A.S.S. TECHNOLOGY
Recent

सरकारी मंच को तोड़े जाने पर एफआईआर की तैयारी, जमींदोज मंच के निरीक्षण में पहुंचे जनपद सीईओ

A.S.S. TECHNOLOGY
A.S.S. TECHNOLOGY

ग्राम बगदई में अवैध प्लाटिंग के लिए सडक़ बनाने का मामला

दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम साव/डोंगरगांव।समीपस्थ ग्राम बगदई में अवैध प्लाटिंग, प्लाट में आने – जाने के लिए शासकीय भूमि पर रोड निर्माण और वहां पर स्थित सरकारी मंच को तोड़े जाने के विरूद्ध अब शासकीय स्तर पर एफआईआर की तैयारी चल रही है। इस मामले को लेकर लगातार पिछले दो दिनों से समाचार प्रकाशित होने के बाद प्रशासनिक स्तर पर हडक़ंप मचा हुआ है। आज खेल मैदान में स्थित सरकारी मंच को तोड़े जाने की जानकारी मिलने पर जनपद सीईओ भी स्थल पर पहुंचे और बारिकी से निरीक्षण किया।


दूसरी ओर कल जांच में पहुंचे तहसीलदार कोमल सिंह धु्रव द्वारा अवैध प्लाटिंग मामले में ग्राम बगदई के खसरा नं. 31/1, रकबा 0.440 हे. भूमि के आगामी आदेश तक किसी भी प्रकार की खरीदी बिक्री पर रोक लगा दी गई है। ग्राम बगदई में शासकीय खेल मैदान के एक छोर को गांव के कुछ लोगों द्वारा बेचे बाहर के किसी व्यक् ित को बेचे जाने का मामला अब पूरी तरह से विवादित होता नजर आ रहा हे। इस मामले को लेकर ग्राम बगदई के ग्रामीण, युवाओं, महिलाओं तथा पंचायत प्रतिनिधियों में जमकर आक्रोश है।


शासकीय भूमि में बने सरकारी मंच को तोड़े जाने का मामला

लगातार सुर्खियों में आने के बाद आज मामले का संज्ञान लेते हुए जनपद सीईओ लेखराम चंद्रवंशी तथा करारोपण अधिकारी ओमप्रकाश जैन भी दलबल के साथ मौके पर पहुंचे और बारिकी से तोड़े गये स्थल, मंच, बिखरे मटेरियल आदि का मुआयना किया। इसके साथ ही उन्होनें मौके पर उपस्थित ग्राम पंचायत सचिव को मंच किसी सन् में बना था, खेल मैदान समतलीकरण कब हुआ था, इस संबंध में लागत आदि की जानकारी व तत्संबंध में फाईल जल्द से जल्द उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिये।
इस दौरान हमारे प्रतिनिधि से चर्चा में सीईओ श्री चंद्रवंशी ने बताया कि सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाला, चाहे वह जो कोई भी हो बख्शा नहीं जायेगा। साथ ही उन्होनें आगामी दिनों में नियमत: खेल मैदान में बाजार संचालित करने के लिए शासकीय नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये। उन्होनें मनमाने ढंग से कुछ ग्रामीणों द्वारा बाजार के संचालन को पूरी तरह से अवैध करार देते हुए उस पर आगामी दिनों में कार्यवाही की बात कही।


जमीन मालिक पर गिर सकती है गाज


कृषि भूमि पर अवैध प्लाटिंग कर रैम्प आदि बनाये जाने के मामले में अब तहसीलदार द्वारा वास्तविक कृषि भूमि के मालिक को नोटिस भेजकर तहसील कार्यालय को बुलाये जाने की खबर है। तहसीलदार ने हमारे प्रतिनिधि को बताया कि वास्तविक भूमि मालिक कुलेश्वर देवांगन आ. मनराखन देवांगन निवासी कोनारी को हल्का पटवारी के माध्यम से सूचना भेज वस्तुस्थिति की जानकारी देने के लिए कहा है। अब अवैध प्लाटिंग मामले में यदि किसी प्रकार की कानूनी कार्यवाही होती है तो जमीन मालिक पर ही होगी, जबकि वास्तव में अवैध प्लाटिंग मामले से उसका कोई लेना देना नहीं है।


