17 युवाओं की टीम 06 माह से अनोखी पहल कर मिशाल पेश कर रहे हैं…


दैनिक बालोद न्यूज/
अर्जुन्दा।
अर्जुन्दा तहसील के ग्राम टिकरी 17 युवाओं ने पर्यावरण व जल के लिए अनोखी पहल कर रहे हैं इन 17 युवाओं के द्वारा 06 माह से ग्राम के मंदिर बाबा हरदेव लाल प्रांगन में 100 से अधिक बंजर पड़े प्रांगन में पौधे रोपित किए गए हैं साथ उनके देख रेख लगातार किया जा रहा है।

टपक विधि से किया जाता है सिंचाई


इनके द्वारा अस्पताल से वेस्ट मटेरियल निकले हुए ग्लुकोज के बाटल से पौधे कि सिंचाई किया जा रहा है इसके अलावा कबाड़ में पड़े ड्रीप पाईप का उपयोग किया जा रहा है युवाओं के द्वारा बताया गया कि इस टेक्निक का उपयोग भोज साहू पर्यावरण प्रेमी के द्वारा अपने गांव देवरी द में किया था जिससे खबर के माध्यम से पढ़ा था और उससे प्रभावित होकर इस टेक्निक का उपयोग कर रहे हैं इस टेक्निक से पानी सीधे जड़ तक जाता है और पानी का बचाव भी होता है और पौधे को निश्चित मात्रा में पानी टपक पध्दति से मिलता है पानी संरक्षण भी होता है।

कबाड़ से जुगाड

मंदिर प्रांगण में कबाड़ से जुगाड़ से झूला फिसल पट्टी जैसे लोहे के एंगल लगाकर युवाओं के द्वारा आकर्षक बनाने की कोशिश किया जा रहा है यहां पर बढ्ढे से लेकर बच्चें तक आकर बैठ कर मनोरंजन करते हैं।

प्रति रविवार को विशेष कार्य करते हैं

इन युवाओं के द्वारा प्रत्येक रविवार को सभी एक साथ मिलकर साफ सफाई पौधे के खाद मिट्टी पानी सिंचाई व देखभाल करते हैं इसमें कुछ शासकीय कर्मचारी कुछ शिक्षक कुछ प्राइवेट जॉब करते हैं सब अपने हिसाब से समय और पैसा लगाकर सहयोग करते हैं।

युवाओं के 17 सदस्य में ये हैं शामिल

अध्यक्ष रेख लाल साहू , उपाध्यक्ष वामन साहू, कोषाध्यक्ष डिगेद्र साहू, सचिव डूलेश्वर डरसेना, सदस्यगण, कुलदीप साहू, मोहन साहू, हर्ष गुप्ता, खेमराज साहू, निखिल जोशी, चेतन साहू, तोमु साहू, डेविड सारंग, वेद सिन्हा, दुष्यंत साहू, डामन साहू,कोमल साहू, तमलाल साहू, गोपी साहू, पुरुषोत्तम साहू, हरीश साहू,मोरज साहू इत्यादि।