A.S.S. TECHNOLOGY

किसानों के खाते में आने लगा बीमा राशि का बचत पैसा, किसानों ने कहा लापरवाही के चलते हुई देरी अब हरकत में आया प्रबंधन, मामला था 2 करोड़ 44 लाख का

A.S.S. TECHNOLOGY
A.S.S. TECHNOLOGY
आवाज उठाने वाले किसान

बालोद/ सुरेगांव। सुरेगांव सोसायटी प्रबंधन द्वारा किसानों के फसल बीमा की राशि के भुगतान में लापरवाही बरती जा रही थी। कई किसानों के खाते में आधी अधूरी राशि डाली गई थी तो कई किसानों की बीमा राशि को ऋण वसूली खाते में ट्रांसफर करके बैंक प्रबंधन ऋण वसूली कर रहा था। जिसको लेकर किसान लामबंद हो गए थे और प्रबंधन के खिलाफ जिला प्रशासन से भी शिकायत हुई थी। इस मसले को dainikbalodnews.com ने भी प्रमुखता से उजागर किया। जिसके बाद बैंक प्रबंधन हरकत में आ गई और अब किसानों के खाते में बचा हुआ पैसा डालना भी शुरू कर दिया गया है। सोयायटी अध्यक्ष यादव राम साहू का कहना है कि किसानों का बचत पैसा भेजा जा रहा है। उनके मोबाइल पर मैसेज भेज भेजा जा रहा है। कुछ त्रुटि के चलते भुगतान अटका हुआ था जिसे सुधरवाया जा रहा है।

आवाज नहीं उठाते तो लापरवाही चलती रहती
किसानों ने कहा कि अगर हम बैंक प्रबंधन के खिलाफ लापरवाही के प्रति आवाज नहीं उठाते तो प्रबंधन की मनमानी चलती रहती जिसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ता। किसानों ने लामबंद होकर मामले की कलेक्टर से शिकायत की। जिसके बाद प्रबंधन ने अपना रवैया सुधारा और अब किसानों के खाते में पैसा डलने लगा है।

2 करोड़ 44 लाख 76 हजार का है मामला
किसानों ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत सुरेगाव सोसाइटी को आसपास के 10 गांव के किसानों के लिए 2 करोड़ 44 लाख76 हजार की बीमा राशि कंपनी की ओर से जारी की गई है लेकिन बीमा कंपनी के अनुसार सोसायटी प्रबंधन किसानों को भुगतान नहीं कर रही थी। एकमुश्त राशि देने के बजाय भुगतान में हेराफेरी की जा रही थी जिसके चलते किसानों को इस योजना में बड़े घपले का संदेह हो गया था और इसी संदेह के साथ किसानों ने कलेक्टर से मामले की लिखित शिकायत की थी तो वहीं मामले की जांच कराने की भी मांग की जा रही थी जिसके बाद प्रबंधन हड़बड़ा गया और किसानों के खाते में नियम से पैसा डालना शुरू कर दिया।

ऋण माफी हो गई तो कहां की ऋण वसूली?
किसानों का कहना था कि जो बीमा राशि हमारे खाते में आनी चाहिए उसे दो किस्तों में देकर एक क़िस्त को हमारे खाते में तो दूसरे क़िस्त को बैंक प्रबंधन द्वारा ऋण वसूली खाते में जमा करके बैंक अपना ऋण वसूल रही थी इससे हमें पता नहीं चला था कि बीमा की राशि उसमें कितनी डाली गई है क्योंकि पूर्व में भी ऋण माफी वैसे ही शासन द्वारा हो चुकी थी इसके बाद भी ऋण के नाम पर बीमा की राशि को काटी जा रही थी और आधी अधूरी खाते में राशि भेजी जा रही थी इससे लाखों की गड़बड़ी का अंदाजा लगाया जा रहा था तो वही जिम्मेदार अधिकारी भी जवाब देने से बच रहे थे।