सीधे प्लाट खरीददार के नाम से रजिस्ट्री कराने की थी योजना

ग्राम बगदई में हुए कृषि भूमि पर अवैध प्लाटिंग के मामले में यह भी जानकारी मिली है कि वर्तमान में कृषि भूमि को खरीदकर अवैध प्लाटिंग करने वाले व्यक्ति द्वारा अभी तक जमीन की रजिस्ट्री अपने नाम से इसलिये नहीं की गई है, ताकि बाद में सीधे प्लाट खरीददार के नाम से रजिस्ट्री कराई जा सके। इससे दो – दो बार रजिस्ट्री का झंझट नहीं रहता है और रजिस्ट्री में लगने वाले खर्च की बचत भी हो जाती है। लेकिन इसे एक तरह से शासन का नुकसान ही माना जायेगा। इस तरह का खेल बड़ी मात्रा में चहुंओर चल रहा है।
बहरहाल, ग्राम बगदई के लिए अवैध प्लाटिंग का मुद्दा बड़ा बना हुआ है और ग्रामीणों में दिनभर इस मामले को चर्चा का दौर चलता रहता है। बताया जाता है कि अंदर ही अंदर इस मामले को लेकर वहां आग सुलग रही है, जो कभी भी विस्फोटक रूप ले सकती है। साथ ही ग्राम बगदई में ही एक – दो अन्य स्थानों पर भी कुछ लोगों द्वारा कृषि भूमि का समतलीकरण किया गया है, उसके विरूद्ध भी भविष्य में मोर्चा खुल सकता है।

A.S.S. TECHNOLOGY
dainikbalodnews

Recent Posts

केंद्र सरकार ने तीन प्रतिशत डीए आज फिर बढ़ाये, वहीं छत्तीसगढ़ के कर्मचारी फिर तीन प्रतिशत पीछे रहेंगे

दैनिक बालोद न्यूज।छत्तीसगढ़ में कर्मचारी एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों से महंगाई भत्ता के मामले…

3 days ago

शरद पूर्णिमा में आज नि:शुल्क दवा युक्त खीर वितरण करेंगे नगर में

पिछले 20 वर्षों से इसी तरह शरद पूर्णिमा पर खीर वितरण कर रहे हैं दैनिक…

3 days ago

अंचल में 17 अक्टूबर से निकाली जायेगी माता देवालय दर्शन यात्रा

पौराणिक संस्कृति और मान्यताओं से लोगों को रूबरू कराने दैनिक बालोद न्यूज/ घनश्याम साव/ डोंगरगांव।प्राचीन…

3 days ago

प्रसिद्ध भजन गायिका शहनाज अख्तर आज इस नगर में सुमधुर भजनों की देगी प्रस्तुति

शरद पूर्णिमा के उत्सव पर रंगारंग आयोजन दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम साव/डोंगरगांव।भारत की प्रसिद्ध भजन गायिका…

3 days ago

बिग ब्रेकिंग न्यूज: कैबिनेट बैठक से पहले मुख्यमंत्री विष्णु देव ने साय ने कर्मचारियों के चार प्रतिशत डीए बढ़ाने की घोषणा

दैनिक बालोद न्यूज।मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आज राज्य के कर्मचारियों को दीपावली का उपहार दिया…

3 days ago

प्लास्टिक रूपी रावण से निपटने के लिए दो पर्यावरण प्रेमियों ने स्वच्छता अभियान दैहान तरोद में चलाकर जागरुकता का संदेश दिया

सिर में प्लास्टिक की पन्नी हाथों में पानी बोतल व जागरूकता तख्ती लेकर संदेश दिया…

1 week ago
A.S.S. TECHNOLOGY