A.S.S. TECHNOLOGY
Recent

दसवीं कक्षा में सेकंड डिवीजन आया तो निराश हो कर दो छात्र घर छोड़कर भागे

A.S.S. TECHNOLOGY
A.S.S. TECHNOLOGY


बालोद/ अर्जुन्दा। जिले के दो अलग-अलग गांव में परीक्षा परिणाम से निराश होकर दो छात्र घर छोड़कर भाग गए। पहली घटना अर्जुंदा क्षेत्र के एक गांव की है। जहां पर दसवीं कक्षा का एक छात्र सेकंड डिवीजन आने पर निराश होकर घर से चला गया। परिजन उसे ढूंढते थक गए। हताश होकर माता पिता ने पहले तो सुरेगांव थाना में शिकायत की फिर अर्जुंदा पुलिस को भी खबर की। बात आई कि छात्र दल्ली राजहरा में रहकर पढ़ता था इसलिए दल्ली थाने में भी गुमशुदगी की शिकायत की गई ।मामला परीक्षा परिणाम के दिन का ही है। परीक्षा परिणाम आने के बाद खुद को सेकंड डिवीजन देखकर छात्र निराश हो गया। उसे उम्मीद थी कि वह फर्स्ट डिवीजन में पास होगा लेकिन निराशा हाथ लगने पर वह घर में रहना पसंद ना कर चुपचाप बिना किसी को बताए निकल गया। 3 दिन बाद पता चला कि वह दुर्ग में भटक रहा है। जिसे परिजनों ने पुलिस व अन्य लोगों की मदद से वापस समझा-बुझाकर घर लाया। निराश होकर छात्र एक ट्रक में बैठकर दुर्ग चला गया था। छात्र का कहना था कि सेकंड डिवीजन आने के कारण माता-पिता के सामने शर्मिंदगी महसूस होने के डर से वह घर छोड़कर भाग गया था। माता पिता ने उन्हें समझाया कि रिजल्ट तो महज कागज का टुकड़ा है। अंक कम ज्यादा आना तो लगा रहता है, जिंदगी दोबारा नहीं मिलती इसलिए जो हुआ सो हुआ भूल कर नई शुरुआत करो। माता पिता के समझाइश के बाद छात्र का हौसला बढ़ा।
स्कूटी लेकर चला गया छात्र
इधर दूसरी घटना मालीघोरी क्षेत्र में हुई। यहां भी एक छात्र कम अंक आने पर निराश होकर घर से स्कूटी लेकर निकल गया। गनीमत वह ज्यादा दूर नहीं गया और 3 से 4 घंटे बाद खुद ही घर वापस आ गया। छात्र के गायब होने पर सोशल मीडिया में परिजन पोस्ट वायरल कर चुके थे कि हमारा बेटा निराश होकर कहीं चला गया है। कहीं मिले तो खबर करें। शाम तक छात्र के वापस आने पर परिजनों ने राहत की सांस ली। उन्हें भी परिजनों ने समझाया की निराश होने की जरूरत नहीं है।

अपील- बच्चे ना हो निराश तो पैरेन्ट्स भी पहले से ना डालें प्रेशर
इस तरह की घटना होना आम बात नहीं है। बच्चे भीतर से टूट जाते हैं या निराश हो जाते हैं या पैरेन्ट्स की चाहत के अनुसार जब वह उतनी परफॉर्मेंस नहीं दे पाते तो ऐसा कदम उठाते हैं। कभी कभी इस तरह की निराशा बच्चों को मौत के मुंह पर ले जाती है इसलिए dainikbalodnews.com अपील करती है कि बच्चे किसी भी तरह से निराश ना हो। जिस तरह हार जीत लगी रहती है उसी तरह फेल, पास, फर्स्ट,सेकंड डिविजन का सिलसिला भी चलता रहता है। मेहनत करते रहिए तो मंजिल भी अच्छी ही मिलेगी। एक न दिन सफलता जरुर हाथ लगती है तो वहीं पैरेंट्स से अपील की जाती है कि वह अपने बच्चों को पहले से ज्यादा उम्मीद ना करें। उन पर किसी तरह से प्रेशर ना बनाएं कि तुम्हें इतना पर्सेंट लाना है, मतलब लाना ही है। बल्कि उनका हौसला बढ़ाएं, उनको प्रोत्साहित करें कि खूब मेहनत करो और सफलता हासिल करो और जब बच्चों का परिणाम आए तो उस पर संतुष्ट भी रहिए। ताकि बच्चे को भी यह ना लगे कि वह मां-बाप को संतुष्ट नहीं कर पाया।

A.S.S. TECHNOLOGY
dainikbalodnews

Recent Posts

केंद्र सरकार ने तीन प्रतिशत डीए आज फिर बढ़ाये, वहीं छत्तीसगढ़ के कर्मचारी फिर तीन प्रतिशत पीछे रहेंगे

दैनिक बालोद न्यूज।छत्तीसगढ़ में कर्मचारी एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों से महंगाई भत्ता के मामले…

3 days ago

शरद पूर्णिमा में आज नि:शुल्क दवा युक्त खीर वितरण करेंगे नगर में

पिछले 20 वर्षों से इसी तरह शरद पूर्णिमा पर खीर वितरण कर रहे हैं दैनिक…

4 days ago

अंचल में 17 अक्टूबर से निकाली जायेगी माता देवालय दर्शन यात्रा

पौराणिक संस्कृति और मान्यताओं से लोगों को रूबरू कराने दैनिक बालोद न्यूज/ घनश्याम साव/ डोंगरगांव।प्राचीन…

4 days ago

प्रसिद्ध भजन गायिका शहनाज अख्तर आज इस नगर में सुमधुर भजनों की देगी प्रस्तुति

शरद पूर्णिमा के उत्सव पर रंगारंग आयोजन दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम साव/डोंगरगांव।भारत की प्रसिद्ध भजन गायिका…

4 days ago

बिग ब्रेकिंग न्यूज: कैबिनेट बैठक से पहले मुख्यमंत्री विष्णु देव ने साय ने कर्मचारियों के चार प्रतिशत डीए बढ़ाने की घोषणा

दैनिक बालोद न्यूज।मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आज राज्य के कर्मचारियों को दीपावली का उपहार दिया…

4 days ago

प्लास्टिक रूपी रावण से निपटने के लिए दो पर्यावरण प्रेमियों ने स्वच्छता अभियान दैहान तरोद में चलाकर जागरुकता का संदेश दिया

सिर में प्लास्टिक की पन्नी हाथों में पानी बोतल व जागरूकता तख्ती लेकर संदेश दिया…

1 week ago
A.S.S. TECHNOLOGY