देवारपारा में बलवा, चार घायल दो की हालत गंभीर, रात 9 बजे की घटना

डोंगरगांव। नगर थाने से महज 50 कदम की दूरी पर नया बस स्टैंड वार्ड नं. 15 के पास स्थित देवारों की बस्ती में रात लगभग 9 बजे बलवा हो गया। बलवा में तलवारनुमा हथियार, टंगिया और लाठी चलने की खबर से हडक़ंप मच गया। बलवा में एक ही पक्ष के चार लोग घायल हुए हैं, इनमें से दो की हालत गंभीर है और उन्हे रात्रि से ही मेडिकल कॉलेज राजनांदगांव में भर्ती कराया गया हैं।
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार नया बस स्टैंड, मटिया रोड में देवानंद देवार के घर सगाई का कार्यक्रम था, जिसमें चौकी, बांधा, गुण्डरदेही, चिल्हाटी सहित स्थानीय मेहमान शिरकत कर रहे थे। रात को लगभग 9 बजे सगाई वाले घर में युवक जोर – जोर से होहल्ला कर रहे थे, जिस पर पड़ोस में रहने वाली भागबती मरकाम तथा मनोज देवार ने परेशान होकर हो हल्ला से मना किये। साथ ही मनोज ने यह कह दिया कि एक तो छोटी लडक़ी शादी कर रहे हो और शोरगुल कर दूसरों को परेशान कर रहे हो। इतना कहते ही कुछ युवकों ने मनोज को घेर लिया और तू हमको मना करने वाला कौन होता है, करके उसके साथ मारपीट कर दिये।
अपने साथ मारपीट किये जाने की सूचना मनोज ने घर आकर दी, जिसके बाद घर में मौजूद धर्मेन्द्र, सूरज समझाईश देने के लिए घर से बाहर निकले तभी भीमा, विकास, देवकरण, शिवा, देवकुमार, राज सहित कुछ अन्य युवक सुअर काटने वाला तलवारनुमा हथियार, टंगिया, लाठी लेकर आ गये और उनके ऊपर ताबड़तोड़ वार करने लगे। इससे धर्मेन्द्र को माथा, बायें कोहनी क पास, सूरज को सिर तथा माथे, मनोज के पेट में चोट आई है। साथ ही इस दौरान बीचबचाव के लिए पहुंची भागबती मरकाम को भी चोट पहुंची हैं।
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार घटना के बाद वहां कोहराम मच गया

और कुछ युवक घायलों को लेकर सीधे थाने पहुंच गये। जिसके बाद घायलों को स्थानीय सरकारी अस्पताल में पहुंचाया गया, यहां सूरज और धर्मेन्द्र को गंभीर चोट तथा अत्यधिक खून बहने के कारण मेडिकल कॉलेज राजनांदगांव रेफर किया गया, जहां उनकी हालत गंभीर बताई जा रही हैं।
पुलिस ने इस मामले में आरोपी भीमा आ. फंदर देवार, विकास आ. फंदर देवार, शिवा आ. फंदर देवार, देवकरण आ. देवानंद देवार, देवकुमार आ. देवानंद देवार तथा राज आ. धर्मेन्द्र देवार के विरूद्ध भादंवि की धारा 147, 148, 149 तथा 307 के तहत् आपराधिक मामला दर्ज किया हैं।
टीआई कांशीराम मरकाम ने बताया कि

घटना के बाद से सभी आरोपी फरार हैं, जिनकी पतासाजी की जा रही है। उन्हें जल्द ही पकड़ लिया जायेगा। जानकारी के अनुसार उक्त बलवा के मामले में चिल्हाटी तथा गुण्डरदेही के भी दो – तीन युवकों का नाम आ रहा है, जिन पर भी आगे जाकर मामला दर्ज हो सकता हैं। उक्त घटना को लेकर देवारपारा तथा आसपास के रहवासी इलाके में भय का माहौल है और नागरिकों ने इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति न हो, इसके लिए पुलिस प्रशासन से कानून व्यवस्था के कड़ाई से पालन करवाने की अपील की हैं।