A.S.S. TECHNOLOGY

Exclusive- जंगली सुअर का अवैध शिकार करने वालों का गिरोह फूटा, दो गिरफ्तार, वन विभाग के स्टाफ ने रंगे हांथ पकड़ा, सात आरोपी हो गए फरार, देखिए वीडियो भी

A.S.S. TECHNOLOGY
A.S.S. TECHNOLOGY
रंगे हांथ पकड़े गए आरोपी

घनश्याम साव, डोंगरगांव। अंचल के खुज्जी वन परिक्षेत्र में पिछले कई महिनों से जंगली सुअर का अवैध शिकार करने वाला एक गिरोह पकड़ा गया है। यह गिरोह जंगली सुअर का शिकार कर उसके मांस को लोगों बेच देते थे। ग्रामीणों की सूचना पर की गई वन विभाग की इस बड़ी कार्रवाई में दो युवक को रंगे हांथ गिरफ्तार किया गया है जबकि गिरोह के 7 आरोपी फरार हो गए है। खुज्जी वन परिक्षेत्र में घने जंगल व खेत हैं। जहां लंबे समय से जंगली सुअरों का आतंक रहा है। पिछले कई वर्षों से जंगली सुअरों के खेतों तक आकर फसल को नुकसान पहुंचाने की खबरें आ चुकी है। वहीं कई बार इन जंगली सुअरों द्वारा खेत में काम कर रहे महिला – पुरूषों पर हमला कर उन्हें घायल कर देने की घटनायें भी हो चुकी है।


इस तरह मिला था क्लू
कई महिनों से ग्रामीण इन जंगलों के अलग – अलग क्षेत्रों में कुछ पुरूषों को समूह में देखते थे, जो जंगल से कभी कभार जलाऊ लकड़ी आदि बीनने का कार्य कर रहे थे। लेकिन इस बीच एक – दो बार कुछ लोगों को बोरे में भरकर कुछ चीज ले जाते भी देखे थे। लेकिन उस समय इतना ज्यादा ध्यान नहीं दिये। लेकिन बीते दिनों क्षेत्र में यह बात उजागर हुई कि आसपास के ही गांव के रहने वाले कुछ लोग जंगली सुअरों को मारकर उसका मांस बेचने के कार्य में लगे हुए हैं। जंगली सुअरों को अवैध रूप से मारे जाने और उसमें बड़ा गिरोह होने की सूचना के बाद वन विभाग में हडक़ंप मच गया और एसडीओ सहित वन परिक्षेत्र अधिकारी दलबल के साथ घटनास्थल को रवाना हुए। यहां पर उन्होनें दो युवकों को साल्हे – करमरी नाला के पास पकड़ा, साथ ही उनके कब्जे से एक मृत जंगली सुअर की बरामदगी की गई।
पकाकर खाने ले जा रहे थे युवक
ग्रामीणों की सक्रियता से पकड़े गए आरोपी युवक लोकेश आ. देवदास महार, उम्र 21 वर्ष निवासी ग्राम मनकी (पिनकापार) व पोखन आ. यादवराम यादव उम्र 18 वर्ष, निवासी कुंआगांव (पिनकापार) ने वन विभाग के अधिकारियों को पूछताछ में बताया कि वे काफी दिनों से ये काम कर रहे हैं। उन्होनें बताया कि जंगली सुअर को मारकर वे उसका मांस आसपास के गांवों में बेच देते थे। जिससे उन्हें अच्छी खासी आमदनी हो जाती थी। पूछताछ में उन्होनें यह भी बताया कि वे अलग – अलग क्षेत्रों से जंगली सुअर को मारते थे, ताकि किसी को पता न चले।

एक दर्जन लोगों का है गिरोह
वन विभाग के अधिकारियों को आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि उनके गिरोह में लगभग एक दर्जन लोग हैं, जो अलग – अलग क्षेत्रों में जंगली सुअरों को मारने का कार्य करते हैं। इनमें से अधिकांश लोग ग्वालिनडीह, कुंआगांव, मनकी, खामतराई, करमरी, गोड़लवाही, फुलसुंदरी, साल्हे सहित अन्य ग्रामों के रहवासी हैं। पूछताछ में गिरोह के अनेक सदस्यों का नाम सामने आया है, जिसको पकडऩे का प्रयास वन विभाग द्वारा किया जा रहा है।
वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम का केस दर्ज
इस संबंध में वन परिक्षेत्र अधिकारी नारायण प्रसाद झारिया ने बताया कि दोनों आरोपियों के खिलाफ वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 9 के तहत मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया है। साथ ही अन्य आरोपियों को पकडऩे के लिए अलग – अलग टीम बनाकर रवाना किया गया है। इस मामले में पुलिस विभाग का भी सहयोग लिया जा रहा है। वन मंडलाधिकारी के मार्गदर्शन में की गई संपूर्ण कार्यवाही में वन विभाग के एसडीओ शिवेन्द्र साहू, वन परिक्षेत्र अधिकारी नारायण प्रसाद झारिया, सहायक वन परिक्षेत्र अधिकारी के. एल. निषाद, वनरक्षक देवेन्द्र सलामे, कमलेश जांगड़े, गनपत देवांगन सहित अन्य कर्मचारी शामिल थे।

A.S.S. TECHNOLOGY
dainikbalodnews

Recent Posts

छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिला में पुलिस हिरासत में प्रशांत साहू के मौत होने के बाद कवर्धा एडिशनल एसपी सस्पेंड कर दिया है

गांववालों ने प्रशिक्षु आईपीएस द्वारा बंदी के साथ मारपीट की शिकायत की थी दैनिक बालोद…

1 day ago

खस्ताहाल डोंगरगांव रोड पर जानलेवा गड्ढा, बड़े हादसे का इंतजार?लोनिवि का निकम्मापन आ रहा सामने पत्रकार दंपति हादसे का शिकार हुए

पीडब्ल्यूडी गहरी नींद में मरम्मत कार्य भी नहीं करा पा रहे है दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम…

7 days ago

मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना से योगेश साहू का हुआ नि:शुल्क किडनी ट्रांसप्लांट

दैनिक बालोद न्यूज/राजनांदगांव। मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना के तहत राजनांदगांव के ममता नगर निवासी योगेश…

2 weeks ago

नवविवाहिता ने दहेज प्रताड़ना से तंग आकर की थी आत्महत्या, पति और ससुर गिरफ्तार

दैनिक बालोद न्यूज/राजनांदगांव। डोंगरगांव थाना क्षेत्र में दहेज के लिए प्रताड़ित करने के कारण एक…

2 weeks ago

थाना सनौद पुलिस द्वारा 24 घंटे के भीतर 05 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार इलेक्ट्रानिक पैड चोरी का मामला

आरोपियों के कब्जे से चोरी गये मशरूका कीमती 90,000 रूपये को जप्त कर भेजी गई…

2 weeks ago
A.S.S. TECHNOLOGY