लाकर अंचल में खपा रहे हैं।
इस मामले में भी पुलिस द्वारा छोटे – मोटे कोचिया पर कार्यवाही कर चुप बैठ जाती है, जबकि अवैध शराब के तस्करी में लिप्त सरगना को पकडऩे से इस अवैध कारोबार पर अंकुश लग सकता हैं।

वीरेन्द्र सिंह, थाना प्रभारी गैंदाटोला

स्थानीय स्तर पर एवं क्षेत्र में लगातार जुंआ, सट्टा और अवैध शराब की शिकायतें मिल तो रही हैं। जांच कर अवैध कारोबार करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

A.S.S. TECHNOLOGY
dainikbalodnews

Recent Posts

छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिला में पुलिस हिरासत में प्रशांत साहू के मौत होने के बाद कवर्धा एडिशनल एसपी सस्पेंड कर दिया है

गांववालों ने प्रशिक्षु आईपीएस द्वारा बंदी के साथ मारपीट की शिकायत की थी दैनिक बालोद…

15 hours ago

खस्ताहाल डोंगरगांव रोड पर जानलेवा गड्ढा, बड़े हादसे का इंतजार?लोनिवि का निकम्मापन आ रहा सामने पत्रकार दंपति हादसे का शिकार हुए

पीडब्ल्यूडी गहरी नींद में मरम्मत कार्य भी नहीं करा पा रहे है दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम…

6 days ago

मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना से योगेश साहू का हुआ नि:शुल्क किडनी ट्रांसप्लांट

दैनिक बालोद न्यूज/राजनांदगांव। मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना के तहत राजनांदगांव के ममता नगर निवासी योगेश…

1 week ago

नवविवाहिता ने दहेज प्रताड़ना से तंग आकर की थी आत्महत्या, पति और ससुर गिरफ्तार

दैनिक बालोद न्यूज/राजनांदगांव। डोंगरगांव थाना क्षेत्र में दहेज के लिए प्रताड़ित करने के कारण एक…

1 week ago

थाना सनौद पुलिस द्वारा 24 घंटे के भीतर 05 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार इलेक्ट्रानिक पैड चोरी का मामला

आरोपियों के कब्जे से चोरी गये मशरूका कीमती 90,000 रूपये को जप्त कर भेजी गई…

2 weeks ago
A.S.S. TECHNOLOGY