A.S.S. TECHNOLOGY
Recent

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत स्वामी विवेकानंद का जयंती मनाया

A.S.S. TECHNOLOGY
A.S.S. TECHNOLOGY

दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम साव/डोंगरगांव।नगर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डोंगरगांव में 12 जनवरी राष्ट्रीय युवा दिवस व युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत स्वामी विवेकानंद की जयंती कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के एक्स रे कक्ष में हितेश पिस्दा अनुविभागीय अधिकारी डोंगरगांव के द्वारा स्वामी विवेकानंद के तैल चित्र पर पुष्प माल्यार्पण व दीप जलाकर मनाया गया साथ ही समस्त अधिकारी कर्मचारी को स्वामी विवेकानंद के जयंती के अवसर पर प्रसाद वितरण किया गया।

स्वामी विवेकानंद के जीवन पर प्रकाश डालते हुए अनुविभागीय अधिकारी ने बताया कि

स्वामी विवेकानंद जैसे महान तपस्वी उर्जावान स्वामी विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी सन्‌ 1863 को कोलकाता में हुआ। उनका घर का नाम नरेंद्र दत्त था। उनके पिता श्री विश्वनाथ दत्त व माता भानेशवरी देवी थे। स्वामीजी की रुचि और अध्ययन : संगीत, साहित्य और दर्शन में विवेकानंद को विशेष रुचि थी। तैराकी, घुड़सवारी और कुश्ती उनका शौक था। स्वामीजी ने तो 25 वर्ष की उम्र में ही वेद, पुराण, बाइबल, कुरआन, धम्मपद, तनख, गुरुग्रंथ साहिब, दास केपीटल, पूंजीवाद, अर्थशास्त्र, राजनीति शास्त्र, साहित्य, संगीत और दर्शन की तमाम तरह की विचारधाराओं के ज्ञानी थे। शिकागो में भाषण में सन्‌ 1893 में शिकागो (अमेरिका) में विश्व धर्म परिषद् हो रही थी। स्वामी विवेकानंदजी उसमें भारत के प्रतिनिधि के रूप से पहुंचे। योरप-अमेरिका के लोग उस समय पराधीन भारतवासियों को बहुत हीन दृष्टि से देखते थे। वहां लोगों ने बहुत प्रयत्न किया कि स्वामी विवेकानंद को सर्वधर्म परिषद् में बोलने का समय ही न मिले। एक अमेरिकन प्रोफेसर के प्रयास से उन्हें थोड़ा समय मिला। विश्व धर्म सम्मेलन ‘पार्लियामेंट ऑफ रिलीजन्स’ में अपने भाषण की शुरुआत उन्होंने ‘बहनों और भाइयों’ कहकर की। इसके बाद उनके विचार सुनकर सभी विद्वान चकित हो गए। फिर तो अमेरिका में उनका बहुत स्वागत हुआ। वहां इनके भक्तों का एक बड़ा समुदाय हो गया। तीन वर्ष तक वे अमेरिका रहे और वहां के लोगों को भारतीय तत्वज्ञान की अद्भुत ज्योति प्रदान करते रहे।

इस अवसर पर प्रमुख रूप से

राकेश कुर्रे बीपीएम,भोज साहू रेडियोग्राफर, जशवंत कोडापे लैब टेक्निशियन, खुशाल साहू नेत्र सहायक अधिकारी, संतोष देशलहरे जेएसए,हितेश काटले, किशोर साहू टीबी डिपार्टमेंट,सहित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

A.S.S. TECHNOLOGY
dainikbalodnews

Recent Posts

केंद्र सरकार ने तीन प्रतिशत डीए आज फिर बढ़ाये, वहीं छत्तीसगढ़ के कर्मचारी फिर तीन प्रतिशत पीछे रहेंगे

दैनिक बालोद न्यूज।छत्तीसगढ़ में कर्मचारी एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों से महंगाई भत्ता के मामले…

3 days ago

शरद पूर्णिमा में आज नि:शुल्क दवा युक्त खीर वितरण करेंगे नगर में

पिछले 20 वर्षों से इसी तरह शरद पूर्णिमा पर खीर वितरण कर रहे हैं दैनिक…

3 days ago

अंचल में 17 अक्टूबर से निकाली जायेगी माता देवालय दर्शन यात्रा

पौराणिक संस्कृति और मान्यताओं से लोगों को रूबरू कराने दैनिक बालोद न्यूज/ घनश्याम साव/ डोंगरगांव।प्राचीन…

3 days ago

प्रसिद्ध भजन गायिका शहनाज अख्तर आज इस नगर में सुमधुर भजनों की देगी प्रस्तुति

शरद पूर्णिमा के उत्सव पर रंगारंग आयोजन दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम साव/डोंगरगांव।भारत की प्रसिद्ध भजन गायिका…

3 days ago

बिग ब्रेकिंग न्यूज: कैबिनेट बैठक से पहले मुख्यमंत्री विष्णु देव ने साय ने कर्मचारियों के चार प्रतिशत डीए बढ़ाने की घोषणा

दैनिक बालोद न्यूज।मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आज राज्य के कर्मचारियों को दीपावली का उपहार दिया…

3 days ago

प्लास्टिक रूपी रावण से निपटने के लिए दो पर्यावरण प्रेमियों ने स्वच्छता अभियान दैहान तरोद में चलाकर जागरुकता का संदेश दिया

सिर में प्लास्टिक की पन्नी हाथों में पानी बोतल व जागरूकता तख्ती लेकर संदेश दिया…

1 week ago
A.S.S. TECHNOLOGY