राजनीतिक संरक्षण के चलते प्रबंधन कर रही थी मनमानी
ज्ञात हो कि सुरेगांव सोसाइटी में प्रबंधन को राजनीतिक संरक्षण भी प्राप्त है। कुछ पार्टी के बड़े नेता के रिश्तेदार भी इस बैंक से जुड़े हुए हैं। जिनके इशारे पर प्रबंधन फसल बीमा योजना की करोड़ों की राशि में लाखों के घपले करने की तैयारी में जुटी हुई थी। जिसकी भनक लगने के बाद किसानों ने मोर्चा खोला और समय रहते इस पर सवाल उठाकर विरोध किया गया।

लिस्ट ना देने पर हो गया था संदेह
किसानों ने कहा कि बीमा कंपनी की ओर से जो लिस्ट जारी हुई है उसे बैंक प्रबंधन द्वारा उपलब्ध नहीं कराया जा रहा था कई बार किसान इसकी मांग कर रहे थे कि हम देखना चाहते हैं कि कंपनी ने हमारे खाते में कितनी रकम डाली है और वास्तव में हमारे खाते में कितनी रकम आई है इसका मिलान करने की मांग किसान लगातार कर रहे थे लेकिन गलती ना पकड़ी जाए इस डर से प्रबंधन किसानों को कोई सूची उपलब्ध नही कराई थी जिसके बाद से किसानों को संदेह हो गया था कि मामला कुछ तो गड़बड़ है और संदेह के साथ कुछ किसानों ने जागरूकता दिखाते हुए पूरी तहकीकात की तो यही बात सामने आई कि एक पार्टी से जुड़े हुए कुछ नेता बैंक प्रबंधन से मिलीभगत करके इस योजना की राशि में गड़बड़ी करने की तैयारी कर रहे हैं। लेकिन मामला उजागर होने के बाद किसी की दाल नही गली।

A.S.S. TECHNOLOGY
dainikbalodnews

Recent Posts

केंद्र सरकार ने तीन प्रतिशत डीए आज फिर बढ़ाये, वहीं छत्तीसगढ़ के कर्मचारी फिर तीन प्रतिशत पीछे रहेंगे

दैनिक बालोद न्यूज।छत्तीसगढ़ में कर्मचारी एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों से महंगाई भत्ता के मामले…

3 days ago

शरद पूर्णिमा में आज नि:शुल्क दवा युक्त खीर वितरण करेंगे नगर में

पिछले 20 वर्षों से इसी तरह शरद पूर्णिमा पर खीर वितरण कर रहे हैं दैनिक…

3 days ago

अंचल में 17 अक्टूबर से निकाली जायेगी माता देवालय दर्शन यात्रा

पौराणिक संस्कृति और मान्यताओं से लोगों को रूबरू कराने दैनिक बालोद न्यूज/ घनश्याम साव/ डोंगरगांव।प्राचीन…

3 days ago

प्रसिद्ध भजन गायिका शहनाज अख्तर आज इस नगर में सुमधुर भजनों की देगी प्रस्तुति

शरद पूर्णिमा के उत्सव पर रंगारंग आयोजन दैनिक बालोद न्यूज/घनश्याम साव/डोंगरगांव।भारत की प्रसिद्ध भजन गायिका…

3 days ago

बिग ब्रेकिंग न्यूज: कैबिनेट बैठक से पहले मुख्यमंत्री विष्णु देव ने साय ने कर्मचारियों के चार प्रतिशत डीए बढ़ाने की घोषणा

दैनिक बालोद न्यूज।मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आज राज्य के कर्मचारियों को दीपावली का उपहार दिया…

4 days ago

प्लास्टिक रूपी रावण से निपटने के लिए दो पर्यावरण प्रेमियों ने स्वच्छता अभियान दैहान तरोद में चलाकर जागरुकता का संदेश दिया

सिर में प्लास्टिक की पन्नी हाथों में पानी बोतल व जागरूकता तख्ती लेकर संदेश दिया…

1 week ago
A.S.S. TECHNOLOGY