धोखेबाजी- नौकरी लगाने के नाम पर ढाई लाख की ठगी, झांसे में लेने आरोपियों ने युवक को वन विभाग का फर्जी नियुक्ति पत्र भी भेजा

डौंडीलोहारा पुलिस ने दर्ज किया धारा 420,34 का मामला, ग्राम कोचेरा की घटना

बालोद। जिले के डौंडीलोहारा ब्लॉक के ग्राम कोचेरा में एक युवक रामकुमार कोठारी (30) से नौकरी लगाने के नाम पर दो लोगों ने ढाई लाख रुपए की ठगी कर दी है। प्रार्थी ने मामले की शिकायत फरवरी में एसपी कार्यालय में की थी। जिसके बाद लोहारा क्षेत्र का मामला होने कारण संबंधित पुलिस ने जांच की। शनिवार को पुलिस ने दो आरोपी हसन खान पिता कमरुद्दीन खान 35 वर्ष निवासी उमरवाही तहसील छूरिया थाना डोंगरगांव जिला राजनांदगांव व डोमार सिंह चंदेल पिता मुकुंदी राम चंदेल 33 वर्ष निवासी मड़ौदा तहसील खैरागढ़ राज जिला राजनांदगांव के खिलाफ धारा 420,34 का केस दर्ज किया। दोनों आरोपियों ने युवक को झांसे में लेने के लिए बाकायदा फर्जी नियुक्ति पत्र भी भेज दिया था। इसी के जरिए युवक को आरोपियों द्वारा ठगी किए जाने का पता चला और अब मामला पुलिस के पास पहुंचा है।

फिल्मी स्टाइल में पहुंचे घर, कहने लगे संबंधित विभाग के अफसरों ने भेजा है, हम हैं उनके करीबी

प्रार्थी राम कुमार कोठारी के अनुसार दोनों आरोपियों ने उन्हें फिल्मी अंदाज में फसाया। 8 जनवरी 2018 को राम कुमार ने जिला पुलिस बल राजनांदगांव के पद हेतु आवेदन किया था जिसका शारीरिक परीक्षण 3 जून 2018 को हुआ था। इस बीच दोनों आरोपी उनके घर आए। दोनों से उनकी पहले से कोई जान पहचान भी नहीं थी। सीधे घर आकर दोनों कहने लगे कि आपने जिला पुलिस बल राजनांदगांव में आवेदन भरा है क्या, हम लोग नौकरी लगा देंगे। हमारी अफसरों से नजदीकी जान पहचान है। भर्ती लेने वाले अफसरों ने ही हमें भेजा है। ढाई लाख हमें दोगे तो भरे हुए पद में तुम्हारा नौकरी लग जाएगा और यह बात किसी को भी मत बताना। नौकरी की आस में आरोपियों की बातों में आकर युवक ने खेत बेचकर 27 जुलाई 2018 को दोनों आरोपियों को 2लाख दिए थे और ₹50  हजार को 3 माह बाद देने की बात हुई।

भर्ती हो गई रद्द फिर भी पैसा वापस नही किया

युवक ने बताया उक्त राशि देने के 5 माह बाद पता चला कि जिला पुलिस बल राजनांदगांव की भर्ती राज्य शासन द्वारा निरस्त कर दी गई है। जब मैंने आरोपी हसन खान से ₹2 लाख वापस मांगे तो उन्होंने कहा कि वन विभाग खैरागढ़ का 13 जुलाई 2019 को फॉर्म भरवाया गया है। 11 जुलाई को आरोपी डोमार सिंह चंदेल फिर से उनके पास आकर ₹50 हजार की मांग करने लगा और जिसके बदले मुझे चेक दिया। इस चेक का आशय यह था कि नौकरी नहीं लगाने पर उसके खाते से ₹50 हजार ले लूंगा।

वन विभाग के नाम से भेज दिया फर्जी नियुक्ति पत्र

15  सितंबर को मंत्रालय छत्तीसगढ़ वन विभाग का फर्जी नियुक्ति पत्र भी युवक के पास आया। जब युवक ने उक्त विभाग में जाकर पता किया तो यह नियुक्ति पत्र फर्जी निकला और यहीं से आरोपियों द्वारा ठगी किए जाने का खुलासा हुआ और तब से लेकर अब तक आरोपी उसे पैसे के लिए घुमा रहे हैं। 28 दिसंबर 2019 को दोनों आरोपी ने उन्हें राजनांदगांव बुलाया था और कहा था कि  रायपुर ले जाकर अधिकारियों से मिलवा दूंगा और नौकरी पर लग जाना। जब युवक राम कुमार कोठारी, उनका दोस्त मुकेश राजनांदगांव गए तो दोनों आरोपी उससे नहीं मिले और जब वे फॉरेस्ट विभाग के कर्मचारी को नियुक्ति पत्र दिखाने गए तो उन्होंने कहा कि यह तो फर्जी है।